दिल्ली

delhi

Interview: DC के खिलाड़ी ललित ने कहा- मैं अभिभूत हूं कि मुझे ऋषभ और पोंटिंग का साथ मिला

By

Published : Apr 9, 2022, 4:27 PM IST

भारतीय बैटिंग ऑलराउंडर क्रिकेट खिलाड़ी ललित यादव ने साल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल डेब्यू किया था. उस दौरान उन्होंने सात मैच में तीन बार नाबाद रहते हुए कुल 68 रन 34 की औसत और 93.15 के स्ट्राइक रेट से बनाए थे. साथ ही वे चार विकेट भी अपने नाम किए थे. केकेआर के खिलाफ उन्होंने 13 रन देकर दो विकेट झटके थे. ललित यादव ने ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत करते हुए अपने अनुभव शेयर किए.

Etv bharat exclusive Interview  IPL player Lalit Yadav  IPL 2022  who is Lalit Yadav  Sports News  Cricket News  कौन हैं ललित यादव  आईपीएल खिलाड़ी ललित यादव  आईपीएल 2022
Etv bharat exclusive Interview IPL player Lalit Yadav IPL 2022 who is Lalit Yadav Sports News Cricket News कौन हैं ललित यादव आईपीएल खिलाड़ी ललित यादव आईपीएल 2022

नई दिल्ली:भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी ललित यादव का जन्म 3 जनवरी 1997 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ. वह मुख्य रूप से फर्स्ट क्लास क्रिकेट, डोमेस्टिक क्रिकेट और आईपीएल क्रिकेट मैच खेलने के लिए जाने जाते हैं. वे दिल्ली डोमेस्टिक टीम के साथ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2017 मे किए हैं. वहीं आईपीएल करियर की शुरुआती भी उन्होंने दिल्ली कैपिटल टीम के साथ साल 2020 में किए हैं. यादव ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा National Institute of Open Schooling, Delhi Public School Dwarka से पूरी किए हैं. उसके बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की शिक्षा College Swami Shraddhanand College, University of दिल्ली से पूरी किए हैं.

ईटीवी भारत के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने अपनी भूमिका के बारे में स्पष्टीकरण दिए. उन्होंने कहा, वे स्पष्ट नेतृत्व और एक ऐसे व्यक्ति के साथ प्रदर्शन करते हैं, जिन्हें अपने स्टार कप्तान ऋषभ पंत और दिग्गज कोच रिकी पोंटिंग का साथ मिला है. उन्होंने कहा, मैं गहराई के साथ बल्लेबाजी करना चाहता हूं और फिर स्वतंत्र रूप से हिट करना चाहता हूं. ऋषभ पंत, अक्षर पटेल और डेविड वार्नर जैसे स्टार नामों वाली टीम में, 25 साल के यादव ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले मैच में 38 गेंदों में 48 रन बनाए.

पेश है ललित यादव से बातचीत के कुछ अंश...

प्रश्न: रिकी पोंटिंग और ऋषभ पंत के साथ खेलना कैसा लगा और आपने उनसे क्या सीखा?

ललित ने कहा, ऋषभ मुझे हमेशा आजादी देते हैं और हर किसी को उनके मन में जो कुछ भी है, उसे तुरंत कहने की बात कहते हैं. कभी-कभी वह सख्त भी होते हैं, लेकिन ज्यादातर समय वह शांत रहते हैं और वह मैदान में भी शांत रहते हैं. रिकी पोंटिंग के बारे में बताते हुए ललित ने कहा, मुझे लगता है कि वह ज्यादातर मैदान पर मानसिक मजबूती के बारे में बात करते हैं. वह खुद इस खेल के लीजेंड हैं और जब वे ऐसी बातें कहते हैं तो बहुत मजा आता है. पोंटिंग कहते हैं, ओह, क्या खिलाड़ी है! आप मेरे लिए दुनिया में कहीं भी खेल सकते हैं. पोंटिंग की यह बात बहुत मायने रखती है.

यह भी पढ़ें:Thailand Open boxing: गोविंद और अनंत को थाईलैंड ओपन मुक्केबाजी में स्वर्ण

यादव ने कहा, हमने तकनीकी चीजों और खेल पर हावी होने के बारे में चर्चा की है. उन्होंने मुझे बेहतर ढंग से समझने में मदद की है कि कभी-कभी किस शॉट की आवश्यकता होती है. इससे मुझे कवर पर और मिड-फील्ड क्षेत्र में शॉट्स की रेंज बढ़ाने में मदद मिली है. मैं लगातार तीसरे साल डीसी का हिस्सा बनकर वास्तव में भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मैं आभारी हूं कि मैं रिकी सर जैसे किसी व्यक्ति से सीखने में सक्षम हूं और मैं इसका भरपूर आनंद ले रहा हूं.

प्रश्न: टीम में अपनी भूमिका के बारे में बताएं? आप अपनी पारी के बारे में कैसे जाने की योजना बना रहे हैं?

मैं खुद को एक बैटिंग ऑलराउंडर मानता हूं. मैं एक पूर्णकालिक ऑलराउंडर के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए काम कर रहा हूं, लेकिन अब तक, मुझे लगता है कि मैं एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर हूं. जब गेंदबाजी की बात आती है तो मैं नए कौशल सीख रहा हूं कि मैं एक ऑलराउंडर के लिए आवश्यक सभी विशेषताओं में फिट हो सकूं. मैं आमतौर पर 5वें या 6वें स्थान पर बल्लेबाजी करने आता हूं, ज्यादातर 15-16वें ओवर के दौरान जो कि पारी का बहुत महत्वपूर्ण समय होता है.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: तेवतिया ने कहा- मैं छक्के मारने से पहले कुछ नहीं सोच रहा था

मैं इसे जितना हो सके उतना गहरा करने की कोशिश करता हूं. क्योंकि आखिरी कुछ ओवरों में आप स्वतंत्र रूप से हिट कर सकते हैं. मैं हमेशा सोचता हूं कि 15-16वें ओवर के आसपास विकेट हाथ में रखना और खेल को पारी की अंतिम गेंद की ओर ले जाना महत्वपूर्ण है. यह वास्तव में मेरे खेल में मेरी मदद करता है. मेरा मानना ​​है कि जीतने की संभावना अधिक होती है, खासकर जब आप पीछा कर रहे हों.

प्रश्न: खुद एक ऑलराउंडर होने के नाते आप शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल से क्या सीखते हैं?

आधुनिक समय के क्रिकेट में विशेषकर टी-20 में, ऑलराउंडर बहुत प्रभावशाली हैं. इससे मुझे अंतरराष्ट्रीय टी-20 खेलने वाले हरफनमौला खिलाड़ियों से सीखने का मौका मिलता है. डीसी की बदौलत मैं अक्षर भाई के काफी करीब हो गया हूं और मैदान के बाहर उनके साथ बिताए समय ने मुझे बहुत कुछ सीखने में मदद की है. इस साल हमारे पहले मैच की तरह, जब हम दोनों एमआई के लक्ष्य का पीछा करने में सफल रहे.

प्रश्न: आईपीएल में आक्रामक बल्लेबाजी के बारे में आप क्या सोचते हैं? आप इसके बारे में कैसे जाने की योजना बना रहे हैं? आप नेट्स में बड़े शॉट खेलने का कितना अभ्यास करते हैं?

क्रिकेट के शुरूआती दिनों से ही मेरा तरीका आक्रामक क्रिकेट खेलने का रहा है. मुझे लगता है कि मुझे लंबे छक्के मारने के लिए इस तरह बनाया गया है और यह मेरे खेल के अनुकूल भी है. इसके साथ ही, मैंने अपनी बल्लेबाजी तकनीक पर चतुराई से काम किया है. क्योंकि इस स्तर पर कोई भी आपको अनुकूल क्षेत्रों में गेंद नहीं देने वाला है और आपको इतनी आसानी से छक्के लगाने की अनुमति नहीं देगा. आपको सही समय पर सही डिलीवरी चुननी होगी. पावर हिटिंग सब टाइमिंग के बारे में है. हम इस बारे में वाटो से चर्चा करते हैं कि कैसे वह उन बड़े छक्कों को मारते समय लगातार बने रहते थे. यह खुद को बेहतर तरीके से जानने और विकेट पर खुद को पर्याप्त समय देने से ज्यादा है.

यह भी पढ़ें:कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु

प्रश्न: अपनी गेंदबाजी की तैयारी से हमें अवगत कराएं. क्या आपको लगता है कि ऑलराउंडरों ने खेल का रंग बदल दिया है, खासकर सफेद गेंद वाले क्रिकेट में?

हां, यह किसी भी टीम के लिए एक प्लस प्वॉइंट होता है, अगर उनकी टीम में छठा गेंदबाज होता है. यह टीम में संतुलन लाने में मदद करता है. कभी-कभी मुख्य गेंदबाज के पास छुट्टी का दिन होता है, इसलिए एक अतिरिक्त गेंदबाज आपको एक या दो अच्छे ओवर दे सकता है. यह कप्तान को एक अतिरिक्त आराम स्तर देता है.

प्रश्न: भारत के लिए खेलने के अपने सपने के बारे में बताएं?

क्रिकेट खेलने वाले किसी भी बच्चे का यह सपना होता है कि वह एक दिन भारत का प्रतिनिधित्व करे और मेरा भी इससे अलग नहीं है. मैं एक समय में एक कदम उठा रहा हूं. मैं इस आईपीएल सीजन में भी अच्छे रणजी सीजन के बाद आया हूं और फिलहाल मेरा फोकस डीसी के लिए अपना बेस्ट देने पर है. मुझे नीलामी में वापस लाने के बाद फ्रेंचाइजी ने मुझ पर काफी विश्वास दिखाया है और मैं इस समय अपना 100 प्रतिशत यहां देना चाहता हूं.

यह भी पढ़ें:पांड्या ने की तेवतिया की प्रशंसा, कहा जितनी तारीफ की जाए कम है

ABOUT THE AUTHOR

...view details