दिल्ली

delhi

राशिद खान का खुलासा, टीम को मेरी बल्लेबाजी पर पूरा भरोसा

By

Published : May 28, 2022, 4:45 PM IST

राशिद खान ने आठ पारियों में सिर्फ 91 रन बनाए हैं, लेकिन उनके 206.81 के स्ट्राइक रेट को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, जो सातवें नंबर पर आते हुए यही स्ट्राइक रेट 227.5 तक पहुंच जाता है.

IPL 2022  Rashid Khan  Matthew Wade  statement  gujarat titans  आईपीएल 2022  राशिद खान  लेग स्पिनर  गुजरात  मैथ्यू वेड  बल्लेबाज
Rashid-khan

अहमदाबाद: लेग स्पिनर राशिद खान आईपीएल 2022 में अपना जलवा बिखेर रहे हैं. उन्होंने 15 मैचों में 6.73 की इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए हैं और क्वालिफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की थी. लेकिन टूर्नामेंट में राशिद का जिस चीज ने ध्यान आकर्षित किया है, वह है उनकी शानदार बल्लेबाजी, क्योंकि उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 21 गेंदों में 40 रन और लीग चरण में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सिर्फ 11 गेंदों में नाबाद 31 रन बनाए हैं.

अब, गुजरात के साथ रविवार को राजस्थान के खिलाफ फाइनल खेलने के लिए तैयार है. राशिद ने खुलासा किया कि टीम को उनके बल्ले से 20-25 रन बनाने का विश्वास है.

राशिद अपने सिग्नेचर स्टोक 'द स्नेक शॉट' का आविष्कार करते हुए या तो छह या सात पर बल्लेबाजी के लिए आ रहे हैं. हालांकि उन्होंने आठ पारियों में सिर्फ 91 रन बनाए हैं, लेकिन उनके 206.81 के स्ट्राइक रेट को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, जो सातवें नंबर पर आते हुए यही स्ट्राइक रेट 227.5 तक पहुंच जाता है.

यह भी पढ़ें:Women T-20 Challenge 2022 Final: सुपरनोवास और वेलोसिटी के बीच टक्कर आज

उन्होंने कहा, इस साल, मैंने पहले की तुलना में थोड़ी अधिक बल्लेबाजी की है. कोचिंग स्टाफ, कप्तान और सभी खिलाड़ियों से आत्मविश्वास मिला है. उन्होंने मुझ पर प्रदर्शन करने और स्कोर करने पर भरोसा जताया है. एक खिलाड़ी के रूप में आपको उस तरह के विश्वास की आवश्यकता होती है.

राशिद ने कहा, जो विश्वास हर किसी का मुझ पर है, वह यह है कि यह व्यक्ति टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन बना सकता है और मुझे विश्वास हो गया है कि मैं टीम के लिए 20-25 रन बना सकता हूं.

राशिद ने मध्यक्रम के बल्लेबाज डेविड मिलर की फॉर्म को 15 मैचों में 64.14 के औसत से 449 रन और 141.19 के स्ट्राइक रेट से टूर्नामेंट में किसी भी लक्ष्य का पीछा करने के लिए श्रेय दिया.

यह भी पढ़ें:गुजरात टाइटंस ने मेरा हर तरह से समर्थन किया : मिलर

उन्होंने कहा, उनके जैसा कोई सकारात्मक मानसिकता वाला खिलाड़ी नहीं है और गेंदबाजी इकाई के साथ आपके पास उस तरह का दबाव भी नहीं है. कभी-कभी आपको लगता है कि लक्ष्य अधिक है और इसके बारे में बहुत कुछ सोचते हैं. हमने 190 से अधिक बार दो बार पीछा किया है, जो एक अच्छा संकेत है और यह बहुत अच्छा है कि डेविड टी-20 क्रिकेट में काफी महत्वपूर्ण है कि उस स्थान पर उसके जैसा कोई व्यक्ति स्कोर बना रहा है. यह शीर्ष क्रम के काम को आसान बनाता है, क्योंकि उनके पास है जो वह उस पर विश्वास करते हैं.

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा अंत में राहुल तेवतिया ने वास्तव में टीम की मदद की. नंबर चार, पांच और छह पर बल्लेबाजी टी-20 क्रिकेट में बहुत महत्वपूर्ण स्थान हैं और यदि तीनों फॉर्म में हैं, तो यह अधिकतम मैच जीतने में मदद करता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता लक्ष्य क्या है, जब तक वे फॉर्म में हैं, उस समय उनके स्कोर बहुत महत्वपूर्ण हैं. राशिद ने महसूस किया कि गेंद के साथ उनकी मानसिकता फाइनल के लिए नहीं बदलेगी और ट्रॉफी के लिए संघर्ष में अपने सामान्य गेमप्लान पर टिके रहने की योजना है.

व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए यह निराशाजनक आईपीएल रहा : गुजरात टाइटंस के मैथ्यू वेड

गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने स्वीकार किया है कि भले ही उनकी टीम ने अपने पहले साल में फाइनल में जगह बनाई हो, लेकिन व्यक्तिगत रूप से आईपीएल 2022 सीजन उस तरह से नहीं रहा जैसा वह चाहते थे.

34 साल के ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज ने आईपीएल 2022 के फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालीफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 30 गेंदों में 35 रन बनाए थे. वेड ने कहा कि वह तब तक निराश महसूस कर रहे थे, जब तक कि उन्होंने क्वालीफायर 1 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 35 रन का शानदार स्कोर नहीं बनाया.

वेड ने क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू को बताया, यह व्यक्तिगत रूप से एक निराशाजनक टूर्नामेंट रहा है. मैं गेंद को अच्छी तरह से हिट कर रहा हूं, खासकर जब से मैं टीम में वापस आया हूं, तब से मैं रन बनाने में संघर्ष कर रहा था. बस फिल्डिंग में थोड़ा सही कर रहा था, लेकिन आपको रन बनाते रहने का प्रयास करते रहना चाहिए. 2022 का फाइनल रविवार को यहां राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें:यह अलग विराट है, एक सत्र में इतनी गलतियां की जितनी पूरे कैरियर में नहीं की : सहवाग

वेड ने आईपीएल में 11 साल बाद वापसी की, 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए तीन मैच खेले. जबकि ऑस्ट्रेलियाई इस आईपीएल सीजन में अपनी नौ पारियों में से दो को छोड़कर, राजस्थान के खिलाफ 35 रन उनका उच्चतम स्कोर हैं. खराब फॉर्म के कारण वह छह मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में भी नहीं थे, क्योंकि हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टाइटन्स में एक अतिरिक्त गेंदबाज शामिल था.

वेड ने समझाया, एक खिलाड़ी के रूप में अगर कोई सही कारण है कि आप नहीं खेल रहे हैं तो यह काफी आसान है और जिस कारण से मुझे टीम में नहीं लिया था, वह यह था कि वह हार्दिक पांड्या घायल हो गए थे, इसलिए हमें एक गेंदबाज को मौका देना था.

यह भी पढ़ें:कोच कुमार संगकारा के प्रेरणादायक शब्दों ने मुझे प्रेरित किया : बटलर

वेड ने कहा कि आने वाले वर्षों में अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने में सहज होंगे लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह उनके लिए कुछ नहीं कहेंगे. उन्होंने कहा, मैं फ्रेंचाइजी क्रिकेट का इतना पीछा नहीं कर रहा हूं, अगर मुझे मौका मिलता है, मैं इसे खेलूंगा.

उन्होंने आगे कहा, मैं बस आराम से रहना चाहता हूं, विश्व कप के बाद अपने परिवार के साथ थोड़ा समय बिताना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि मेरे करियर के आखिरी कुछ सालों क्या करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details