दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 4, 2022, 11:40 AM IST

ETV Bharat / sports

रहाणे और पुजारा की जगह भरना आसान नहीं होगा: रोहित शर्मा

यह पता लगाना आसान काम नहीं होगा कि अगले भरोसेमंद टेस्ट मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के सबसे करीब कौन होगा, जिसे रोहित शर्मा ने भी प्री-मैच वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वीकार किया.

Will not be easy to fill big shoes of Rahane, Pujara: Rohit Sharma
Will not be easy to fill big shoes of Rahane, Pujara: Rohit Sharma

मोहाली: भारत अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के बिना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2012 एडिलेड टेस्ट में खेला था. 98 टेस्ट के बाद अब रहाणे और पुजारा प्लेइंग इलेवन में नहीं हैं, जबकि कोहली टेस्ट मैचों में शतक पूरा करने के कगार पर हैं. रहाणे और पुजारा अभी भी दौड़ में हैं, क्योंकि वे रणजी ट्रॉफी में रन और लय हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. इससे भारत के पास श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और हनुमा विहारी के रूप में बल्लेबाजी क्रम में रिक्त स्थानों को भरने के लिए तीन दावेदार हैं.

यह पता लगाना आसान काम नहीं होगा कि अगले भरोसेमंद टेस्ट मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के सबसे करीब कौन होगा, जिसे रोहित शर्मा ने भी प्री-मैच वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वीकार किया.

उन्होंने कहा, "देखो, रहाणे और पुजारा की जगह भरने के लिए जो खिलाड़ी आएंगे उनके लिए यह कभी आसान नहीं होगा. मुझे भी नहीं पता कि रहाणे और पुजारा के स्थान पर कौन आने वाला है. आपको इंतजार करना होगा कल सुबह तक के लिए कौन खेलने जा रहा है. पुजारा और रहाणे ने इस टीम के लिए क्या किया है, आप इसे शब्दों में नहीं कह सकते. वर्षों की कड़ी मेहनत और क्रमश: 80-90 टेस्ट खेले हैं. वे सभी विदेशी टेस्ट जीतते हैं. भारत टेस्ट प्रारूप में नंबर एक पर पहुंचने के बाद इन खिलाड़ियों ने उस स्थिति में हमारी मदद की और इसमें बड़ी भूमिका निभाई."

ये भी पढ़ें-विराट कोहली के 100वें टेस्ट से नये दौर में प्रवेश करेगी रोहित की 'टीम इंडिया'

उन्होंने आगे कहा, "बॉर्डर-गावस्कर 2020/21 ट्रॉफी में जब वह प्रभावशाली थे, तब गिल ने शानदार शुरुआत की थी. लेकिन चोटों के कारण गिल को 2021 में इंग्लैंड और बाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से चूकना पड़ा. गिल से मध्यक्रम में नई शुरुआत करने की उम्मीद है. वहीं, अय्यर और विहारी ने कानपुर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 105 और 65 के साथ टेस्ट क्रिकेट का शानदार परिचय दिया था.

उन्होंने कहा, "कई बार, आपको आगे देखने की जरूरत है और वे लोग कुछ समय से इंतजार कर रहे हैं. उम्मीद है कि अगर उन्हें मौका मिलता है, तो वे हमारे लिए चीजें बदल सकते हैं. यह सिर्फ एक या दो मैच नहीं है, बल्कि भारत के लिए खेलना और हमारे लिए अच्छा करने पर ध्यान होगा."

शर्मा ने इस बात का ज्यादा संकेत नहीं दिया कि मध्य क्रम में दो स्थानों के लिए तीन-तरफा दौड़ में गिल और मयंक अग्रवाल में से श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में उनका सलामी जोड़ीदार कौन होगा.

उन्होंने कहा, "मैं एक कप्तान हूं; मैं टीम का हिस्सा बनने के लिए सभी को पसंद करूंगा और इस तरह की कोई प्राथमिकता नहीं है. हम सब कुछ देखेंगे और विश्लेषण करेंगे और फिर हम फैसला करेंगे. मयंक, शुभमन, विहारी, अय्यर, सभी शानदार हैं और वे भारतीय क्रिकेट का भविष्य हैं. मुझे लगता है कि उन्हें इस विशेष प्रारूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए एक ठोस रन देने की जरूरत है और ऐसा करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है."

राहुल द्रविड़ के साथ, जिनके तहत गिल, अय्यर और विहारी को भारत ए की ओर से मौके मिले, अब सीनियर टीम में शीर्ष पर है, उम्मीद है कि टीम मध्य क्रम के बल्लेबाजों को तय करने में समय लेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details