दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 8, 2023, 7:49 PM IST

ETV Bharat / sports

IND VS AUS NAGPUR TEST: पिच को लेकर ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के लगाए आरोपों को कप्तान ने किया खारिज

9 फरवरी से शुरू होने जा रहे नागपुर टेस्ट से पहले पिच पर विवाद खड़ा हो गया है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी के बाद ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने पिच को लेकर भारत पर कई आरोप लगाए हैं. वहीं, अब भारतीय कप्तान ने बचाव करते हुए आरोपों को खारिज किया है.

rohit sharma
रोहित शर्मा

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज शुरू होने से पहले, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय स्पिन के अनुकूल बने पिच को डॉक्टर्ड विकेट कहा है. वो लगातार सवाल उठा रहे हैं कि पिच का निर्माण भारतीय स्पिनरों को ध्यान में रख कर किया गया है. आस्ट्रेलियाई टीम ने यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में पहले टेस्ट के लिए विकेट को निश्चित रूप से स्पिन के अनुकूल और रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में भारतीय स्पिनरों की मदद करने वाला बताया. वहीं, अब कप्तान रोहित शर्मा ने पिच को लेकर लग रहे आरोपों को सिरे से खारिज किया है. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया को जो भी पिच मिले, उन्हें खेलना होगा. ठीक वैसे ही जैसे भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर करती है.

रोहित शर्मा ने प्री-गेम प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'मुझे लगता है कि हमें अगले पांच दिनों तक खेले जाने वाले क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिए. पिच के बारे में ज्यादा चिंता न करें. पिछली सीरीज में हम यहां खेले थे. काफी कुछ बोला गया था पिचों के बारे में, सभी 22 क्रिकेटर जो खेलने जा रहे हैं, वे सभी टॉप क्लास क्रिकेटर हैं. इसलिए पिच के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है.' वहीं, भारतीय कप्तान से यह भी पूछा गया कि जब गेंद बहुत ज्यादा टर्न ले रही हो तो वे कैसी बल्लेबाजी करेंगे, क्योंकि उनके कई साथी अच्छी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर रहे हैं.

इस सवाल पर रोहित ने जवाब देते हुए कहा कि, जब गेंद बहुत अधिक स्पिन करती है, तो आपके तरीके, आपकी तैयारी, रन बनाने के तरीके बहुत महत्वपूर्ण हो जाते हैं. जब आप इस तरह की पिचों पर खेलते हैं, तो काउंटर अटैकिंग मेथड भी होना जरूरी है. इसी तरह आप रन बनाएंगे. स्पिनर काफी स्मार्ट होते हैं, इसलिए इतनी आसानी से बाउंड्री लगाना संभव नहीं है. आपको बेहतर करना होगा. स्ट्राइक रोटेट करें और देखें कि आप किन तरीकों से रन बना सकते हैं.'

उन्होंने कहा, हां, यह चुनौतीपूर्ण होने वाला है. यदि आप इंग्लैंड के खिलाफ हमारी पिछली सीरीज देखते हैं, तो हम बहुत अच्छा खेले लेकिन जाहिर है कि ऑस्ट्रेलिया एक अलग टीम है. उनके पास गुणवत्ता वाले स्पिनर हैं जो हमारे लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं. इसमें कोई शक नहीं. हम जानते हैं कि हमें क्या करने की आवश्यकता है. भारतीय कप्तान से यह भी पूछा गया कि वे अपने पास मौजूद चार स्पिनरों में से किसे चुनेंगे. पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम में चार स्पिनर आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव हैं. रोहित ने कहा, वे चीजों को मैच दर मैच लेंगे.
(इनपुटः आईएएनएस)

ये भी पढ़ेंःNagpur Pitch : नागपुर टेस्ट से पहले पिच पर घमासान, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने लगाए आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details