दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Pakistan women's cricket team: बिस्माह मारूफ ने पाक कप्तान पद से दिया इस्तीफा, ट्वीट कर बताया कारण

हाल ही में साउथ अफ्रीका में हुए आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ ने इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपने इस्तीफे की जानकारी ट्वीट कर दी. पीसीबी ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

By

Published : Mar 1, 2023, 8:03 PM IST

Pakistan captain Bismah Maroof
पाकिस्तान कप्तान बिस्माह मारूफ

नई दिल्लीः पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ ने बुधवार को यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया कि वह युवा साथियों के लिए जगह बनाना चाहती हैं. बिस्माह ने ट्वीट किया कि मेरे लिए टीम का नेतृत्व करने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है. अब मुझे लगता है कि यह बदलाव का सही समय है. एक युवा कप्तान को तैयार करने का मौका है. मैं टीम और टीम की सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन करने के लिए हमेशा मौजूद रहूंगी.

दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के समापन के ठीक बाद कप्तान के रूप में पद छोड़ने का उनका फैसला आया. जहां पाकिस्तान की महिला खिलाड़ी ने निराशाजनक प्रदर्शन किया. अपने चार ग्रुप स्टेज मैचों में से उसे तीन में हार का सामना करना पड़ा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख नजम सेठी ने बुधवार को बिस्माह का इस्तीफा स्वीकार कर लिया.

सेठी ने ट्वीट किया कि मैंने पाकिस्तान महिला राष्ट्रीय टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. वह एक युवा सहयोगी के लिए रास्ता बनाना चाहती हैं. लेकिन खुशी की बात है कि वह पाकिस्तान के लिए खेलना जारी रखेंगी और अपने देश का नाम रोशन करेंगी. इससे पहले, न्यूजीलैंड में वनडे विश्व कप 2022 में पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद नेतृत्व की प्रगति पर सवाल उठाए गए थे, जहां उन्होंने लीग चरण से बाहर होने के लिए अपने सात राउंड-रॉबिन मैचों में से केवल एक जीता था. हालांकि, पीसीबी ने मारूफ पर भरोसा दिखाया और उन्हें 2022-23 सीजन के लिए कप्तान बनाए रखा.

गौरतलब है कि बिस्माह एक हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करती हैं. उन्होंने 62 टी20 और 34 वनडे मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की है. 2016 के टी20 और 2017 के वनडे विश्व कप से टीम के बाहर, सना मीर द्वारा सभी प्रारूपों में पद छोड़ने के बाद उन्हें कप्तानी की भूमिका दी गई थी. अपने अब तक के 17 साल के करियर में बिस्माह ने 124 वनडे मैचों में 3110 रन बनाए हैं और 132 टी20 मैचों में 2658 रन बनाए हैं.
(इनपुटः आईएएनएस)

ये भी पढ़ेंःIND vs AUS: इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट से शुरू होगी घंटी बजाने की परंपरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details