दिल्ली

delhi

Womens Premier League : डब्ल्यूपीएल का आयोजन मुंबई में चार से 26 मार्च तक

By

Published : Feb 6, 2023, 10:31 PM IST

महिला प्रीमियर लीग का आयोजन चार से 26 मार्च तक मुंबई में होगा. लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में होगी.

womens premier league  WPL  डब्ल्यूपीएल  महिला प्रीमियर लीग
WPL

नई दिल्ली : महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) का शुरुआती सत्र चार से 26 मार्च तक मुंबई में खेला जाएगा. ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम टूर्नामेंट के सभी मैचों की मेजबानी करेंगे जिसका पहला मुकाबला गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी टीमों के बीच खेले जाने की उम्मीद है.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, महिला प्रीमियर लीग चार से 26 मार्च तक मुंबई में खेली जाएगी. धूमल ने यह भी पुष्टि की कि इस लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पाकिस्तान के खिलाफ भारत के टी20 विश्व कप मैच के एक दिन बाद 13 फरवरी को मुंबई में होगी.

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ने पांच टीमों के लिए बोली में 4669.99 करोड़ रुपये हासिल करने के बाद इस लीग का प्रसारण अधिकार 951 करोड़ रुपये में बेचा जिससे डब्ल्यूपीएल इंडियन प्रीमियर लीग के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टी20 लीग बन गई.

मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल जैसी आईपीएल टीमों के अलावा कैपरी ग्लोबल होल्डिंग्स (लखनऊ) और अडानी स्पोर्टलाइन ने डब्ल्यूपीएल के लिए फ्रेंचाइजी टीमें खरीदी हैं.

यह भी पढ़ें :BBC ISWOTY Award : विनेश और साक्षी बीबीसी साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामांकित

लगभग 1500 खिलाड़ियों ने लीग के लिए पंजीकरण कराया है और अंतिम सूची इस सप्ताह के अंत में जारी होने की उम्मीद है. नीलामी में हर फ्रेंचाइजी टीम खिलाड़ियों पर 12 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है. टीमों को कम से कम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ियों के लिए सफल बोली लगानी होगी.

लीग में कुल 22 मैच खेले जाएंगे और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी. दूसरे और तीसरे स्थान की टीम के बीच खिताबी मुकाबले में जगह बनाने के लिए नॉकआउट मैच होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details