दिल्ली

delhi

Sachin Tendulkar, 200: आज वो तारीख है, जब 'क्रिकेट के भगवान' ने रचा था इतिहास

By

Published : Feb 24, 2022, 5:20 PM IST

12 साल पहले आज ही के दिन 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने एक दिवसीय क्रिकेट का पहला दोहरा शतक लगाया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में तेंदुलकर ने 147 गेंदों में नाबाद 200 रन बनाए थे.

India vs South Africa  Indian cricket  On This Day  Rohit sharma  Sachin tendulkar  Team india  भारतीय क्रिकेट  24 Feb 2010  मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर  Sachin Tendulkar  वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच  डबल सेंचुरी  India vs South Africa  कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम  Sachin Tendulkar double century
Sachin Tendulkar double century

हैदराबाद: भारतीय क्रिकेट के लिए आज यानी 24 फरवरी का दिन बेहद खास है. दरअसल, आज के ही दिन मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साल 2010 में वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच के दरमियान डबल सेंचुरी ठोका था. 'क्रिकेट के भगवान' का दर्जा हासिल करने वाले सचिन ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे.

बता दें, 36 साल के सचिन ने यह विश्व कीर्तिमान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में बनाया था. तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ नाबाद 200 रन की पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान पाकिस्तान के सईद अनवर (194) और जिम्बाब्वे के चार्ल्स कॉवेंट्री (194) के वनडे में सबसे अधिक रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था.

बताते चलें, सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों पर अपनी डबल सेंचुरी पूरी की थी. उन्होंने यह रिकॉर्डतोड़ पारी साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय मैच में खेली थी. सचिन की धमाकेदार पारी के दम पर भारत ने 50 ओवर में तीन विकेट पर 401 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका टीम 248 रन पर सिमट गई. टीम इंडिया ने 153 रन से मुकाबले को अपने नाम कर घरेलू वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने में सफल रही थी. भारत की ओर से पेसर एस श्रीसंत ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए थे. जबकि आशीष नेहरा, रविंद्र जडेजा और यूसुफ पठान को दो-दो विकेट मिले थे. तेंदुलकर को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था.

यह भी पढ़ें:'सफेद जर्सी' पहनना और वर्ल्ड कप जीतना, मुंबई इंडियंस के इस धाकड़ खिलाड़ी का सपना

रोहित भी जड़ चुके हैं तीन दोहरा शतक

सचिन तेंदुलकर के बाद रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग भी वनडे में दोहरा शतक जड़ चुके हैं. रोहित के नाम सबसे अधिक तीन बार डबल सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड है. उन्होंने दो बार श्रीलंका, जबकि एक बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई है. वनडे में रोहित का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 264 रन है, जो उन्होंने 13 नवंबर 2014 को बनाया था.

Sachin Tendulkar double century

जानिए कितनी बार बना है दोहरा शतक

एक दिवसीय मैच में अभी तक आठ बार ही इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा हुआ है. भारत के रोहित शर्मा ने तीन बार दोहरा शतक बनाया है और उनके नाम वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी है. रोहित ने साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ महज 173 गेंदों पर 264 रन की पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें:सचिन तेंदुलकर ने कहा, कसीनो कर रहा है उनकी तस्वीरों का उपयोग, कानूनी कार्रवाई करेंगे

वहीं, मार्टिन गप्टिल ने साल 2015 के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 237 रनों की नाबाद पारी खेलकर दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया था. इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग (219), क्रिस गेल (215) और पाकिस्तान के फखर जमान (210 नाबाद) ने भी वनडे में एक-एक बार दोहरा शतक जमाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details