दिल्ली

delhi

Major Test Matches Records : आखिर क्यों डरते हैं टीम इंडिया से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, जरा याद करिए पुराने  रिकॉर्ड्स

By

Published : Feb 8, 2023, 2:12 PM IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले हर मैच में रोमांच होता है. यह रोमांच भारत-पाकिस्तान के मैच जैसा भले न हो लेकिन कुछ मायनों में उससे भी खास होता है. क्रिकेट के खेल में भारत ने अक्सर ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर देकर इसके वर्चस्व को तोड़ने की कोशिश की है. एक बार फिर टेस्ट रैंकिंग में उससे नंबर वन का दर्ज छीनने की कोशिश में टीम इंडिया दिख रही है.....

Major Records  India vs Australia Test Series Border Gavaskar Trophy
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चमके भारतीय खिलाड़ी

नागपुर :भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में 9 फरवरी से टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से शुरू होने जा रही है. इसके पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 102 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने 30 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने कुल 43 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है. इस दौरान कुल 28 टेस्ट मैच ड्रा जबकि एक मैच टाई रहा है. भारत का टेस्ट मैचों में जीत का प्रतिशत भले ही 29.41 रहा हो, लेकिन भारत को भारत में हराना अब बहुत मुश्किल माना जाता है. यह बात खुद ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी स्वीकार कर चुके हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गयी सीरीज का परिणाम

अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट सीरीजों के आंकड़े को देखें तो ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया लेकिन भारत में भारत का पहला भारी रहा है. भारत को भारत में आकर हराना ऑस्ट्रेलिया के लिए हमेशा टेढ़ी खीर साबित हुआ है. उसके पीछे कई कारण बताए जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो सीरीजों को जीतने के बाद से भारतीय टीम का दबदबा और बढ़ गया है और इस तरह से देखा जाए तो 2016-17 के बाद से अब तक भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया से कोई सीरीज नहीं हारी है.

नागपुर में खेले गए टेस्ट मैचों के परिणाम

मजबूत बल्लेबाजी व फिरकी गेंदबाज
एक बार फिर भारतीय टीम अपनी मजबूत बल्लेबाजी व ताकतवर स्पिन अटैक से ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की परीक्षा लेने की तैयारी कर रही है. टीम का स्पिन अटैक रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में चलेगा. जिसमें उनका साथ देने के लिए रविंद्र जडेजा फिट होकर मैदान में उतरने वाले हैं. वहीं कुलदीप यादव या अक्षर पटेल में से किसी एक को मैदान में अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को परेशान करने का मौका मिलेगा. भारतीय टीम के पास स्पिन में विकल्प की कमी नहीं है. इसीलिए नागपुर में स्पिन ट्रैक की मांग की जा रही थी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को हमेशा भारत में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहती है, लेकिन भारत के प्रदर्शन के आगे उनकी चमक फीकी हो जाती है. दोनों देशों की सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किए हैं. इसलिए ऑस्ट्रेलिया को भारतीय खिलाड़ियों के आंकड़े हमेशा डराते रहते हैं.

अगर आप इन 10 आंकड़ों को देखेंगे तो भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की झलक मिलेगी....

  1. सचिन तेंदुलकर दुनिया के 3 खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3000 से अधिक रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने 39 मैचों में 3630 रन बनाए हैं, जबकि इंग्लैंड के जैक हॉब्स और डेविड गॉवर के नाम यह उपलब्धि है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3000 से अधिक रन बनाए हैं.
  2. सचिन तेंदुलकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी फॉर्मेट में 20 शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. यह एक विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने इन 20 शतकों में से 11 टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाए हैं. भारत में शेन वार्न का जादू भी सचिन ने फेल कर दिया था.
  3. हरभजन सिंह ने 2000-01 की सीरीज में कोलकाता टेस्ट मैच में हैट्रिक बनाकर फॉलोआन से जूझ रही भारतीय क्रिकेट टीम को जीत दिलाने में मदद की थी. इस टेस्ट मैच के दौरान हरभजन सिंह ने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वार्न जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था. तब भारत ने यह टेस्ट मैच 171 रनों से जीता था.
  4. भारत में मार्च 2001 में खेली गई सीरीज में के दौरान कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसके लगातार 17 टेस्ट मैच जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया था और लगातार 16 टेस्ट मैच जीतने के बाद उसका विजयी रथ रोका था. उस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम अजेय कही जा रही थी.
  5. सचिन तेंदुलकर के अलावा वीवीएस लक्ष्मण, चेतेश्वर पुजारा व ऋषभ पंत का बल्ला भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चला है. आपको याद होगा कि वीवीएस लक्ष्मण ने कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 283 रनों की शानदार पारी खेली थी. यह पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी भारतीय खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर है.
  6. भारतीय स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में खेलने वाले इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 100 विकेट से अधिक हासिल किए हैं .अनिल कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में कुल 111 विकेट लिए हैं.
  7. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014-15 की टेस्ट सीरीज में कुल 4 शतक लगाकर 86.50 की औसत से 692 रन बनाए थे. यह दोनों देशों के बीच एक रिकॉर्ड माना जाता है. कोहली ने 2014 में खेली गयी सीरीज के एडिलेड टेस्ट के दौरान दोनों पारियों में 115 और 141 रनों की खेली थी और इसी पारी से उन्होंने अपने टेस्ट कप्तानी के करियर का आगाज किया था.
  8. महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान के रूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में जीत का रिकार्ड बनाया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 13 मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से 8 मैचों में जीत मिली थी. इस दौरान 4 मैच हारे थे, जबकि एक मैच ड्रा रहा था.
  9. वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में 5वें विकेट के लिए 376 रनों की साझेदारी की थी. यह साझेदारी आस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. यह पारी तब खेली गयी थी जब भारतीय टीम पर हार का संकट मंडरा रहा था और भारत ने इसी साझेदारी के दम पर हार को जीत में बदल दिया था.
  10. भारतीय टीम ने 2008-09 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 30 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 14 में जीत हासिल की है और 9 मैचों में हार मिली है, जबकि 7 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने कुल 8 सीरीजें खेली हैं, जिसमें 6 सीरीज टीम इंडिया ने जीती है और केवल ऑस्ट्रेलिया में ही खेली गयी दो सीरीज जीत सकी है.

इसे भी देखें...Wicket Keeper Selection : टर्निंग पिच पर विकेट कीपर का चयन आसान नहीं, ईशान या भरत में से किसको मिलेगा मौका

ABOUT THE AUTHOR

...view details