दिल्ली

delhi

Cricket in Olympics: 128 साल बाद ओलंपिक में हुई क्रिकेट की वापसी, जानिए कौन से और 4 खेलों को किया गया शामिल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 13, 2023, 5:16 PM IST

Updated : Oct 16, 2023, 4:17 PM IST

अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक 2028 में क्रिकेट लवर्स को फिर से क्रिकेट देखने को मिलने वाला है. ओलंपिक में 128 साल बाद क्रिकेट की वापसी होने जा रही है. इस बार ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया है. ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये एक बड़ी बात है कि अब वो ओलंपिक में भी क्रिकेट देखने वाले हैं.

Cricket in Olympics
Cricket in Olympics

नई दिल्ली: क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. अब 128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट को फिर से शामिल किया गया है. इंटरनेशनल ओलंपिक समिति ने क्रिकेट को ओलंपिक 2028 में शामिल करने की मंजूरी दे दी है. ये आईओसी की ओर से उठाया गया एक बड़ा कदम है. अब 2028 में एक बार फिर क्रिकेट लवर्स को धमाकेदार मैच देखने को मिलने वाले हैं. ओलंपिक 2028 के संस्करण में टी-20 क्रिकेट शामिल किया जाएगा. क्रिकेट के अलावा स्क्वैश, बेसबॉल-सॉफ्टबॉल लैक्रॉस और फ्लैग फुटबॉल समेत पांच खेलों को भी शामिल कर लिया गया है.

128 साल बाद ओलंपिक में क्रिकेट की हुई वापसी
बता दें कि ओलंपिक 2028 का आयोजन अमेरिका के लॉस एंजिल्स में किया जाएगा. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की ओर से क्रिकेट और स्क्वैश को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. अब से 128 साल पहले क्रिकेट ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट शामिल था लेकिन इसके बाद क्रिकेट इन खेलों का हिस्सा नहीं रहा और अब इसको फिर से ओलंपिक खेलों में जोड़ लिया गया है. साल 1900 में समर ओलंपिक में खेला गया था. इस संस्करण में क्रिकेट शामिल था. अब तक ओलंपिक में सिर्फ एक ही बार क्रिकेट खेला गया है. इस दौरान 1 ही मैच खेल गया था और इस एकमात्र मैच में ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर स्वर्ण पदक जीता था.

क्रिकेट के अलावा 5 खेलों की हुई सिफारिश
एपेक्स ओलंपिक बॉडी की मुंबई में कार्यकारिणी बैठक हुई और आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में इन सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया. एलए आयोजन समिति भी इन खेलों को ओलंपिक में जोड़ने सिफारिश कर चुकी थी. इस समिति ने क्रिकेट के अलावा स्क्वैश, बेसबॉल, लैक्रॉस और फ्लैग फुटबॉल समेत पांच खेलों की सिफारिश की थी. अब आईओसी का मतदान मुंबई में 14 से 16 अक्टूबर के बीच होगा.

ओलंपिक में भारतीय क्रिकेट टीम भी हिस्सा लेगी. हाल ही में टीम इंडिया में एशियन गेम्स में हिस्सा लिया था और भारत की महिला और पुरुष दोनों टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. भारत की इन दोनों टीमों से आगे भी फैंस को मेडल की उम्मीदें रहेंगी.

ये खबर भी पढ़ें :World Cup 2023: भारत-पाक मैच को लेकर विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, हार्दिक और राहुल ने भी बोली मजेदार बात
Last Updated : Oct 16, 2023, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details