दिल्ली

delhi

टेस्ट मैच जीतते ही टीम इंडिया की लंबी छलांग, टेस्ट रैंकिंग में नंबर 2 पर पहुंचा भारत

By

Published : Dec 19, 2022, 11:16 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट मैच में हार उसकी दावेदारी पर सवालिया निशान खड़े कर सकती है. इसी बात को ध्यान रखते हुए भारत ने रविवार को चटगांव में बांग्लादेश को 188 रन से हराकर अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावना बढ़ा दी है.

Team India Test Ranking  after India Win First Test Against Bangladesh
बांग्लादेश पर जीत से रैंकिंग सुधरी

दुबई :रोहित शर्मा की टीम को पिछले साल लॉर्डस में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गयी थी. अबकी बार वह फिर से फाइनल में पहुंचने की दावेदार बनती जा रही है, लेकिन अब उसे अगले 5 टेस्ट मैचों में अधिक से अधिक जीत हासिल करनी होगी. भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट मैच में हार उसकी दावेदारी पर सवालिया निशान खड़े कर सकती है. इसी बात को ध्यान रखते हुए भारत ने रविवार को चटगांव में बांग्लादेश को 188 रन से हराकर अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी संभावना बढ़ा दी है.

बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ी शाकिब अल हसन (84) की शानदार पारी के बावजूद, मेजबान टीम के आखिरी चार विकेट अंतिम दिन लंच से पहले गिर गए, जिससे भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच अपने नाम कर लिया. इससे भारत को 12 अंक मिले और वह नंबर दो पर जा पहुंचा.

बांग्लादेश की जीत व रैंकिंग

स्पिनर अक्षर पटेल (4/77) और कुलदीप यादव (3/73) ने सबसे अधिक विकेट चटकाए. उन्होंने दूसरी पारी में बांग्लादेश के सात विकेट साझा किए और परिणामस्वरूप भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में एक स्थान की छलांग लगाई. इस जीत से भारत को कीमती 12 अंक प्राप्त हुए और अब 55.77 जीत-प्रतिशत है.

बांग्लादेश पर जीत के बाद बधाई देते कोहली

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि इस जीत से भारत श्रीलंका से आगे और मौजूदा स्थिति में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि वे दो टीमें वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों की श्रृंखला में संघर्ष कर रही हैं, जिसका अर्थ है कि भारत बांग्लादेश में अपनी शेष श्रृंखला के दौरान आगे बढ़ने में सक्षम हो सकता है.

श्रृंखला का दूसरा और अंतिम टेस्ट गुरुवार से मीरपुर में शुरू हो रहा है और वहां एक और जीत से भारत शीर्ष दो टीमों के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर सकता है. भारत अगले साल फरवरी और मार्च के दौरान चार टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में बैक-टू-बैक प्रदर्शन करने के लिए तालिका पर शीर्ष दो स्थानों पर रहने की आवश्यकता है.

बांग्लादेश पर जीत का जश्न

रोहित शर्मा की टीम को पिछले साल लॉर्डस में पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था और अगर वे 2023 के फाइनल तक पहुंचते हैं, तो उस नुकसान की भरपाई करने के बारे में सोचेंगे.

इसे भी देखें..India vs Bangladesh : भारत ने पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 188 रन से हराया

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details