दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Suryansh Shedge : जानिए कौन हैं सूर्यांश शेडगे, 13 साल की उम्र में ही जड़ दिया था तिहरा शतक

लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी टीम में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की जगह मुंबई के ऑलराउंडर सूर्यांश शेडगे को शामिल किया है. मुंबई का यह युवा खिलाड़ी अपनी शानदार बल्लेबाजी के साथ साथ गेंदबाजी के लिए जाना जाता है...

By

Published : May 19, 2023, 12:34 PM IST

Suryansh Shedge
सूर्यांश शेडगे

मुंबई : सूर्यांश शेडगे को आईपीएल 2023 के बाकी बचे मैचों के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी टीम में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की जगह चोटिल खिलाड़ी के विकल्प के रूप में गुरुवार को जगह दी है. आईपीएल द्वारा आधिकारिक तौर घोषणा किए जाने के बाद लोगों के मन में जिज्ञासा शुरू हो गयी है कि आखिर सूर्यांश शेडगे कौन हैं और कहां के उभरते खिलाड़ी हैं.

आपको बता दें कि सूर्यांश शेडगे एक अनकैप्ड मुंबई के क्रिकेटर हैं. वह एक ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं. सूर्यांश शेडगे दाएं हाथ से बल्लेबाजी के साथ साथ दाएं हाथ से मध्यम गति की गेंदबाजी भी करते हैं. एक ऑलराउंडर के रूप में इनको टीम में जगह मिली है.

जयदेव उनादकट की जगह मुंबई के ऑलराउंडर सूर्यांश शेडगे

20 वर्षीय सूर्यांश हाल के 2022-23 सीजन के लिए मुंबई की 17 सदस्यीय रणजी ट्रॉफी टीम का हिस्सा थे. उन्हें मुंबई के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टीम में शार्दुल ठाकुर के विकल्प के रूप में भी नामित किया गया था, क्योंकि शार्दुल ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में भारतीय टीम में शामिल होने के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए खेलना छोड़ दिया गया था. हालांकि, सूर्यांश शेडगे को किसी भी प्रारूप में मुंबई की सीनियर टीम के लिए खेलने का मौका नहीं मिला है, लेकिन उन्होंने अपने खेल से लोगों को प्रभावित किया है.

पिछले साल दिसंबर में आयोजित BCCI मेन्स U25 स्टेट ए ट्रॉफी 2022 के दौरान सूर्यांश ने आठ मैचों में 184 रन बनाए थे, जिसमें दो अर्धशतक शामिल थे. इसके साथ ही मुंबई U25 की ओर से गेंदबाजी करते हुए 12 विकेट भी झटके थे.

इसके पहले भी 13 साल की उम्र में सूर्यांश शेडगे ने जाइल्स शील्ड (मुंबई अंडर-14 स्कूल टूर्नामेंट) मैच में SPSS मुंबादेवी निकेतन (बोरीवली) के खिलाफ अपने स्कूल गुंडेशा एजुकेशन एकेडमी (कांदिवली) के लिए खेलते हुए 137 गेंदों में 326 रन बनाकर चर्चा में आए थे.

इसी प्रतिभा को देखते हुए मुंबई अंडर-25 के मुख्य कोच राजेश पवार ने कहा था कि सूर्यांश एक मैच विजेता है और घरेलू क्रिकेट में मुंबई क्रिकेट का भविष्य है. सूर्यांश बल्लेबाजी और गेंदबाजी में समान रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और मैदान पर अपने योगदान से हमेशा मैच जिताने की कोशिश करता है.

आपको बता दें कि सूर्यांश प्रशांत शेडगे और प्रियदर्शिनी शेडगे के बेटे हैं. उनके पिता प्रशांत वॉकहार्ट हॉस्पिटल्स में ग्रुप मार्केटिंग हेड हैं, जबकि मां प्रियदर्शिनी एचएसबीसी और सिटी बैंक में बैंकर हुआ करती थीं. इसके बाद मां ने अपने बेटे सूर्यांश के क्रिकेट प्रशिक्षण पर ध्यान देने के लिए जॉब छोड़कर बेटे के करियर को बनाने पर ध्यान दिया.

इसे भी पढ़ें...LSG Vs KKR : सूर्यांश शेडगे ने टीम में जयदेव उनादकट को किया रिप्लेस

ABOUT THE AUTHOR

...view details