दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IND vs AUS 3rd Test: भारत के लिए स्पिन पिच का दांव पड़ा उल्टा, आधी टीम दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी महज 109 रन पर सिमट गई. स्पिनिंग पिच का दांव भारत के उल्टा पड़ गया. ऑस्ट्रेलिया की स्पिन गेंदबाजी के सामने भारत के बल्लेबाजों ने हथियार डाल दिए...

By

Published : Mar 1, 2023, 5:12 PM IST

Updated : Mar 1, 2023, 5:18 PM IST

IND vs AUS  इंदौर टेस्ट मैच  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट मैच  IND vs AUS 3rd test 1st day  तीसरा इंदौर टेस्ट पहला दिन  बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023  IND vs AUS 3rd Test match  भारत 109 रन पर आउट  ind vs aus भारत की पहली पारी
भारतीय बल्लेबाज पुजारा हुए क्लिन बोल्ड

नई दिल्ली: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के अहिल्याबाई होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. लेकिन पहले दिन ही भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया ने हालत पतली कर दी है. इस टेस्ट के शुरू होने से पहले ही पिच को लेकर सवाल उठाए जा रहे थे कि पिच को एक्सट्रा स्पिन बनाया जा रहा है. लेकिन भारत के लिए स्पिन पिच का दांव उल्टा पड़ गया. भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया की स्पिन गेंदबाजी के सामने महज 109 रनों पर ढ़ेर हो गई.

आंकड़ों के अनुसार इंदौर की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होती है और यहां बल्लेबाजी करना आसान होता है, इसलिए टॉस जीतने वाले कप्तान यहां पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय करते हैं. तीसरे टेस्ट में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और आंकड़ों को जेहन में रखते हुए पहले बल्लेबाजी चुन ली. भारत टीम सोच रही थी कि पहले बल्लेबाजी कर बड़ा स्कोर खड़ा करेंगे और दूसरे दिन के खेल के बाद जब पिच पर अच्छी स्पिन शुरू हो जायेगी तो इसका लाभ उठायेंगे. लेकिन हुआ इसके एकदम उलट. इंदौर की पिच पर खेल शुरू होने के कुछ देर बाद से ही गेंद एकस्ट्रा स्पिन होने लगी. यहां भारत का दांव उलटा पड़ चुका था. स्पिन का लाभ ऑस्ट्रेलिया ने उठाया और भारतीय टीम की पहली पारी को महज 109 रन के स्कोर पर समेट दिया.

ऐसे गिरे भारत के विकेट
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका पारी के छठे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा. लेफ्ट आर्म स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन ने रोहित को स्टंप आउट करा दिया. इसके बाद अपने अगले ही ओवर में कुहनेमैन ने शुभगन गिल को कैच आउट करा दिया. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज 34 के स्कोर पर वापस पवैलियन लौट गए. अब पारी को संभालने की जिम्मेदारी विराट और पुजारा के हाथों में थी लेकिन नौवें ओवर में ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने पुजारा को क्लिन बोल्ड कर दिया. भारत लगातार तीन झटकों से उबर पाता इससे पहले ही लियोन ने जडेजा को आउट कर दिया. इसके महज दो गेंद बाद ही कुहनेमैन ने श्रेयस अय्यर को बोल्ड कर दिया.

45 रनों के स्कोर पर भारत की आधी टीम वापस पवैलियन लौट चुकी थी. हालांकि इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत और विराट कोहली ने संभलकर खेलना शुरू किया लेकिन पारी के 22वें ओवर में टॉड मर्फी ने एक बार फिर विराट को अपना शिकार बना लिया और 22 रन के निजी स्कोर पर उनको एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. फिर 25वें ओवर में लियोन ने श्रीकर भरत को आउट कर दिया. 29वें ओवर में कुहनेमैन ने अश्विन को कैच आउट करा दिया. अक्षर पटेल और उमेश यादव ने भारत के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन 33वें ओवर में कुहनेमैन ने 17 के निजी स्कोर पर उमेश यादव को आउट कर दिया. 34वें ओवर में सिराज रन आउट हो गए और इस तरह भारतीय टीम 33.2 ओवर में महज 109 रन के स्कोर पर सिमट गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा 22 रन विराट कोहली ने बनाए. अक्षर पटेल 12 रन बनाकर नॉट आउट रहे.

5 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए
तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत के बल्लेबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. पूरी टीम महज 33.2 ओवर में 109 रन पर सिमट गई. भारत की खराब बल्लेबाजी का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि पहली पारी में भारत के पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके. चेतेश्वर पुजारा (1), रविंद्र जडेजा (4), श्रेयस अय्यर (0), रविचंद्रन अश्विन (3) और मोहम्मद सिराज (0) के स्कोर पर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए. ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने तीन और टॉड मर्फी ने भी एक विकेट हासिल किया.

ये भी पढ़ें - India Forth Lowest Score : घरेलू मैदान पर टीम इंडिया का चौथा सबसे कम स्कोर, 109 रनों पर ढेर हुई टीम

Last Updated : Mar 1, 2023, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details