दिल्ली

delhi

सचिन, सहवाग, कोहली, रोहित के नाम नहीं, 'चुलबुल पांडे' के नाम है आईपीएल का यह पहला रिकॉर्ड

By

Published : Sep 9, 2022, 4:53 PM IST

किक्रेट में मनीष कृष्णानंद पांडे को चुलबुल पांडे नाम से पुकारा जाता है. इनको आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर के रुप में याद किया जाता है.

Indian Cricketer Manish Pandey
मनीष पांडे

नई दिल्ली : हमारे देश के कई क्रिकेट खिलाड़ियों ने अपने प्रतिभा के दम पर क्रिकेट में नाम कमाया है. आज एक ऐसे ही क्रिकेट खिलाड़ी का जन्मदिन है, जिसको आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर के रुप में जाना जाता है. इसने अपने पिता की ख्वाहिश पूरी करने के लिए अपना लक्ष्य बदला और क्रिकेट को अपना करियर बना लिया. किक्रेट में इन्हें चुलबुल पांडे नाम से पुकारा जाता है.

हमारे देश के इस होनहार खिलाड़ी का नाम मनीष कृष्णानंद पांडे है. वैसे तो मनीष पांडे का जन्म 10 सितंबर 1989 को उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हुआ था, लेकिन पिता के साथ रहने के कारण व शुरुआती पढ़ाई व खेल कर्नाटक राज्य में शुरू कर पाए. वह अपने पिता की तरह आर्मी में जाना चाहते थे और देश की सेवा करना चाहते थे, लेकिन मनीष के पिता कृष्णानंद पांडे आर्मी में कार्यरत थे. उनकी चाहत थी कि उनका बेटा क्रिकेटर बने और देश के लिए खेले. कृष्णानंद पांडे बेटे को देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए देखना चाहते थे. इसीलिए उन्होंने मनीष को तीसरी क्लास में क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया. अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान केंद्रीय विद्यालय में वह क्रिकेट खेला करते थे. धीरे-धीरे वह कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के संपर्क में आए और उसमें शामिल हो गए. इसके बाद वह कर्नाटक की टीम के लिए खेलने लगे.

मनीष पांडे मैच की पारी के दौरान

मनीष 2008 में मलेशिया में आयोजित अंडर-19 विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने थे, जिसने यह खिताब जीता था. इसमें विराट कोहली, रविन्द्र जडेजा, सौरभ तिवारी जैसे खिलाड़ी खेल रहे थे. इसके बाद 2008 में मुंबई इंडियंस ने मनीष पांडे को अपनी टीम में लिया. आईपीएल में तब से उनका खेलने का सिलसिला जारी है. मनीष पांडे 2009 के आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी के रूप में उभर कर सामने आए थे. यह शतक उन्होंने आरसीबी के लिए लगाया था. इसके बाद 2014 में वह कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में शामिल हो गए. 2014 के आईपीएल सीजन में फाइनल मैच में मैन ऑफ द मैच रहे. इस दौरान उन्होंने पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाफ 94 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद ने मनीष पांडे को अपनी टीम में शामिल कर लिया.

मनीष पांडे मैच की पारी के दौरान

मनीष पांडे का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर (Manish Pandey Cricket Career )
मनीष पांडे अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 14 जुलाई 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ की थी और उन्होंने अपने पहले ही मैच में केदार जाधव के साथ मिलकर 144 रनों की पार्टनरशिप की थी और शानदार हाफ सेंचुरी भी लगाई थी. इसके साथ ही साथ उन्होंने 39 T20 इंटरनेशनल भी खेला है, जिसमें उन्होंने 3 अर्धशतकों की मदद से 709 रन बना पाए हैं. 2016 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर वह भारतीय टीम में शामिल किए गए थे. सिडनी क्रिकेट के मैदान पर 104 रनों की पारी से भारत ने सीरीज जीतने में सफलता हासिल की थी. इसके लिए भी लोग उनको याद करते हैं.

इसे भी पढ़ें :रोहित शर्मा का टी20 विश्वकप 2022 में टीम इंडिया में बदलाव को लेकर बड़ा बयान, ऐसी है संभावनाएं

आईपीएल के पहले भारतीय शतकवीर (First Indian Centurion in IPL Cricket)
अगर आईपीएल मैचों की बात की जाए तो अब तक का सफर शानदार रहा है. आईपीएल मैचों की बात की जाए तो 160 आईपीएल मैचों में एक शतक और 21 अर्धशतकों की मदद से कुल 3648 रन बनाए हैं, जिसमें 73 गेंदों पर खेली गई 114 रनों की शानदार पारी है, जो उन्होंने रॉयल चैलेंज बेंगलुरु के लिए 2009 में खेली थी और आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे.

मनीष पांडे का विवाह साउथ इंडियन अभिनेत्री अश्रिता शेट्टी के साथ

अश्रिता शेट्टी के साथ शादी
भारतीय क्रिकेट टीम के मिडल ऑर्डर बैट्समैन मनीष पांडे ने साल 2019 में मुंबई में साउथ इंडियन अभिनेत्री अश्रिता शेट्टी के साथ शादी की. उनकी पत्नी अश्रिता शेट्टी साउथ इंडस्ट्री की फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री हैं. वह कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं. साल 2010 में एक सौंदर्य प्रतियोगिता क्लीन एंड क्लियर फेस फेस जीतने के बाद तेलीकेदा बोल्ली एक कॉमेडी फ़िल्म में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details