दिल्ली

delhi

IPL 2022: दिल्ली ने राजस्थान को 8 विकेट से दी मात, टीम प्ले-ऑफ की होड़ में बरकरार

By

Published : May 11, 2022, 11:17 PM IST

Updated : May 11, 2022, 11:58 PM IST

मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) और डेविड वार्नर (David Warner) के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल (IPL) के 58वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हरा दिया. दिल्ली की 12 मैचों में यह छठी जीत है. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के 12 अंक हो गए हैं और वह अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है. दूसरी ओर, राजस्थान की 12 मैचों में यह 5वीं हार है. राजस्थान की टीम 14 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर कायम है.

Rajasthan Royals vs Delhi Capitals  IPL 2022  RR vs DC Live Score  आईपीएल 2022  राजस्‍थान रॉयल्‍स  दिल्‍ली कैपिटल्‍स  Live Score RR vs DC  ipl today Match  ipl latest Score  Sports News  Cricket News  खेल समाचार  आईपीएल की खबरें  आईपीएल स्कोर
Rajasthan Royals vs Delhi Capitals, 58th Match

मुंबई.दिल्ली कैपिटल्स ने IPL 2022 में बुधवार को खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हरा दिया. राजस्थान ने टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए. रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए. जवाब में दिल्ली ने 18.1 ओवर में 2 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया. मार्श ने 62 गेंदों पर 89 रनों की शानदार पारी खेली. डेविड वार्नर ने नाबाद 52 रन बनाए.

इस जीत से दिल्ली के 12 मैचों में 12 अंक हो गए हैं. वह प्ले-ऑफ में पहुंचने की होड़ में बरकरार है. राजस्थान के 12 मैचों में 14 अंक हैं. मार्श के आईपीएल के पहले अर्धशतक से दिल्ली कैपिटल्स ने 18.1 ओवर में दो विकेट पर 161 रन बनाये.

दिल्ली कैपिटल्स को हालांकि पहला झटका पहले ही ओवर में श्रीकर भरत के रूप में लगा जब टीम का खाता भी नहीं खुला था. वह ट्रेंट बोल्ट (चार ओवर में 32 रन देकर एक विकेट) पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. वार्नर और मार्श ने संभलकर खेलने की रणनीति अपनायी. सातवें ओवर में मार्श ने कुलदीप सेन पर दो छक्के जड़कर शुरूआत की.

युजवेंद्र चहल (चार ओवर में 43 रन देकर एक विकेट) नौंवे ओवर में गेंदबाजी करने उतरे, जिसमें वार्नर ने दूसरी गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ा. अगली गेंद को भी लांग ऑफ पर उठा दिया और बटलर डाइव करके कैच लकपने बढ़े पर गेंद छिटक गयी और मौका उनके हाथ से निकल गया. अंतिम गेंद स्टंप पर लगी और लाइट भी जली, पर गिल्लियां अडिग रहीं जिससे वार्नर नाबाद रहे.

दिल्ली कैपिटल्स का 10 ओवर बाद स्कोर एक विकेट पर 74 रन था, जिसके बाद मार्श ने चहल पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. मार्श तेजी से रन जुटाते रहे लेकिन 18वें ओवर में चहल की गेंद का शिकार बने. हालांकि तब तक टीम जीत के करीब थी. कप्तान ऋषभ पंत (नाबाद 13 रन) ने फिर वार्नर के साथ जीत की औपचारिकता पूरी की.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत धीमी रही. फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (7) सकारिया की गेंद पर कैच आउट हो गए. इसके बाद तीसरे नंबर पर भेजे गए आर अश्विन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए. दूसरे छोर पर यशस्वी जायसवाल सभंलकर खेलते नजर आए. लेकिन राजस्थान को 54 रनों पर दूसरा झटका जायसवाल (19) के रूप में लगा, जब वह मार्श की गेंद पर हिट करते हुए ललित यादव को कैच थमा बैठे.

चौथे नंबर पर देवदत्त पडिक्कल ने अश्विन के साथ मिलकर टीम को 12 ओवर के बाद 80 के पार पहुंचा दिया. अश्विन ने कुलदीप यादव की गेंद पर छक्के-चौके लगाए. दूसरे छोर पर पडिक्कल भी जमकर अपने हाथ खोल रहे थे. इसके बाद अश्विन ने 38 गेंदों में अपना आईपीएल का पहला अर्धशतक पूरा किया. लेकिन अगले ओवर में मार्श की गेंद पर वह चार चौके और दो छक्कों की मदद से 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके साथ ही उनके और पडिक्कल के बीच 36 गेंदों में 53 रनों की साझेदारी का अंत हो गया. इस बीच, पडिक्कल ने कई बाउंड्री लगाई.

पांचवें नंबर पर आए कप्तान संजू सैमसन (6) नॉर्टजे के शिकार हो गए, जिससे 16.1 ओवर में राजस्थान का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 125 रन हो गया. छठे नंबर पर आए रियान पराग ने नॉर्टजे का छक्के से स्वागत किया. लेकिन 18वें ओवर में सकारिया की गेंद पर पराग (9) पॉवेल के हाथों कैच आउट हो गए.

नॉर्टजे ने पडिक्कल (48) को आउट किया. इसके बाद, 20वां ओवर डालने आए शार्दुल ठाकुर ने सिर्फ 6 रन दिए, जिससे राजस्थान का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन हो गया. रॉस्सी वैन डेर डूसन (12) और ट्रेंट बोल्ट (3) नाबाद रहे.

Last Updated : May 11, 2022, 11:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details