दिल्ली

delhi

AUS Vs SA Final Match: वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारतीय मूल की ये महिला होंगी मैच रेफरी

By

Published : Feb 25, 2023, 9:03 PM IST

Updated : Feb 25, 2023, 9:57 PM IST

रविवार को साउथ अफ्रीका के केपटाउन में होने जा रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के लिए साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीम तैयार है. आईसीसी ने मैच में अंपायर और रेफरी की भूमिका निभाने वाले मैच अधिकारियों की भी घोषणा कर दी है. फाइनल मुकाबले में भारतीय मूल की मैच अधिकारी रेफरी की भूमिका नजर आएंगी.

South Africa and Australia match
साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला

केपटाउनःमेजबान साउथ अफ्रीका और पिछली चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच रविवार को होने वाले महिला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल के लिए सभी महिला अंपायरिंग टीम की नियुक्ति की गई है. मैच में जैकलीन विलियम्स और किम कॉटन मैदानी अंपायर होंगी. जबकि सुजैन रेडफर्न को थर्ड अंपायर और निमली परेरा को चौथा अंपायर नियुक्त किया गया है. मैच में भारतीय मूल की जीएस लक्ष्मी को मैच रेफरी बनाया गया है. न्यूजीलैंड की कॉटन लगातार महिला वर्ल्ड कप टी20 फाइनल में अंपायरिंग करेंगी. उन्होंने 2020 के फाइनल में भी अंपायरिंग की थी जब ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता था.

उन्होंने इस टूर्नामेंट के भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले सेमीफाइनल में भी अंपायरिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. जमैका की विलियम्स दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल में भी अंपायर थीं. उन्होंने हाल ही में कई बड़े आईसीसी टूर्नामेटों में रेफरी की जिम्मेदारी निभाई है. बता दें कि क्रिकेट के खेल में जज की भूमिका निभाने वाले मैच अधिकारी को अंपायर कहा जाता है और मैच के दौरान आईसीसी के नियमों का पालन करवाने और खिलाड़ियों में डिसिप्लिन की जिम्मेदारी मैच रेफरी को दी जाती है.

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में जीएस लक्ष्मी मैच रेफरी होंगी.

यह मैच केप टाउन के न्यूलैंड्स में भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे से खेला जाएगा. जिसमें दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट की मेजबानी के साथ ही महिला टी20 विश्व कप खिताब के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जंग लड़ता दिखाई देगा. बता दें कि साउथ अफ्रीका पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद फाइनल में पहुंचा है. इससे पहले टी20 वर्ल्ड में साउथ अफ्रीका की महिला टीम ज्यादा कुछ कमाल नहीं कर पाई थी. साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में एक बार की वर्ल्ड कप विजेता और 3 बार फाइनल खेलने वाली इंग्लैंड टीम को हराया है. अब फाइनल में साउथ अफ्रीका का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ है जो अभी तक 5 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

ये भी पढ़ेंःAUS vs SA Final : ऑस्ट्रेलिया सातवीं बार पहुंचा फाइनल में, साउथ अफ्रीका से होगा मुकाबला, जानिए कौन है दावेदार

Last Updated : Feb 25, 2023, 9:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details