दिल्ली

delhi

ऑस्ट्रेलिया विमेंस टीम ने भारत को 3 रनों से हराकर सीरीज पर जमाया कब्जा, ऋचा घोष की 96 रन की पारी गई बेकार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 30, 2023, 11:04 PM IST

शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया महिला टीम ने 3 रनों से हरा दिया. दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के चारों ओर अपना जाल बिछा दिया जिसकी बदौलत भारतीय महिलाओं ने ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं को 8 विकेट पर 258 रन पर रोक दिया. हालांकि, ऋचा घोष के 96 रन के बावजूद भारत की महिला टीम बोर्ड पर 8 विकेट पर 255 रन ही बना सकी और मैच हार गई.

india women vs australia women
भारत महिला बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला

मुंबई : तेज गेंदबाज एनाबेल सदरलैंड की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई महिला गेंदबाजों ने शनिवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में दूसरे वनडे में भारत की महिला टीम को 3 रन से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं ने पहले 8 विकेट पर 258 रन बनाए, लेकिन फिर मेजबान टीम को 8 विकेट पर 255 रन पर रोककर जीत हासिल की और श्रृंखला अपने नाम की.

तीसरा वनडे, जो 2 जनवरी, 2024 को खेला जाएगा, अब एक डेड रबर बन गया है. 259 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने सलामी बल्लेबाज यास्तिका भाटिया (14) का विकेट जल्दी खो दिया, जब वह किम गार्थ की गेंद पर विकेट के सामने फंस गईं. वन-डाउन ऋचा घोष भारतीय लक्ष्य का पीछा कर रही थीं और उन्होंने 13 चौकों की मदद से 96 रन बनाए. उन्होंने स्मृति मंधाना (38 गेंदों पर 34) के साथ 34 रन जोड़े. लेकिन, जब स्मृति को वापस पवेलियन भेजा गया, तो बंगाल की बल्लेबाज ऋचा को स्थानीय लड़की जेमिमा रोड्रिग्स (55 मैचों में 44 रन) के रूप में एक सक्षम सहयोगी मिला. जेमिमा, जिन्होंने तीन चौके लगाए, ने बेहतरीन दूसरी पारी खेली क्योंकि उन्होंने और ऋचा ने तीसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी करके खेल को गहराई तक ले गए.

हालांकि, जेमिमा फोब लिचफील्ड के ब्लाइंडर के कारण वापस चली गईं और हरमनप्रीत कौर (5) भी जल्दी ही गिर गईं. 44वें ओवर में ऋचा का विकेट गिरने के बाद टीम को जीत तक ले जाने की जिम्मेदारी दीप्ति शर्मा (नाबाद 24) पर थी. भारत ने तीन विकेट जल्दी खो दिए और दीप्ति को कोई साझेदार नहीं मिला. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज एनाबेल सदरलैंड (47 रन देकर 3 विकेट), जो गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ थीं, ने भारत को जीत से वंचित कर दिया। नवोदित श्रीयंका पाटिल ने आखिरी गेंद पर चौका लगाया, लेकिन वह बहुत कम और बहुत देर से था.

इससे पहले, हरफनमौला दीप्ति शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपना दूसरा पांच विकेट हासिल किया, क्योंकि भारत की महिलाओं ने ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं को 8 विकेट पर 258 रन पर रोक दिया. बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की महिलाओं की शुरुआत स्थिर रही, लेकिन कप्तान एलिसा हीली (24 में से 13) गेंदें) क्रॉस-सीम डिलीवरी पर तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर के हाथों अपना विकेट गंवाने के बाद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहीं. हालांकि, फोबे लीचफील्ड (88 गेंदों पर 63 रन) और अनुभवी ऑलराउंडर एलिसे पेरी (47 गेंदों पर 50 रन) दोनों ने व्यक्तिगत अर्धशतक बनाकर टीम को संकट से बाहर निकाला.

लीचफील्ड और पेरी ने दूसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की. लेकिन, तभी अनुभवी ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा एक्शन में आईं और उन्होंने पैरी को खराब शॉट खेलने के लिए मजबूर कर डेब्यूटेंट श्रेयंका पाटिल को आसान कैच देकर आउट कर दिया. उन्होंने जल्द ही बेथ मूनी (17 गेंदों पर 10) को स्टंप्स के सामने फंसा दिया. ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट पर 133 रन बनाकर खेल रहा था. मेहमान टीम नियमित अंतराल पर विकेट खोती रही क्योंकि मध्य और निचले मध्य क्रम के किसी भी बल्लेबाज ने अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखाया.

ताहिला मैकग्राथ (24), एशले गार्डनर (2), एनाबेल सदरलैंड (23), और जॉर्जिया वेयरहैम (22) अपनी शुरुआत को बदलने में विफल रहे क्योंकि दीप्ति शर्मा ने उनके चारों ओर जाल बिछा दिया. अलाना किंग की 17 गेंदों में 28 रनों की तेज पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया महिलाएं 250 रन के आंकड़े को पार कर गईं. मेजबान टीम के लिए दीप्ति शर्मा (5/38) सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहीं. उन्हें पूजा वस्त्राकर (1/59), नवोदित स्पिनर श्रेयंका पाटिल (1/43) और स्नेहा राणा (1/59) का भरपूर समर्थन मिला, जिन्होंने एक-एक विकेट लिया.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details