दिल्ली

delhi

IPL 2022 में TV Audience की कम हो रही दिलचस्पी

By

Published : Apr 18, 2022, 9:09 PM IST

दुनिया की सबसे महंगी खेल स्पर्धा इंडियन प्रीमियर लीग के दर्शकों की तादाद इस साल लगातार घटती जा रही है, जिसका अंदाजा मीडिया उद्योग के दर्शकों से संबंधित आंकड़ों से मिला है. देश में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (बार्क) टेलीविजन दर्शकों का जायजा लेता है. आईपीएल के दूसरे हफ्ते के दौरान यानी 2 अप्रैल से 8 अप्रैल 2022 के बीच उसके पहले हफ्ते और पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले टीवी रेटिंग में दर्शकों की भारी कमी के रुझान दिखे हैं. इस साल आईपीएल की शुरुआत 26 मार्च को हुई थी.

TV viewers in IPL 2022  TV viewers  IPL 2022  TV viewers are losing interest in IPL 2022  Sports News  आईपीएल 2022  आईपीएल में दर्शकों की कमी  आईपीएल में टीवी दर्शकों की कमी  आईपीएल की खबरें  खेल समाचार  Cricket news
TV viewers in IPL 2022 TV viewers IPL 2022 TV viewers are losing interest in IPL 2022 Sports News आईपीएल 2022 आईपीएल में दर्शकों की कमी आईपीएल में टीवी दर्शकों की कमी आईपीएल की खबरें खेल समाचार Cricket news

हैदराबाद:ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया की सबसे अमीर लीग के 15वें संस्करण के शुरुआती सप्ताह में IPL 2021 से टीवी रेटिंग में 33 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. कुल मिलाकर दर्शकों की संख्या में भी भारी गिरावट आई है. आईपीएल 2021 की तुलना में आईपीएल 2022 में 14 प्रतिशत का अंतर देखने को मिला है.

इंडियन प्रीमियर लीग छह महीने से भी कम समय के बाद लौटी है. आईपीएल 2021 का समापन पिछले साल अक्टूबर में हुआ था. चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर अपना चौथा खिताब जीता था. इस सीजन में दर्शकों की संख्या में गिरावट के पीछे प्रमुख कारणों में से एक यह तथ्य हो सकता है कि आईपीएल कार्रवाई थोड़ी देर से हुई है.

यह भी पढ़ें:आज से 15 साल पहले शुरू हुआ था आईपीएल का महाकुंभ, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय टीमों में से दो, MI और CSK अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहीं

आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स IPL 2022 की अंक तालिका में सबसे नीचे हैं. बिना किसी संदेह के कहा जा सकता है, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में सबसे लोकप्रिय टीमों में से हैं. एमआई ने पांच बार और सीएसके ने चार बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. इसलिए, क्रिकेट प्रशंसकों को उम्मीद है कि दोनों टीमें पिछले कुछ साल में अपनी निरंतरता को देखते हुए हर सीजन में अच्छा प्रदर्शन करेंगी. मुंबई और चेन्नई अंक तालिका में सबसे नीचे हैं और अगर जल्द ही चीजें बेहतर नहीं होती हैं तो प्लेऑफ में जगह बनाने की संभावना भी खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:KL Rahul के बर्थडे पर गर्लफ्रेंड Athiya Shetty ने शेयर की रोमांटिक फोटोज

रवींद्र जडेजा की अगुवाई में 'द मेन इन येलो' ने अपने चार शुरुआती मैच हारने के बाद हाल ही में अपनी पहली जीत का दावा करने में कामयाबी हासिल की. ​​टूर्नामेंट के पिछले पांच सत्रों में दो प्रतिद्वंद्वियों का दबदबा रहा है, जिसमें एमआई ने तीन खिताब जीते हैं, जबकि, सीएसके दो खिताब जीता है. सीजन में उनकी खराब शुरुआत उनके संबंधित प्रशंसकों को परेशान कर सकती थी, जिससे उनके अंत से रूचि की कमी होना लाजमी है.

MI, CSK नॉट लिविंग अप टू द बिलिंग:

लीग के इतिहास में सबसे लोकप्रिय और सफल टीमों में से दो चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दिखाया है. दोनों पक्षों जो उनके बीच नौ आईपीएल खिताब साझा करते हैं को एक जीत के फार्मूले को एक साथ जोड़ना मुश्किल हो गया है. जहां मुंबई को पांच मैचों के बाद जीतना बाकी है, वहीं चेन्नई को पांच प्रयासों में एक में ही जीत मिली है.

आईपीएल 2022 में सेट नए रिकॉर्ड:

सीएसके बनाम आरसीबी मैच ने आईपीएल 2022 सीजन के लिए दर्शकों की संख्या का रिकॉर्ड बनाया है. हॉटस्टार व्यूज की संख्या 8.2 मिलियन पर पहुंच गई. यह आईपीएल 2022 की अब तक की सबसे अधिक दर्शकों की संख्या थी. आईपीएल इतिहास में, पिछले साल एमआई बनाम सीएसके खेल के दौरान सबसे अधिक बार देखे जाने की संख्या 10 मिलियन से अधिक थी.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: DC के लिए राहत भरी खबर, मिशेल मार्श की RT-PCR रिपोर्ट आई निगेटिव

बड़े सितारों की अनुपस्थिति

आईपीएल 2022 15वें सीजन में अपने तीन सबसे बड़े सितारों को मिस कर रहा है. क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और सुरेश रैना, जिन्होंने साल 2008 में अपनी स्थापना के बाद से कैश-रिच लीग की शोभा बढ़ाई है. लेकिन तीनों सितारों में से कोई भी 15वें संस्करण में भाग नहीं ले रहा है. मिस्टर 360, एबी डिविलियर्स ने आईपीएल 2021 सीजन के समापन के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की.

वहीं, दूसरी ओर यूनिवर्स बॉस, क्रिस गेल ने टूर्नामेंट से बाहर होने का फैसला किया. अब वह कभी भी आईपीएल क्रिकेट में वापसी नहीं कर सकते. मिस्टर आईपीएल, सुरेश रैना नीलामी में अनसोल्ड रहे, इसलिए पूर्व चेन्नई सुपर किंग्स कमेंट्री बॉक्स में नजर आ रहे हैं. इन तीन बड़े नामों के बहुत बड़े प्रशंसक थे और उनकी अनुपस्थिति ने निश्चित रूप से इस सीजन में दर्शकों की संख्या को प्रभावित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details