दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

एशिया कप 2022 के लिए मोहम्मद शमी का न होना, सही या गलत?

संयुक्त अरब अमीरात में 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम की घोषणा हो चुकी है. इसमें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को नहीं चुना गया है. चोटों के कारण जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की अनुपस्थिति में कई खिलाड़ियों को उम्मीद थी कि शमी दुबई और शारजाह की पिचों पर नई गेंद की जिम्मेदारी निभाएंगे.

By

Published : Aug 10, 2022, 3:31 PM IST

Asia Cup 2022  Mohammed Shami  Sports News  आवेश खान  अर्शदीप सिंह  भुवनेश्वर कुमार  खेल समाचार  क्रिकेट न्यूज  मोहम्मद शमी  एशिया कप 2022  Cricket News
Asia Cup 2022 Mohammed Shami Sports News आवेश खान अर्शदीप सिंह भुवनेश्वर कुमार खेल समाचार क्रिकेट न्यूज मोहम्मद शमी एशिया कप 2022 Cricket News

नई दिल्ली:भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और हरफनमौला हार्दिक पांड्या के रूप में तेज गेंदबाज के विकल्प के साथ, शमी को टीम में जगह न मिलने पर कई लोग हैरान रह गए. यह टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जाने वाली भारतीय टीम के लिए शुरुआती खाका है.

फॉलो द ब्लूज शो में भारत के पूर्व क्रिकेटर और चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष कृष्णमाचारी श्रीकांत ने कहा, अगर मैं चयन समिति का अध्यक्ष होता, तो मेरी टीम में शमी सचमुच होते. मुझे लगता है कि मैं शमी को नजरअंदाज नहीं करता. शमी ने भारत के लिए टी-20 तब से नहीं खेला है, जब से पिछले साल यूएई में टी-20 विश्व कप के सुपर 10 चरण से बाहर हो गए थे. उसके बाद, भारत ने बुमराह, हर्षल, भुवनेश्वर, आवेश, अर्शदीप, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और शार्दुल ठाकुर को टी-20 (पांड्या सहित) में तेज गेंदबाजी के रूप में मौका दिया है. ऐसा नहीं है कि शमी को बिल्कुल ही नजरअंदाज कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें:'हम अपनी बेंच स्ट्रेंथ बनाना चाहते हैं' रोहित ने द्रविड़ पर भी कही ये बात

शमी ने टी-20 का रिकॉर्ड उनके टेस्ट और वनडे जितना प्रभावशाली नहीं रहा है. 17 टी-20 में, शमी ने 31.55 की औसत और 9.54 की इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए हैं, जो उनके आईपीएल करियर के औसत और 29.19 और 8.52 की इकॉनमी रेट से अधिक है. उनके आईपीएल विकेट साल 2018 सीजन तक प्रभावशाली नहीं रहे हैं. हालांकि, आईपीएल 2019, 2020 और 2021 में क्रमश: 8.68, 8.57 और 7.50 की इकॉनमी रेट के साथ 19, 20 और 19 विकेट हासिल करने के बाद, शमी टी-20 विश्व कप के लिए गए थे. जहां पांच मैचों में 23.33 की औसत और इकोनॉमी रेट 8.84 से छह विकेट लिए.

लेकिन उन्हें पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक विकेट भी नहीं मिला, जहां दूसरी पारी में बाद में ओस के कारण दूसरी गेंदबाजी करना मुश्किल था. उन्होंने अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के खिलाफ छह विकेट लिए, जिसके बाद भारत सेमीफाइनल में जाने से पहले ही बाहर हो चुका था. हालांकि, शमी ने गुजरात टाइटंस के आईपीएल 2022 ट्रॉफी में अपने प्रमुख विकेट लेने (8 की इकॉनमी रेट से 20 विकेट) की कौशल से सबको प्रभावित किया.

यह भी पढ़ें:IND vs WI: जब 'ऊ अंटावा' गाने पर फैंस ने किया शानदार डांस, देखें वीडियो

आईपीएल 2022 में शमी ने पावर-प्ले में भी 11 विकेट अपने नाम किए, जो चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी के बराबर था. आईपीएल 2022 की पिचों में, जहां गेंदबाजों को कुछ मदद मिल रही थी, शमी बल्लेबाजों को परेशान करने में कामयाब रहे. लेकिन भारत के पास बुमराह, भुवनेश्वर और अर्शदीप के रूप में भी पावर-प्ले के विकल्प हैं. चाहर चोटों के कारण वापसी करने और एशिया कप के लिए एक बैक-अप खिलाड़ी के रूप में घोषित हुए हैं, लेकिन शमी को कोई जगह नहीं दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details