दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Ind vs WI 1st T-20: रवि ने एक ओवर में लिए 2 विकेट, भारत के सामने 158 रन का लक्ष्य

भारत ने टी-20 सीरीज के पहले मैच में टॉस जीता. वेस्टइंडीज ने पहले खेलते हुए सात विकेट पर 157 रन बनाए. निकोलस पूरन ने शानदार अर्धशतक लगाया.

By

Published : Feb 16, 2022, 9:00 PM IST

Updated : Feb 16, 2022, 9:19 PM IST

India Vs West Indies 1st T20  India Vs West Indies  Ind Vs WI  eden gardens  kolkata  Match Report  Sports News  Cricket News
India Vs West Indies 1st T20

कोलकाता:निकोलस पूरन (61) की शानदार बल्लेबाजी की वजह से ईडन गार्डन्स में बुधवार को खेले जा रहे पहले टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को 158 रनों लक्ष्य दिया है. वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 157 रन बनाए. टीम की ओर से पूरन और काइल मेयर्स (31) ने 36 गेंदों में 47 रनों की साझेदारी की. भारत की ओर से रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल ने दो-दो सफलताएं अपने नाम कीं. वहीं दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 50 के करीब रन जोड़े. इस दौरान, सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग (4) भुवनेश्वर के पहले ही ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद काइल मेयर्स ने ताबड़तोड़ 7 चौकों की मदद से 31 रन बनाकर चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए और इसी के साथ 36 गेंदों में 47 रनों की साझेदारी का अंत हो गया. इस समय तक वेस्टइंडीज सात ओवरों के बाद दो विकेट के नुकसान पर 51 रन बना लिए थे.

इस बीच, मैदान पर निकोलस पूरन और रोस्टन चेस ने पारी को आगे बढ़ाया और टीम के लिए कुछ बड़े शॉट खेले, जिससे स्कोर बोर्ड पर 10 ओवरों के बाद दो विकेट के नुकसान पर 71 रन हो चुके थे. पूरन भारतीय गेंदबाजों पर हावी नजर आ रहे थे, लेकिन डेब्यू कर रहे रवि बिश्नोई ने अपना पहला विकेट चेस (4) को आउट करके प्राप्त किया. उसी ओवर में रोवमैन पॉवेल (2) को बिश्नोई ने वेंकटेश अय्यर के हाथों कैच आउट कराया, जिससे एक ही ओवर में उन्हें दो सफलताएं मिलीं। 11 ओवरों के बाद चार विकेट गंवाकर टीम ने 74 रन बना लिए थे.

यह भी पढ़ें:भारत के 7 दिलवाले क्रिकेटर्स, जिन्होंने 'हमसफर' के लिए मज़हब की दीवार तक तोड़ डाली

छठे स्थान पर अकील हुसैन पूरन का साथ देने के लिए मैदान पर आए. वहीं, भारतीय गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में वेस्टइंडीज पर दबाव बनाया, जिससे उनकी रन की गति धीमी हो गई. इस बीच, हुसैन (10) को चाहर ने पवेलियन भेज दिया। 15 ओवरों के बाद टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 95 रन जोड़े। मैदान पर कप्तान कीरोन पोलार्ड और पूरन मौजूद थे. पूरन ने शानदार बल्लेबाजी की और 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

यह भी पढ़ें:Beijing Winter Olympics: भारतीय अभियान का निराशाजनक अंत, रेस पूरी नहीं कर पाए आरिफ

लेकिन 18 ओवरों में पटेल की गेंद पर पूरन चार चौके और पांच छक्के की मदद से 43 गेंदों में 61 रन बनाकर आउट हो गए, जिससे टीम का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 135 रन पहुंच गया. आखिरी के दो ओवरों में कप्तान पोलार्ड ने कुछ अच्छे शॉट खेले, जिससे टीम का स्कोर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए, कप्तान पोलार्ड दो चौके और एक छक्के की मदद से 19 गेंदों में 24 रन बनाकर नाबाद रहे, भारत को 158 रनों का लक्ष्य मिला.

Last Updated : Feb 16, 2022, 9:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details