दिल्ली

delhi

दक्षिण अफ्रीका में भी IPL जैसा दिखेगा जश्न, SA20 सीज़न 2 के लिए घोषित हुई तारीखें

By

Published : Aug 16, 2023, 10:22 AM IST

SA20 सीज़न 2 के लिए घोषित तारीखों के अनुसार पहले मैच में गत चैंपियन सनराइजर्स ईस्टर्न केप का मुकाबला गकेबरहा में जोबर्ग सुपर किंग्स से होगा. इसके बाद 10 फरवरी को फाइनल मैच खेला जाएगा.....

SA20 Season 2 Celebrations like IPL in South Africa
SA20 सीज़न 1 के विजेता सनराइजर्स ईस्टर्न केप

जोहान्सबर्ग : एसए20 का दूसरा संस्करण 10 जनवरी, 2024 को शुरू होगा, जिसमें गत चैंपियन सनराइजर्स ईस्टर्न केप का मुकाबला गकेबरहा में जोबर्ग सुपर किंग्स (जेएसके) से होगा. आयोजकों ने मंगलवार को कार्यक्रम का अनावरण करते हुए यह जानकारी दी.

दुनिया के शीर्ष क्रिकेटरों के साथ दक्षिण अफ्रीका की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाएं देश भर के छह स्थानों पर 34 मैचों में भाग लेंगी, जिसका समापन 10 फरवरी को फाइनल के साथ होगा. प्रत्येक टीम शुरुआती सप्ताह में एक घरेलू मैच की मेजबानी करेगी, जिससे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के स्वामित्व वाली छह टीमों के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा और शहर-आधारित प्रतिद्वंद्विता जीवंत हो जाएगी.

10 जनवरी को गकेबरहा में सीज़न की शुरुआत के बाद, डरबन सुपर जाइंट्स (डीएसजी) 11 जनवरी को किंग्समीड में एक तटीय डर्बी में एमआई केप टाउन की मेजबानी करेंगे, इसके बाद पार्ल रॉयल्स और पिछले सीज़न के उपविजेता प्रिटोरिया कैपिटल्स का 12 जनवरी को बोलैंड पार्क में आमना-सामना होगा.

वांडरर्स को बंपर शुरुआती सप्ताहांत देखने को मिलेगा जब 13 जनवरी की दोपहर को सेंट जॉर्ज पार्क में सनराइजर्स का डीएसजी से मुकाबला होने से पहले जेएसके और एमआई केपटाउन बुलरिंग में आमने-सामने होंगे. इसके बाद प्रिटोरिया कैपिटल्स रविवार को पार्ल रॉयल्स से सेंचुरियन में खेलेगी. एमआई केपटाउन 16 जनवरी को चैंपियंस, सनराइजर्स के खिलाफ न्यूलैंड्स में अपने पहले घरेलू मैच की मेजबानी करेगा.

लीग ने सीज़न 2 के लिए एक नई प्लेऑफ़ के मैचों की घोषणा कर दी है. इसके बाद क्वालीफायर 1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर 2 के साथ फाइनल का रास्ता तय होगा.

शीर्ष दो टीमें क्वालीफायर 1 में एक-दूसरे से खेलेंगी, उसके बाद तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच एलिमिनेटर होगा. क्वालीफायर 1 का हारने वाला और एलिमिनेटर का विजेता क्वालीफायर 2 में क्वालीफायर 1 के विजेता के खिलाफ फाइनल में अपनी जगह बनाने के लिए खेलेगा.

आयोजकों की एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि सप्ताह के मध्य के सभी मैच अब 17:30 बजे शुरू होंगे, जिससे प्रशंसकों को सप्ताह के दौरान काम के बाद और स्कूल के बाद क्रिकेट देखने का पूरा मौका मिले.

एसए20 लीग कमिश्नर ग्रीम स्मिथ

फिक्स्चर का अनावरण यहां एसए20 लीग कमिश्नर ग्रीम स्मिथ, फ्रेंचाइजी टीमों के खिलाड़ियों, प्रमुख हितधारकों और मीडिया की उपस्थिति में किया गया. इस मौके पर स्मिथ ने कहा कि सीज़न 2 की नीलामी करीब आने के साथ, गति बढ़ रही है, और हम इन फिक्स्चर की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं. हमारे पास मैचों का एक खचाखच भरा शुरुआती सप्ताह है जो देश भर के प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर देगा."

एसए20 लीग कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने कहा-

"हम जानबूझकर परिवारों, दोस्तों और अपने नए प्रशंसकों को अधिक से अधिक मैच देखने का मौका दे रहे हैं, जिसमें मध्य सप्ताह के मैच 17:30 बजे से शुरू होते हैं और वीकएंड के दिन गर्मियों की शाम को मैच देखने की सुविधा मिले."

स्मिथ ने कहा-

"वर्ष 1 में सभी प्रशंसकों का समर्थन देखना शानदार था. प्रशंसक अपने कैलेंडर को चिह्नित कर सकते हैं और पिछली गर्मियों में जो अनुभव किया था, उसे और अधिक देखने की उम्मीद कर सकते हैं - सीज़न 2 में वही जीवंतता, मनोरंजन और विश्व स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय प्रतिभाएं हमारे सामने होंगी.. "

सभी छह फ्रेंचाइजी ने अपनी प्रारंभिक टीमों की घोषणा कर दी है और 27 सितंबर को नीलामी में अपने 19-खिलाड़ियों के रोस्टर को अंतिम रूप देने की कोशिश करेंगी.

---आईएएनएस के इनपुट के साथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details