दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Ind vs SA: बावुमा को हार का डर, पंत को जज्बे के साथ उतरने की चाहत

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज का आगमन गुरुवार (9 जून) को होने वाला है. सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच में जितना अहम रोल खिलाड़ियों को होगा, उतना ही पिच का भी होगा. मैच से पहले भारतीय टीम के नए कप्तान ऋषभ पंत और साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने बयान दिया है.

By

Published : Jun 8, 2022, 9:18 PM IST

Updated : Jun 8, 2022, 10:29 PM IST

India vs South Africa  Ind vs sa T20I series  KL Rahul has been ruled out  Rishabh Pant as captain  Hardik Pandya as vice-captain  कप्तान ऋषभ पंत  कप्तान टेम्बा बावुमा  भारत बनाम साउथ अफ्रीका  खेल समाचार  क्रिकेट न्यूज  Cricket News  IND vs SA
India vs South Africa

नई दिल्ली:दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज की शुरुआत से सिर्फ एक दिन पहले भारतीय टीम की कप्तानी मिलने के बाद नव-नियुक्त कप्तान ऋषभ पंत ने कहा, वह जज्बे के साथ इस जिम्मेदारी को निभाएंगे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए उप कप्तान बनाए गए पंत को उस समय टीम की कप्तानी सौंपी गई, जब कप्तान लोकेश राहुल पहले मैच की शुरुआत से एक दिन पहले दाईं ग्रोइन की चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए. नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इस सीरीज से आराम दिया गया है. पंत ने पहले मैच की पूर्व संध्या पर कहा, यह काफी अच्छा अहसास है. हालांकि यह जिम्मेदारी अच्छे हालात में नहीं मिली. मुझे भी यह खबर एक घंटा पहले ही मिली. इसलिए अभी इस अहसास से गुजर रहा हूं.

यह भी पढ़ें:IND vs SA T-20: टीम इंडिया को झटका...केएल राहुल बाहर, ऋषभ पंत बने कप्तान

दिल्ली के इस क्रिकेटर ने कहा, मैं अब तक इस सूचना को नहीं पचा पाया हूं. यह मौका मिलना शानदार अहसास है, विशेषकर अपने शहर में. पंत पिछले दो सत्र से इंडियन प्रीमियर लीग टीम दिल्ली कैपिटल्स की अगुआई कर रहे हैं. हाल में संपन्न आईपीएल के दौरान पंत ने अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर प्रयोग किया था. यह पूछने पर कि क्या वह अपने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव जारी रखेंगे, पंत ने कहा, मेरा बल्लेबाजी क्रम हालात पर निर्भर करेगा. इन हालात में लगातार बदलाव वाला बल्लेबाजी क्रम नहीं हो सकता. क्योंकि हम स्पिनरों के खिलाफ काफी खेलते हैं, लेकिन अगर हमें बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की जरूरत होगी तो हम ऐसा करेंगे.

उन्होंने कहा, एक कप्तान के रूप में इससे मुझे काफी मदद मिलेगी. जब आप लगातार काफी समय तक एक जैसी चीज करते हो तो आपमें सुधार होता है और आप इससे सीखते हो और मुझे लगता है कि इससे मुझे मदद मिलेगी. चौबीस साल के पंत का मानना है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी से काफी मदद मिलेगी. मैं ऐसा व्यक्ति हूं, जो अपनी गलतियों से सीखता है.

यह भी पढ़ें:Ind vs SA T20: विश्व कप को ध्यान में रखकर खिलाड़ियों को परखने उतरेगा भारत

बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव भी मंगलवार को नेट पर बल्लेबाजी करते हुए दाएं हाथ में चोट लगने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. पंत ने कहा, बल्लेबाजी क्रम में अधिक बदलाव नहीं होगा. लोकेश राहुल को पारी का आगाज करना था तो एक बदलाव होगा. हमारे पास काफी सलामी बल्लेबाज नहीं हैं, इसलिए आपको पता है कि यह बदलाव क्या होगा.

पंत ने कहा कि टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम में काफी बदलाव की उम्मीद की जा सकती है. उन्होंने कहा, एक टीम के रूप में हमने निश्चित लक्ष्यों के बारे में सोचा है, जो हमें हासिल करने हैं. हम लगातार उन पर काम कर रहे हैं. हम विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं. आगामी दिनों में आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे.

भारत के खिलाफ जीत हासिल करना आसान नहीं होगा : बावुमा

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने जोर देकर कहा कि उनकी टीम को उम्मीद है कि गुरुवार से भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज की जीत शुरुआत पहले मैच से होगी, लेकिन यह आसान नहीं है.

यह भी पढ़ें:Mithali Raj Retirement: 22 गज की पिच और 23 साल के सफर को मिताली राज ने कहा अलविदा

यह तीसरी बार है जब दक्षिण अफ्रीका अक्टूबर 2015 में भारत से 2-0 जीता था और सितंबर 2019 में 1-1 से दोनों टीमों के बीच मैच ड्रॉ रहा था. साल की शुरुआत में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज 2-1 और वनडे सीरीज 3-0 से जीती थी. यह स्पष्ट रूप से एक रोमांचक सीरीज है, जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एक दूसरे से भिड़ेंगे. सीरीज के लिए भारतीय टीम में ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को जगह दी गई है.

Last Updated : Jun 8, 2022, 10:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details