दिल्ली

delhi

क्या T20 World Cup के लिए भारतीय टीम के चयन पर आईपीएल का असर पड़ेगा

By

Published : Apr 15, 2022, 3:41 PM IST

पिछले साल जब भारत ने आईसीसी टी-20 विश्व कप में कदम रखा, तो उन खिलाड़ियों के चयन पर सवाल उठाए गए जो या तो अनफिट थे या फॉर्म से बाहर थे. टूर्नामेंट में खराब परिणाम के कारण बाद में उनकी आलोचना भी हुई थी.

T20 World Cup  Indian team  IPL 2022  Sports News  Cricket News  IPL affect T20 World Cup  आईपीएल 2022  भारतीय क्रिकेट टीम  खेल समाचार  टी20 विश्व कप  भारतीय टीम का चयन
T20 World Cup Indian team IPL 2022 Sports News Cricket News IPL affect T20 World Cup आईपीएल 2022 भारतीय क्रिकेट टीम खेल समाचार टी20 विश्व कप भारतीय टीम का चयन

नई दिल्ली:पिछले साल टी-20 विश्व कप के लिए टीम की घोषणा 2021 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले की गई थी और जिस तरह से कुछ चयनित खिलाड़ियों ने लीग में प्रदर्शन किया था, उससे पता चला था कि भारत आईसीसी आयोजन के लिए कितना तैयार था. उस समय कई पूर्व क्रिकेटरों ने टीम में बदलाव का सुझाव दिया था, लेकिन चयन समिति उसी टीम के साथ आगे बढ़ी और भारत शुरुआती दौर में ही बाहर हो गया.

आईपीएल 2022 के साथ, नेटिजन्स ने फिर से अपने विचार साझा करना शुरू कर दिए हैं और उनमें से कुछ ने यह भी कहा कि, टी-20 प्रारूप के लिए एक नई टीम बनाई जानी चाहिए. कुछ ने कहा कि चयन समिति को खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए टीम का चयन करना चाहिए न कि बड़े नामों को देखते हुए. एक ने ट्विटर पर लिखा, टीम में हमें विश्व कप के लिए युवा खिलाड़ियों की जरूरत है. बीसीसीआई कृपया आईपीएल में से खिलाड़ियों को चुनें, क्योंकि युवा खिलाड़ी आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:IPL Points Table: गुजरात की जीत से अंक तालिका में फेरबदल, जानिए कौन सी टीम कहां पर

एक अन्य ने लिखा, आईपीएल बीसीसीआई को अच्छे से गाइड कर सकता है. टी-20 विश्व कप इस साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है और भारत के पास टूर्नामेंट के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनने का समय है.

भारत विश्व कप से पहले 10 टी-20 मैच (दक्षिण अफ्रीका के साथ 5, आयरलैंड के साथ 2 और इंग्लैंड के साथ 3) खेलेगा. ऐसा माना जाता है कि इस अवधि के दौरान कई युवाओं को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उन्हें टीम में मौका दिया जाएगा. मौजूदा आईपीएल में कई बड़े खिलाड़ी अपनी फॉर्म में नहीं हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ही अभी तक फॉर्म को लेकर संघर्ष कर रहे हैं. दोनों ने पांच मैच खेले हैं और अभी तक अर्धशतक नहीं जड़ा है. फैंस बल्लेबाजों के किसी बड़े हिट का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी तक विराट और रोहित का बल्ला चलने में नाकाम रहा है.

यह भी पढ़ें:जो रूट ने छोड़ी इंग्‍लैंड की टेस्‍ट कप्‍तानी, इस वजह से लिया फैसला

यह विश्व कप से पहले भी चिंता का विषय है, क्योंकि यह एक तेजतर्रार वाला खेल है और जिस तरह से युवा प्रतिभाएं प्रदर्शन करती हैं. ऐसे में बड़े नामों पर प्रतिभा को नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए चुनौतीपूर्ण होगा.

साथ ही, रवींद्र जडेजा सीएसके में कप्तानी का नेतृत्व कर रहे हैं और अपनी ऑलराउंडर पारी खेलने में असमर्थ हैं. आने वाले महीनों में हार्दिक पांड्या की वास्तविक ऑलराउंडर के रूप में वापसी पर भी चर्चा होगी. लेकिन एक बल्लेबाज के रूप में, शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने आखिरी मैच में, उन्होंने 52 गेंदों में 87 रन बनाकर कुछ शानदार क्रिकेट शॉट दिखाए.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए एक फिनिशर के रूप में दिनेश कार्तिक की भूमिका 36 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज को भारत में शामिल कर सकती है. क्योंकि टीम इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए पुनर्निर्माण करना चाहती है. आईपीएल 2022 में, कार्तिक आरसीबी के लिए एक महत्वपूर्ण फिनिशर रहे हैं, उन्होंने 131 रन बनाए और 218.33 की स्ट्राइक-रेट के साथ समान संख्या का औसत बनाया.

यह भी पढ़ें:IPL 2022, 25th Match: आज मजबूत KKR के खिलाफ जीत का लय बरकरार रखने उतरेगी SRH

वहीं, पंजाब किंग्स की ओर से खेल रहे शिखर धवन (36) भी अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने अब तक खेले गए मैचों में 197 रन बनाए हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को पिछले साल नजरअंदाज किया गया था, लेकिन इस बार उनके पास टीम में जगह बनाने का मौका है. 36 वर्षीय रॉबिन उथप्पा (चेन्नई सुपर किंग्स) भी एक मजबूत दावेदार हैं, क्योंकि उन्होंने अब तक पांच मैचों में 194 रन बनाए हैं और शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं. हालांकि, 2022 के आईपीएल में अभी भी कई मैच बाकी हैं और माना जा रहा है कि लीग खत्म होने के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर चर्चा की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details