दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

IPL 2022: बटलर के शतक के बाद चहल की हैट्रिक, राजस्थान ने कोलकाता को 7 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही राजस्थान 6 में से 4 मैच जीकर प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. प्वाइंट टेबल में 10 अंकों के साथ गुजरात टाइटंस पहले और 8 प्वाइंट के साथ राजस्थान दूसरे नंबर पर है. चेन्नई सिर्फ एक जीत के साथ 9वें और 6 मैचों के बाद भी पहली जीत का इंतजार कर रही मुंबई इंडियंस की टीम प्वाइंट टेबल में आखिरी पायदान पर है.

By

Published : Apr 18, 2022, 11:52 PM IST

Updated : Apr 19, 2022, 8:16 AM IST

RR vs KKR  IPL 2022  ब्रेबॉर्न स्टेडियम  राजस्थान रॉयल्स  कोलकाता नाइट राइडर्स  जोस बटलर  कप्तान श्रेयस अय्यर  आईपीएल 2022  Sports News  Cricket News  Kolkata Knight Riders  Rajasthan Royals  ipl today Match  आईपीएल में आज का मैच  ipl latest news
RR vs KKR, IPL 2022

मुंबई : सोमवार को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2022 के 30वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Rajasthan Royals beat Kolkata Knignt Riders) को 7 रन से हरा दिया. राजस्थान ने कोलकाता को 218 रन का लक्ष्य दिया था लेकिन कोलकाता की टीम 19.4 ओवर में 210 रन पर ऑल आउट हो गई. राजस्थान की जीत के कई हीरो रहे. पहले जोस बटलर का शतक और फिर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal Hat trick) की हैट्रिक ने राजस्थान को जीत दिलाकर प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. युजवेंद्र चहल ने हैट्रिक समेत कुल 5 विकेट झटके, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

17वें ओवर में चहल ने हैट्रिक के साथ झटके 4 विकेट- 16 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 4 विकेट खोकर 178 रन था, कप्तान श्रेयस अय्यर 85 रन के स्कोर पर खेल रहे थे और मैच पर कोलकाता की पकड़ मजबूत थी. लेकिन 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर चहल की फिरकी में वेंकटेश अय्यर ऐसे फंसे की क्रीज से बाहर निकलकर खेलने की कोशिश में विकेट दे बैठे. अब भी मैच कोलकाता के रडार से बाहर नहीं था लेकिन 17वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर चहल ने तीन विकेट लेकर इतिहास रच दिया. चहल ने ओवर की चौथी गेंद पर कप्तान श्रेयस अय्यर, पांचवीं गेंद पर शिवम मावी और आखिरी गेंद पर पैट कमिंस को पवेलियन भेज दिया. ये आईपीएल में ली गई 21वीं हैट्रिक थी. चहल ने 4 ओवर में कुल 40 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए.

उमेश यादव मैच में लाए ट्विस्ट- कोलकाता का स्कोर 16 ओवर के बाद 178 रन पर 4 विकेट था, जो 17वें ओवर के बाद 180 रन पर 8 विकेट हो गया. अब मैच पर राजस्थान की पकड़ मजबूत लग रही थी लेकिन तभी 18वें ओवर में उमेश यादव ने दो छक्के और एक चौके के साथ कुल 20 रन ठोक दिए और टीम का स्कोर 200 रन पहुंचा दिया. अब लक्ष्य कोलकाता की पहुंच से महज 18 रन दूर था. 19वें ओवर में 7 रन बनने के बाद मैच आखिरी ओवर में पहुंचा जहां कोलकाता को जीत के 11 रन की जरूरत थी और राजस्थान को दो विकेट की. कप्तान संजू सैमसन ने आखिरी ओवर अपना पहला मैच खेल रहे मैकॉय को दिया. मैकॉय ने दूसरी और चौथी गेंद पर विकेट लेकर मैच राजस्थान की झोली में डाल दिया.

बिना खाता खुले गिरा कोलकाता का पहला विकेट- 218 रनों का पीछा करने कोलकाता के ओपनर्स एरन फिंच और सुनील नारायण उतरे लेकिन पहली ही गेंद पर सुनील नारायण बिना खाता खोले रन आउट हो गए. इसके बाद फिंच और कप्तान श्रेयस अय्यर ने पारी को मजबूती से संभाला. दोनों ने अपने अर्धशतक पूरे किए और दूसरे विकेट के लिए सिर्फ नौ ओवर में 107 रन जोड़ दिए. प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर आउट होने से पहले फिंच ने 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 58 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली.

अय्यर ने खेली कप्तानी पारी- फिंच के ताबड़तोड़ अर्धशतक की बदौलत टीम की अच्छी शुरुआत मिली लेकिन लक्ष्य अभी भी बहुत दूर था. ऐसे में कप्तान श्रेयस अय्यर ने एक छोर थामे रखा. इस बीच नितिश राणा (18), आंद्रे रसेल (0) और वेंकटेश अय्यर (6) पवेलियन लौट गए. युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंसने से पहले अय्यर ने 51 गेंदों पर 4 छक्के और 7 चौकों की मदद से शानदार 85 रन की पारी खेली लेकिन 17वें ओवर में चहल की हैट्रिक समेत 4 विकेटों ने उनकी पारी पर पानी फेर दिया.

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान- कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत शानदार रही. ओपनिंग करने उतरे जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल ने टीम को शानदार शुरुआत दी. दोनों बल्लेबाजों ने तेज रन बटोरते हुए पावरप्ले में 60 रन जोड़ लिए. दोनों ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े. पडिक्कल ने 18 गेंदों में 24 रन बनाए और पारी के 10वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे. इस बीच बटलर ने 29 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और कैप्टन संजू सैमसन के साथ पारी को आगे बढ़ाया.

बटलर का एक और शतक- बटलर और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए तेज 67 रन जोड़े. सैमसन ने 19 गेंद में 2 छक्के और 3 चौकों की मदद से 38 रन जोड़े. 16 ओवर में राजस्थान के कैप्टन आउट हुए तो टीम का स्कोर 164 पहुंच चुका था और बटलर क्रीज पर डटे हुए थे. बटलर ने आईपीएल 2022 का दूसरा शतक पूरा किया और 61 गेंद में 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से 103 रन बनाए. कमिंस ने 17वें ओवर की चौथी गेंद में जब बटलर का विकेट लिया तो टीम का स्कोर 183 रन था. हेटमायर ने भी खुलकर हाथ दिखाए और 2 छक्के और 2 चौकों की मदद से सिर्फ 13 गेंद में 26 नाबाद रन जड़ दिए. निर्धारित 20 ओवर में राजस्थान की टीम का स्कोर 217 रन पर 5 विकेट रहा.

नहीं चली कोलकाता की बॉलिंग- सुनील नारायण को छोड़कर कोलकाता का कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया. सुनील ने 4 ओवर में महज 21 रन देकर 2 विकेट लिए, इसके अलावा शिवम मावी, पैट कमिंस और आंद्रे रसेल ने भी एक-एक विकेट लिया लेकिन इसके लिए उन्होंने काफी रन लुटाए. उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती को एक भी विकेट नहीं मिला, ये दोनों गेंदबाज भी महंगे साबित हुए. खासकर वरुण चक्रवर्ती ने अपने 2 ओवर में ही 30 रन दे दिए.

प्वाइंट टेबल- इस जीत के बाद राजस्थान रॉयल्स 6 मैच में 4 जीत हासिल कर 8 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है जबकि कोलकाता की ये 7 मैचों में चौथी हार है, कुल 6 अंकों के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स छठे पायदान पर है. गुजरात टाइटंस 6 में से 5 मैच जीतकर 10 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर है जबकि 6 मैच के बाद भी पहली जीत तलाश रही मुंबई इंडियंस सबसे आखिरी पायदान पर है.

ये भी पढ़ें: दूसरा RT-PCR पॉजिटिव आने के बाद मिशेल मार्श आइसोलेट, DC में कोरोना के 4 केस

Last Updated : Apr 19, 2022, 8:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details