दिल्ली

delhi

शास्त्री के बयान से मची हलचल, कहा- फ्रेंचाइजी क्रिकेट बढ़ाओ, द्विपक्षीय टी-20 कम करो

By

Published : Jul 20, 2022, 7:42 PM IST

क्रिकेट जब व्यस्त कार्यक्रम की समस्या से जूझ रहा है, तब पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने टी-20 द्विपक्षीय सीरीजों में कटौती की मांग करते हुए कहा है कि इसकी जगह फ्रेंचाइजी क्रिकेट को बढ़ावा दिया जा सकता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अगले भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीवी) मसौदे के अनुसार टी-20 क्रिकेट में काफी इजाफा होने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग के लिए भी ढाई महीने की विशेष विंडो (टूर्नामेंट के आयोजन के लिए अलग से समय) होगी.

रवि शास्त्री  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट  मैच शेड्यूलिंग  टी20 मैच  फ्रेंचाइजी क्रिकेट  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  खेल समाचार  क्रिकेट न्यूज  Ravi Shastri  International Cricket  Match Scheduling  T20 Matches  Franchise Cricket  International Cricket Council  Sports News  Cricket News
Ravi Shastri Statement

लंदन:भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शेड्यूलिंग के मुद्दे को देखते हुए टी-20 मैचों की संख्या में कमी करने का आह्वान किया है. दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से हटने का फैसला किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके खिलाड़ी देश में आगामी नई घरेलू टी-20 प्रतियोगिता के लिए उपलब्ध हों.

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के लिए तीनों प्रारूपों में खेलना मुश्किल हो गया था. इसलिए उन्होंने 31 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच के बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. शास्त्री वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में स्काई स्पोर्ट्स कमेंट्री टीम के सदस्य के रूप में हैं. उनका मानना है कि द्विपक्षीय टी-20 मैच को कम किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें:PAK vs SL: गॉल में पाकिस्तान ने रचा इतिहास, अब्दुल्ला की ऐतिहासिक पारी से श्रीलंका को हराया

शास्त्री ने वॉनी एंड टफर्स पॉडकास्ट के एक एपिसोड में कहा, मैं द्विपक्षीय सीरीज की संख्या को कम करने के लिए कहूंगा, खासकर टी-20 क्रिकेट में. फ्रेंचाइजी क्रिकेट प्रोत्साहित किया जा सकता है, चाहे वह भारत, वेस्टइंडीज या पाकिस्तान जैसे देश में हों. भारत के पूर्व ऑलराउंडर और साल 1983 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के सदस्य शास्त्री ने आगे खेल के सबसे लंबे प्रारूप के भविष्य के लिए टेस्ट क्रिकेट में दो डिवीजन बनाने के लिए कहा.

यह भी पढ़ें:Rankings: बुमराह को पछाड़ टॉप पर पहुंचे बोल्ट, पांड्या को मिला ये मुकाम

उन्होंने कहा, आपको शीर्ष स्तर पर छह टीम की जरूरत है और दूसरे स्तर पर छह टीम और फिर आप क्वॉलीफाई करोगे. इन शीर्ष छह टीम को एक-दूसरे के खिलाफ अधिक खेलने का मौका मिलेगा, क्योंकि कम टी-20 क्रिकेट और सिर्फ फ्रेंचाइजी क्रिकेट होने से समय मिलेगा. इसी तरह खेल के सभी प्रारूप बरकरार रह सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details