दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 16, 2023, 5:26 PM IST

ETV Bharat / sports

Asia cup 2023: किसके सिर सजेगा लीडिंग रन स्कोरर और विकेट टेकर का ताज?, जानिए कौन-कौन है इसके हकदार?

एशिया कप 2023 का फाइनल मैच भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को खेला जाने वाला है. इस फाइनल मैच के बाद से साफ हो जाएगा कि एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन कौन बनाएगा और कौन सबसे ज्यादा विकेट चटकाएगा. इस समय सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शुबमन गिल आगे हैं तो विकेट लेने के मामले में मथीस पथिराना नंबर 1 बने हुए हैं.

Asia cup 2023
शुभमन गिल और मथीसा पथिराना

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 की शुरूआत 30 अगस्त से हुई थी और अब हमें 17 सितंबर को एशिया कप का विजेता मिल जाएगा. भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नेपाल के साथ शुरू हुआ ये एशिया कप अब तक काफी धमाकेदार रहा है. इस टूर्नामेंट में जहां बल्लेबाजों ने बल्ले से खूब रन बनाए हैं तो वहीं, गेंदबाजों ने भी गेंद से खूब गिल्लियां बिखेरी हैं. तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में अब तक एशिया कप 2023 के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और विकेट लेने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं.

कौन होगा लीडिंग रन स्कोरर
एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर 1 पर भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल मौजूद हैं. गिल ने इस एशिया कप में अब तक 5 मैच खेले हैं जिसमें उनके बल्ले से 1 शतक और 2 अर्धशतकों के साथ 275 रन निकले हैं. एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे और तीसरे नंबर पर श्रीलंकाई बल्लेबाजों का कब्जा है. कुसल मेंडिस 253 रनों के साथ दूसरे और सदीरा समाराविक्रमा 215 रनों के साथ तीसरे नंबर पर काबिज हैं. एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की जंग इन तीन बल्लेबाजों के बीच ही होने वाली है.

शुभमन गिल अगर रविवार को खेले जाने वाले भारत-श्रीलंका फाइनल मैच में शतक या अर्धशतक लगा देते हैं तो कुसल मेंडिस और सदीरा समाराविक्रमा के एशिया कप 2023 के लीडिंग रन स्कोरर बनने के सपनों पर पानी फिर सकता है. अगर इस फाइनल मैच में गिल सस्ते में पवेलिन लौट जाते हैं तो कुसल और समराविक्रमा के पास एशिया कप 2023 का लीडिंग रन स्कोरर बनने का मौका होगा.

कौन बनेगा लीडिंग विकेट टेकर
एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नंबर 1 पर श्रीलंका के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मथीसा पथिराना हैं. जिन्होंने अब तक 5 मैचों में 11 विकेट हासिल किए हैं. पथिराना के अलावा श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज दुनिथ वेल्लालागे 10 विकेट लेकर नंबर 2 पर मौजूद हैं. नंबर तीन पर भारत के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव बने हुए हैं.

एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में कुलदीप यादव के पास मौका होगा कि वो लीडिंग विकेट टेकर का खिताब अपने नाम कर सकें. कुलदीप हर मैच की तरह अगर इस मैच में भी 4 या पांच विकेट हासिल करते हैं तो उनके पास टॉप पर पहुंचने का मौका होगा. वहीं श्रीलंका के पथिराना और वेल्लालागे को कम से कम विकेट लेने होंगे. तब जाकर कुलदीप उनसे आगे निकल सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें :Asia Cup 2023 Final: क्या कहते हैं भारत-श्रीलंका के फाइनल मैचों के आंकड़े, जानें पूरी डिटेल्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details