दिल्ली

delhi

India vs West Indies Test Match : पहले टेस्ट से ही दिखेंगे दो बदलाव, तीसरे नंबर खलेंगे गिल तो ईशान किशन करेंगे कीपिंग..!

By

Published : Jul 7, 2023, 1:17 PM IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाली टेस्ट मैचों की सीरीज में बाएं हाथ के दो बल्लेबाजों यशस्वी जयसवाल व ईशान किशन को मौका मिलने की संभावनाएं तेज हो गयी हैं....

Young batsman Yashasvi Jaiswal Left handed batsman Ishan Kishan
यशस्वी जयसवाल व ईशान किशन

नई दिल्ली : भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में इस बात की संभावना जताई जा रही है कि युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल इस मैच में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत कर सकते हैं. 12 जुलाई से होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए उनकी दावेदारी को इसलिए मजबूत मानी जा रहा है, क्योंकि उन्होंने खेले गए अभ्यास मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनर के रूप में भी बल्लेबाजी की है. यशस्वी जयसवाल के टेस्ट मैच में संभावित पदार्पण को देखते हुए और तीसरे स्थान पर चेतेश्वर पुजारा की जगह भरने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

शुभमन गिल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैचों की सीरीज में ऐसा माना जा रहा है कि रोहित शर्मा के साथ युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल लेफ्ट राइट कंबीनेशन के साथ ओपनर के रूप में खेलेंगे, जबकि तीसरे नंबर पर शुभमन गिल को पुजारा के खाली स्थान को भरने के लिए उतारा जा सकता है.

यहां से मिले संकेत
आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी टीम के 16 खिलाड़ियों के अलावा स्थानीय क्रिकेटरों के साथ 2 दिन का एक अभ्यास मैच खेला था, जिसमें यशस्वी जयसवाल ने रोहित शर्मा के साथ ओपन करते हुए अच्छी पारी खेली थी. इस दौरान 76 गेंदें खेलकर 54 रन भी बनाए. उसके साथ ही साथ रोहित शर्मा ने 67 गेंदें खेलने के बाद दोनों रिटायर हो गए. इसी तैयारी के कारण इस बात की संभावना को बल मिल रहा है.

ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि अगर टीम प्रबंधन युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को ओपनर के रूप में बल्लेबाजी करने का मौका देता है तो ऐसी स्थिति में नियमित ओपनर के रूप में खेल रहे शुभमन गिल को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आना होगा और फिर चौथे नंबर पर विराट कोहली बल्लेबाजी करते हुए दिखाई देंगे. पांचवे नंबर पर अजिक्य रहाणे व छठे नंबर ईशान किशन विकेट कीपर बल्लेबाज के रूप में पारी शुरू कर सकते हैं.

ईशान किशन का पलड़ा भारी
इस सीरीज में ईशान किशन को विकेटकीपर बल्लेबाज के रुप में आजमाने और उनको ऋषभ पंत का विकल्प बनाने की तैयारी की जा रही है. इसीलिए उनको पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया जा सकता है. ऐसी स्थिति में विकेट कीपर केएस भरत को टीम से बाहर बैठना लगभग तय कहा जा रहा है. केएस भरत ने विकेट के पीछे अच्छा काम किया है, लेकिन वह बल्ले से नाकाम रहे हैं. अब तक खेले गए पांच टेस्ट मैचों में भरत एक भी अर्धशतकीय पारी नहीं खेल सके हैं. साथ ही साथ बाएं हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन की बल्लेबाजी करने का स्टाइल पंत के जैसा ही माना जाता है, टीम इंडिया की जरूरत के मुताबिक तेजी से भी रन बना सकते हैं.

युवा बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को टीम प्रबंधन ऋतुराज गायकवाड़ पर वरीयता देता नजर आ रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि भविष्य का ध्यान रखते हुए बीसीसीआई ने टीम बनाने की पहल शुरू कर दी है. जिसमें डेब्यू की रेस में जयसवाल फिलहाल ऋतुराज गायकवाड़ से काफी आगे देखे जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें..

ABOUT THE AUTHOR

...view details