दिल्ली

delhi

IPL 2022: आज होंगे डबल हेडर मुकाबले, जानिए किससे किसकी होगी टक्कर

By

Published : Apr 16, 2022, 11:56 PM IST

आईपीएल 2022 में रविवार यानी 17 अप्रैल को डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे. दिन के पहले यानी 28वें मुकाबले में पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा. वहीं, दूसरे यानी 29वें में मैच में गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स शाम 7:30 बजे से भिड़ेंगे.

Punjab Kings  Sunrisers Hyderabad  Gujarat Titans  Chennai Super Kings  ipl Match Preview  Sports News  Cricket News  ipl 2022  आईपीएल न्यूज  आईपीएल 2022  खेल समाचार  खेल की खबरें
IPL 2022 Match Preview

नवी मुंबई:शानदार तरीके से वापसी करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रविवार को जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में पंजाब किंग्स से भिड़ेगी तो उसकी कोशिश अपनी तीन मैचों की जीत की लय बरकरार रखने की होगी. कुछ टीमें छह-छह अंक जुटा चुकी हैं, लेकिन हैछराबाद और पंजाब की टीम प्लेऑफ की दौड़ में खुद को आगे रखने के लिए दो अहम अंक जुटाना चाहेंगी.

सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना अभियान दो मैच में हार के साथ शुरू किया था. लेकिन टीम ने चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात टाइटंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लगातार तीन जीत के साथ वापसी की और वह अपने प्रदर्शन में सुधार बरकरार रखना चाहेगी. पंजाब किंग्स ने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस पर मनोबल बढ़ाने वाली 12 रन की जीत दर्ज की और सनराइजर्स हैदराबाद निश्चित रूप से जानती है कि मयंक अग्रवाल की अगुआई वाली टीम को हराना मुश्किल होगा जो तीसरे स्थान पर काबिज है. सनराइजर्स की सभी तीन जीत लक्ष्य का पीछा करते हुए आई है और हर बार उन्हें एक नया नायक मिला.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: मुंबई इंडियंस की डूबती नैया के कप्तान को अभी भी वापसी की उम्मीद

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच विजयी पारियां खेलने वाले सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और कप्तान केन विलियमसन हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ विफल रहे. लेकिन कई तरह के शॉट खेलने में माहिर बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा आक्रामक शुरूआत करने का लक्ष्य बनाए होंगे. राहुल त्रिपाठी ने शुरुआत हासिल करने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 37 गेंद में 71 रन की पारी खेली और ऐसा ही ऐडन मार्कराम के साथ हुआ, जिनकी 36 गेंद में नाबाद 68 रन की पारी की मदद से टीम ने जीत हासिल की.

वहीं, अगर निकोलस पूरन पूरी फॉर्म में हो तो वह खतरनाक साबित हो सकते हैं, जिससे सनराइजर्स बड़ा लक्ष्य दे सकती है और बड़े लक्ष्य को हासिल भी कर सकती है. राहुल, पूरन और मार्कराम को फिर से मध्यक्रम की जिम्मेदारी कंधो पर उठानी होगी. लेकिन वे पंजाब के ऐसे विविधतापूर्ण और मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ होंगे, जिसकी अगुआई दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा कर रहे हैं. रबाडा को भी हालांकि वैभव अरोड़ा और तेजी से सुधार कर रहे अर्शदीप सिंह के सहयोग की जरूरत होगी. पंजाब के आक्रमण की कमजोर कड़ी स्पिनर राहुल चाहर हैं, जिन्होंने 44 रन लुटा दिए थे. लेकिन अब सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों के खिलाफ उन्हें अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: 'नवाबों' की नवाबी के आगे मुंबई ने लगाया हार का 'सिक्सर', LSG ने 18 रनों से दी पटखनी

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाजों ने पिछले मैच में दिखा दिया कि वे सर्वश्रेष्ठ क्यों हैं. मार्को यानसन, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार और उमरान मलिक ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मिलकर सात विकेट झटके. यानसन अपने कोण और वैरिएशन से विपक्षी बल्लेबाजों के लिए बुरा सपना साबित हो रहे हैं, जबकि यार्कर विशेषज्ञ नटराजन और सनसनीखेज तेज गेंदबाज मलिक के साथ सीनियर खिलाड़ी भुवनेश्वर ने अहम विकेट चटकाकर योगदान दिया है. वाशिंगटन सुंदर की अनुपस्थिति में जगदीश सुचित ने कोलकाता के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है और वह अपना स्थान बरकरार रख सकते हैं.

पंजाब के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन रन जुटाने लगे हैं, जिन्होंने मुंबई के खिलाफ मैच में 70 रन जुटाए. मयंक अग्रवाल को एक बार टीम को मजबूत शुरूआत करानी होगी. मध्यक्रम में जॉनी बेयरस्टो, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा, शाहरूख खान और ओडियन स्मिथ जैसे बल्लेबाज हैं और अगर शीर्ष क्रम विफल रहता है तो इनमें से किसी को जिम्मेदारी से खेलना होगा. यह दोपहर का मैच है तो ओस से कोई परेशानी नहीं होगी. मैच दोपहर तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

सनराइजर्स हैदराबाद:

केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरण, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, विष्णु विनोद, ग्लेन फिलिप्स, आर समर्थ, शशांक सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रोमेरियो शेफर्ड, मार्को यानसन, जे सुचित, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, सीन एबॉट, कार्तिक त्यागी, सौरभ तिवारी, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक और टी नटराजन.

पंजाब किंग्स:

शिखर धवन, मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, कागिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, एम शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, इशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, रितिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताइडे, भानुका राजपक्षे और बेनी हॉवेल.

क्या गुजरात टाइटंस के खिलाफ फिर से विस्फोटक पारी खेल पाएंगे सीएसके के दुबे और उथप्पा

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) उस प्रदर्शन को आगे बढ़ाने की उम्मीद करेगी, जिसने उन्हें चार हार के बाद इन-फॉर्म रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को हरा दिया था, जब वे रविवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुजरात टाइटंस से भिड़ेंगे. इस स्थल पर सीएसके के लिए यह पहला मैच होगा और यह देखा जाना बाकी है कि शिवम दुबे और रॉबिन उथप्पा जैसे खिलाड़ी एक बार फिर से विस्फोटक पारी कैसे खेल पाते हैं. सीएसके ने दुबे की नाबाद 95 और उथप्पा की 88 की बदौलत 216/4 का विशाल स्कोर बनाया था. क्योंकि चार बार के आईपीएल चैंपियन ने 12 अप्रैल को 23 रन से सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज की थी.

ऑलराउंडर दुबे ने इस सीजन में अब तक पांच मैचों में 207 रन के साथ सीएसके के लिए सबसे अधिक रन बनाए हैं, जबकि ड्वेन ब्रावो ने सबसे अधिक सात विकेट अपने नाम किए हैं और अगर दुबे और उथप्पा के बीच एक समान साझेदारी फिर से होती है, तो यह सीएसके को एक और जीत की राह पर ले जा सकती है. इसके अलावा, महेश थीक्षाना और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी, जिनके पास 23 रन की जीत में आरसीबी के खिलाफ 4/33 और 3/39 विकेट लिए थे, टाइटंस को कड़ी चुनौती देंगे, जो चार जीत के बाद अंक तालिका में आगे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: 'ईशान किशन 15 करोड़ रुपए में खरीदने लायक नहीं थे'

एमसीए की पिच पर पहले और दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों के बीच लगभग बराबरी का मुकाबला देखने को मिला है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने तीन जीत हासिल की हैं, जबकि लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम दो मौकों पर सफल रही है और टूर्नामेंट में अब तक एमसीए स्टेडियम में 178 के आसपास औसत पहली पारी के स्कोर के साथ, यह एक और उच्च स्कोरिंग मैच हो सकता है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

चेन्नई सुपर किंग्स:रवींद्र जडेजा (कप्तान), एडम मिल्ने, रॉबिन उथप्पा, मोईन अली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर), क्रिस जॉर्डन, सुभ्रांशु सेनापति, ड्वेन प्रिटोरियस, मुकेश चौधरी, तुषार देशपांडे, शिवम दूबे, ड्वेन ब्रावो, डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, मिशेल सेंटनर, हरि निशांत, एन जगदीशन, प्रशांत सोलंकी, केएम आसिफ, सिमरजीत सिंह, राजवर्धन हैंगरगेकर, महेश थीक्षाना और भगत वर्मा.

गुजरात टाइटंस:हार्दिक पांड्या (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, जेसन रॉय, लॉकी फग्र्यूसन, अभिनव सदरंगानी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, साई किशोर, विजय शंकर, जयंत यादव, डोमिनिक ड्रेक्स, दर्शन नालकांडे, यश दयाल , अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, वरुण आरोन और बी साई सुदर्शन.

ABOUT THE AUTHOR

...view details