दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

SRH vs RCB : एक मैच में ही बन गए आधा दर्जन से अधिक IPL रिकॉर्ड, कोहली निकले आगे

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए 65वें मैच में कई रिकॉर्ड्स बने हैं, जिसमें ज्यादातर रिकॉर्ड्स कोहली ने ही बनाए हैं...

By

Published : May 19, 2023, 1:36 PM IST

IPL Records in SRH vs RCB Match RGI Stadium Hyderabad
सनराइजर्स हैदराबाद vs रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

हैदराबाद :हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में SRH-RCB के मैच के दौरान कई रिकॉर्ड्स बने. इस दौरान हैदराबाद के स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को चौकों-छक्कों की बरसात से खूब मनोरंजन हुआ. इस दौरान कोहली ने भी कई रिकॉर्ड बनाए. तो आइए डालते हैं आईपीएल के 65वें मैच में बने रिकॉर्ड्स पर एक नजर...

शतक बनाने के बाद कप्तान के साथ कोहली
  1. हेनरिक क्लासेन और विराट कोहली आईपीएल मैच में शतक बनाने वाली पहली विरोधी जोड़ी बन गए. अभी तक आईपीएल की दोनों पारियों में एक भी शतक नहीं लगा था. हालांकि आईपीएल की एक ही पारी में दो शतक लगाने के पिछले दो उदाहरण मौजूद हैं, जिसमें विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बेंगलुरु में और डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो ने 2019 में हैदराबाद के इसी मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ ये कारनामा कर दिखाया था.
  2. आईपीएल में कोहली के अब 6 शतक हो गए हैं. अब वह आईपीएल के इतिहास में क्रिस गेल के साथ सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. यह सभी टी20 प्रारूपों में कोहली का सातवां शतक था, जो किसी भारतीय द्वारा लगाया गया सर्वाधिक शतक है. ऐसा करके वह केएल राहुल और रोहित शर्मा के 6 शतकों के आंकड़े को पार कर गए हैं.
  3. इस आईपीएल में कोहली और फाफ डु प्लेसिस के बीच 872 रनों की साझेदारी हुयी है. यह आईपीएल के एक संस्करण में किसी सलामी जोड़ी द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन हैं. कुल मिलाकर देखा जाय तो 2016 के आईपीएल में कोहली और डिविलियर्स ने अब तक सर्वाधिक 939 रन बनाकर एक आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाली जोड़ी बने हुए हैं.
  4. जैसे ही इस मैच में आरसीबी की टीम ने 187 रनों के लक्ष्य का पीछा किया तो यह आरसीबी का आईपीएल के इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा सफल चेज बन गया. इसके पहले इस टीम ने 2010 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 204 रन और 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ 192 रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी. ये दोनों मैच बेंगलुरु में ही खेल गए थे.
  5. आईपीएल में 185 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी का जीत-हार का रिकॉर्ड मौजूदा दस टीमों में सबसे खराब माना जाता है. 185 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने 36 में से 32 मैच गंवाए हैं.
  6. आईपीएल में SRH के लिए अभी तक सारे विदेशी खिलाड़ियों ने ही शतक लगाया है. टीम के लिए लगाए गए सभी पांचों शतक विदेशी खिलाड़ियों द्वारा लगाया गया है.
  7. क्लासेन ने अपने शतक के दौरान स्पिनरों के खिलाफ 70 रन बनाए. स्पिन के खिलाफ आईपीएल की एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये पांचवें सबसे ज्यादा रन हैं. क्लासेन ने स्पिन की 29 गेंदों का सामना किया था और उन पर पांच चौके और पांच छक्के के लिए मारे थे.
    सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शतक बनाने वाले क्लासेन

ABOUT THE AUTHOR

...view details