दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 20, 2023, 12:35 PM IST

ETV Bharat / sports

भारतीय क्रिकेट के लिए खास है आज का दिन, द्रविड़-गांगुली-कोहली ने शुरू किया था टेस्ट करियर

भारतीय खेल जगत में आज का दिन खास है. आज 20 जून को टीम इंडिया के 3 पूर्व कप्तानों ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का आगाज किया था. तीनों ने भारतीय क्रिकेट को एक खास मुकाम तक पहुंचाने में योगदान दिया है, जिसको आज बीसीसीआई ने भी याद किया है....

Indian cricketers Rahul Dravid Sourav Ganguly Virat Kohli started Test careers Today
द्रविड़-गांगुली-कोहली

नई दिल्ली :भारतीय खेल जगत में आज का दिन खासा महत्व रखता है, क्योंकि आज के दिन 20 जून को भारतीय क्रिकेट के 3 महान खिलाड़ियों ने अपना पदार्पण किया था. इस दिन भारतीय क्रिकेट टीम के 3 दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और विराट कोहली ने अपने-अपने टेस्ट मैच करियर की शुरुआत की थी. आज के इस दिन को बीसीसीआई ने कुछ इस तरह याद किया है.

आपको बता दें कि 1996 में राहुल द्रविड़ व सौरव गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ एक साथ ही टेस्ट मैच की शुरुआत की थी और दोनों ने इस टेस्ट मैच में शानदार पारी खेली थी. इस मैच में सौरव गांगुली ने शानदार शतक बनाया था. जबकि राहुल द्रविड़ शतक बनाने से चूक गए थे. सौरव गांगुली ने अजहरूद्दीन की कप्तानी में 1996 में इंग्लैंड दौरे पर गयी भारतीय टीम के लिए खेलते हुए लार्ड्स के मैदान पर अपना टेस्ट मैच डेब्यू किया था. बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली ने पहले ही मैच में 131 रन की पारी शानदार पारी खेलकर करियर का आगाज किया था, लेकिन राहुल द्रविड़ अपने पहले मैच में 5 रनों से शतक बनाने से चूक गए थे और वह केवल 95 रन की शानदारी पारी खेलकर आउट हो गए थे.

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के एक और बड़े खिलाड़ी विराट कोहली ने 20 जून को अपने टेस्ट मैच करियर की शुरुआत की थी और उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच 20 जून 2012 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था. पहले मैच की पहली पारी में कोहली ने चार और दूसरी पारी में केवल 15 रन बना सके थे.

भारतीय टेस्ट क्रिकेट का खास दिन

1996 - राहुल द्रविड़ का लार्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण

1996 - सौरव गांगुली का लार्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण

2011 - विराट कोहली का किंग्सटन के मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण

इसे भी देखें..

ABOUT THE AUTHOR

...view details