दिल्ली

delhi

रिंकू सिंह: टीम इंडिया का नया मैच फिनिशर, संकट से उबारने के साथ-साथ लंबे छक्के जड़ने में है माहिर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 24, 2023, 11:59 AM IST

Updated : Nov 25, 2023, 6:36 AM IST

Rinku Singh : बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह ने डेब्यू करने के बाद से टीम इंडिया के लिए मैच फिनिशर की भूमिका को बखूबी निभाया है. रिंकू स्थिती के अनुसार बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. इस खबर में जानिए इस साल कैसा रहा है उनका प्रदर्शन.

rinku singh
रिंकू सिंह

हैदराबाद : टीम इंडिया को लंबे समय के इंतजार के बाद एक ऐसा खिलाड़ी मिल गया है, जो शुरुआती विकेट जल्दी गिरने के बाद टिककर बल्लेबाजी कर टीम को संकट से उबारने के साथ-साथ आखिरी में लंबे-लंबे छ्क्के जड़कर टीम को जीत दिलाने में भी माहिर है- नाम है रिंकू सिंह. छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाला बाएं हाथ का यह धाकड़ बल्लेबाज मैच फिनिशर की भूमिका के लिए एकदम फिट है. जिसके टीम में शामिल होने के बाद से पूर्व कप्तान एमएस धोनी की कमी पूरी होती हुई दिख रही है.

स्थिति के अनुसार करते हैं बल्लेबाजी
रिंकू सिंह ने आईपीएल के साथ-साथ टी20I में भी अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है. गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में जब भारत के सामने अपने सर्वाधिक लक्ष्य को हासिल करने की चुनौती थी, रिंकू सिंह ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई. वो 14 गेंद में 22 रन बनाकर नाबाद लौटे. रिंकू को इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद आयरलैंड दौरे के लिए पहली बार टीम इंडिया में चुना गया. तब से उन्होंने मैच फिनिशर की अपनी भूमिका को बखूबी निभाया है. वो मैच की स्थिति को जल्दी भांप लेते हैं और उसी के अनुसार बल्लेबाजी करते हैं.

मैच फिनिशर की भूमिका में हैं फिट
बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज रिंकू सिंह ने भारत के लिए अभी तक 6 टी20I मैच खेले हैं. जिनकी 3 पारियों में उन्होंने 194 के शानदार स्ट्राइक रेट के साथ कुल 97 रन बनाए हैं. इस दौरान दो बार वह नाबाद रहे हैं. इन तीनों पारियों में उनका स्कोर 38(21), 37*(15) और 22*(14) रहा है. रिंकू ने अपने प्रदर्शन से टी20I में छठे नंबर के बल्लेबाजी स्थान को पक्का कर लिया है.

आईपीएल 2023 में किया शानदार प्रदर्शन
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की ओर से खेलने वाले रिंकू सिंह ने इस बार बेहद शानदार प्रदर्शन किया. रिंकू ने आईपीएल 2023 में 14 मैचों में 59.25 के औसत और 149.53 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 474 रन बन बनाए. इस दौरान उन्होंने 4 बार 50+ रनों की पारी खेली. गुजरात टाइटंस के खिलाफ आखिरी 5 बॉल पर 5 छक्के जड़ अपनी टीम को जीत दिलाने का रिंकू का करिश्माई प्रदर्शन अभी तक फैंस के जेहन में बसा हुआ है.

ये भी पढ़ें :-

Last Updated : Nov 25, 2023, 6:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details