दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 6, 2023, 12:41 PM IST

ETV Bharat / sports

IPL 2023 : बल्लेबाजी में शिखर धवन व गेंदबाजी में एलिस की छलांग, ऋतुराज-मार्क वुड बने हुए हैं नंबर 1

आईपीएल 2023 में गेंदबाजी के लिए पर्पल कैप और बल्लेबाजी के लिए ऑरेंज कैप की रेस में कई खिलाड़ी नंबर एक की रेस में शामिल होने की ओर आगे बढ़ने लगे हैं. साथ ही टीमों में अभी तक गुजरात टाइटंस व पंजाब किंग्स की टीम अपने दोनों मैच जीतकर शानदार शुरुआत कर चुकी हैं...

batting and bowling orange purple cap race
पर्पल कैप और ऑरेंज कैप की रेस

नई दिल्ली : आईपीएल 2023 में गेंदबाज और बल्लेबाजों के बीच एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ जारी है. बल्लेबाज अधिक रन बनाने और गेंदबाज अधिक से अधिक विकेट लेने के लिए रेस में शामिल होते जा रहे हैं. इसी के कारण धीरे-धीरे ऑरेंज व पर्पल कैप की रेस दिलचस्प होती जा रही है. हालांकि इस दौरान पहले स्थान पर काबिज बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड और गेंदबाज मार्क वुड को नंबर एक की पोजिशन से कोई भी हटाने में असफल रहा है, लेकिन दूसरे और तीसरे स्थान पर खिलाड़ियों की स्थिति लगातार बदलती जा रही है.

ऑरेंज कैप की रेस

आईपीएल में खेले गए 8 मैचों के आंकड़े को देखा जाए तो पता चल रहा है कि बल्लेबाजों की सूची में शिखर धवन लगातार दूसरी धुआंधार पारी के चलते दूसरे स्थान पर आ गए हैं और उन्होंने दो मैचों में एक बार नाबाद रहते हुए 126 रन की औसत से 126 रन बनाए हैं. वहीं तीसरे स्थान पर काइले मेयर्स पहुंच गए हैं, जिन्होंने भी 2 मैचों में शिखर के बराबर 126 रन बनाए हैं. वहीं चौथे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज संजू सैमसन हैं, जिन्होंने 2 मैचों में कुल 97 रन बनाए हैं. बाकी खिलाड़ियों की स्थिति इस टेबल में देखी जा सकती है.

पर्पल कैप की रेस

अगर गेंदबाजों के प्रदर्शन को देखा जाए तो मार्क वुड अभी तक 2 मैचों में 8 विकेट लेकर पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं, जबकि दूसरे स्थान पर पंजाब किंग्स के गेंदबाज नाथन एलिस पहुंच गए हैं, जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में 4 विकेट हासिल करते हुए शानदार गेंदबाजी की है. वहीं राशिद खान अब तीसरे स्थान पर व रवि बिश्नोई चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. अर्शदीप सिंह, यजुवेन्द्र चहल और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी भी पांच-पांच विकेट हासिल करते हुए दूसरे से लेकर सातवें स्थान की रेस में एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

टीमों की अंक तालिका

वहीं टीमों की अंक तालिका में फिलहाल कोई फेरबदल नहीं हुआ है. अब तक खेले गए मैचों में से दो-दो मैच जीतकर गुजरात टाइटंस व पंजाब किंग्स की टीम पहले और दूसरे स्थान पर बनी हुयी है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में आखिरी स्थान पर है. वहीं दो मैच खेल कर दोनों मैच में हारने वाली दिल्ली कैपिटल की टीम फिलहाल आठवें स्थान पर मौजूद है.

इसे भी देखें...कप्तान के रूप में पहली हॉफ सेंचुरी के साथ शिखर ने बनाया 50वां अर्धशतक

ABOUT THE AUTHOR

...view details