दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IPL 2023 New Language For Commentary : कन्नड, तेलुगू के बाद अब ये भाषा बढ़ाएगी फटाफट क्रिकेट का मजा

IPL 2023 के अगले सीजन का क्रिकेटर के साथ-साथ फैंस भी बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं. सीजन में 10 टीमें भाग लेंगी. इस बार आईपीएल की कमंट्री पांच नई भाषाओं में होगी.

By

Published : Jan 13, 2023, 10:34 AM IST

Updated : Jan 13, 2023, 11:25 AM IST

ipl 2023 1st time fans can hear bhojpuri commentary
ipl 2023

मुंबई :आईपीएल 2023 का अगला सीजन 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है. ये सीजन भोजपुरी फैंस के लिए खास होग है. इस बार आईपीएल के मैचों का प्रसारण भोजपुरी, पंजाबी और गुजराती समेत 11 भाषाओं में होगा. आईपीएल (IPL) के 16वें सीजन के लिए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) आईपीएल का ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर है. जबकि लाइव स्ट्रीमिंग पार्टनर वायकॉम18 है.

जियो सिनेमा ऐप पर फ्री देख सकेंगे मैच
टूर्नामेंट का आगामी सीजन Jio Cinema ऐप और वेबसाइट पर मुफ्त में लाइव-स्ट्रीम होने वाला है. ऐसे में IPL के डिजिटल राइट्स खरीदने वाले Viacom18 ने कथित तौर पर फैसला किया है कि Jio Cinema ऐप और वेबसाइट पर कमेंट्री भोजपुरी (Bhojpuri Commentary) में भी उपलब्ध होगी. बता दें कि Viacom18 ने 20,500 करोड़ रुपये में IPL के डिजिटल राइट्स हासिल किए हैं.

स्टार स्पोर्ट्स के पास थे पहले राइट्स
इससे पहले IPL के टीवी और डिजिटल राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास थे. हालांकि, टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार टीवी और डिजिटल राइट्स दो अलग-अलग संस्थाओं को बेचे गए हैं. IPL के पिछले सीजन केवल छह भाषाओं में लाइव स्ट्रीम के लिए उपलब्ध थे जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, मलयालम और तमिल शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके में होगा प्रसारण
इस बीच, Viacom 18 ने पैकेज सी के राइट्स के साथ-साथ 3,273 करोड़ रुपये की डील हासिल कर ली है. चुनिंदा मैचों के नॉन-एक्सक्लूसिव डिजिटल राइट्स पैकेज सी में शामिल हैं. इसकी बदौलत Viacom 18 ने पूरे डिजिटल राइट्स पैकेज को 23,758 रुपये में हासिल कर लिया है. वही IPL के मीडिया राइट्स के पैकेज डी को 1,058 करोड़ रुपये में बेचा गया है. Viacom 18 को अब ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम में IPL के प्रसारण का हक मिल गया है.

दर्शकों में होगी बढ़ोत्तरी
पिछली साइकिल में, टीवी और डिजिटल राइट्स दोनों को स्टार ने 16,347.50 करोड़ रुपये में खरीदा था. वह कीमत अब बढ़कर 48,300 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है. एक अनुमान के अनुसार, इस बार आईपीएल के दर्शकों की संख्या में 30-40 मिलियन बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस साल आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग का कवरेज बड़ा और बेहतर होगा.

11 भाषाओं में होगी लाइव स्ट्रीमिंग

जानकारी के अनुसार, Viacom18 आईपीएल की 11 भाषाओं में लाइव स्ट्रीम (IPL Live stream in 11 languages) करने की योजना बना रहा है. इन भाषाओं में भोजपुरी शामिल है जो हिंदी के बाद भारत में दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. आईपीएल का इस बार बंगाली और गुजराती में भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. 16वें सीजन में आईपीएल के लिए यह फैसला गेम-चेंजर साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- Kuldeep Yadav Talks to Chahal: कुलदीप ने मैच से पहले इनपुट के लिए चहल को कहा 'थैंक यू', युजवेंद्र ने कहा अब मैं बॉलिंग कोच भी

डिजिटल व्यूवर है लक्ष्य
ऐसे में देश की अलग-अलग भाषाओं को जोड़ने के निर्णय से आईपीएल की पहुंच और बढ़ेगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल आईपीएल केवल डिजिटल पर 50 करोड़ यूजर्स तक पहुंचेगा. इस साल यह पहली बार होगा जब आईपीएल के दो अलग-अलग मीडिया राइट पार्टनर होंगे. आईपीएल 2023 का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क द्वारा किया जाएगा और लाइव स्ट्रीमिंग वायकॉम18 द्वारा की जाएगी.

Last Updated : Jan 13, 2023, 11:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details