दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 10, 2023, 10:34 PM IST

Updated : Sep 11, 2023, 6:17 AM IST

ETV Bharat / sports

IND vs PAK Asia Cup Super-4 : आज रिजर्व डे पर भी भारत-पाकिस्तान मैच रद्द होने पर क्या होगा?

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप सुपर 4 मैच अब रिज़र्व डे पर सोमवार को खेला जाएगा. इस खबर में जानिए रिजर्व डे पर भी मैच रद्द होने पर क्या होगा? मैच रद्द होने से किस टीम को लाभ मिलेगा? एशिया कप फाइनल में पहुंचने का गणित क्या रहेगा?

IND vs PAK Asia Cup 2023 Super 4 Reserve Day
भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप सुपर 4 रिज़र्व डे

कोलंबो : भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप सुपर-4 मैच अब रिज़र्व डे पर सोमवार यानि आज खेला जाएगा. भारत की पारी के 24.1 ओवर पूरे होते ही मैदान पर बारिश ने दस्तक दे दी. इसके बाद कई बार बारिश रुकी और फिर दोबारा से शुरू हो गई. अंपायर्स ने रात 8:45 बजे खेल को रद्द करने का फैसला किया. मैच अब सोमवार को दोपहर 3 बजे से शुरू होगा. भारत ने 24.1 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 147 रन बना लिए हैं. विराट कोहली और केएल राहुल नाबाद हैं.

क्या आज दोबारा शुरू होगा मैच?
जी नहीं, आज रिज़र्व डे पर मैच दोबारा से शुरू नहीं होगा. बल्कि भारत की पारी के 24.1 ओवर के आगे से शुरू होगा. मैच के ओवर कट-ऑफ नहीं किए गए हैं. ऐसे में आज पूरे 50-50 ओवर का मैच खेला जाएगा. विराट कोहली और केएल राहुल भारत की पारी को 24.1 ओवर से आगे बढ़ायेंगे.

रिज़र्व डे पर मैच रद्द होने पर क्या होगा?
भारत और पाकिस्तान के बीच रिज़र्व डे पर खेले जाने वाला मैच अगर आज भी रद्द हो जाता है तो ऐसे स्थिति में दोनों टीमों को 1-1 अंक दिया जाएगा. जिसका कहीं ना कहीं भारत को नुकसान होगा. बारिश की स्थिति में सोमवार को मैच का नतीजा निकालने के लिए पाकिस्तान को कम से कम 20 ओवर की पारी खेलने को मिलेगी. 20 ओवर का मैच होने पर पाकिस्तान को 181 रनों का लक्ष्य दिया जाएगा.

भारत-पाकिस्तान का फाइनल में पहुंचने का गणित
भारत पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 का अपना पहला मैच खेल रहा है. वहीं पाकिस्तान का यह दूसरा मैच है, पहले मैच में बांग्लादेश को हराकर पाकिस्तान 2 अंकों के साथ फिलहाल पॉइंट टेबल में टॉप पर मौजूद है. पाकिस्तान अगर भारत के खिलाफ जीत जाता है तो उसका फाइनल का टिकट लगभग पक्का हो जाएगा. वहीं मैच रद्द होने पर दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा. इस स्थिति में भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ होने वाले अपने अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे.

रविवार को कैसा रहा मैच का हाल
रविवार को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा (56) और शुभमन गिल (58) के शानदार अर्धशतकों की मदद से एक अच्छी शुरुआत की. दोनों ने 121 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी निभाई. इसके बाद लगातार दो ओवरों में रोहित और गिल के विकेट चटकाकर पाकिस्तान ने जबरदस्त वापसी की. इसके बाद विराट कोहली (नाबाद 8 रन) और केएल राहुल (नाबाद 18 रन) ने भारत की पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन 24.1 ओवर में बारिश ने दस्तक दे दी और खेल को रोकना पड़ा, जो फिर दोबारा से शुरू नहीं हो पाया.

ये खबरें भी पढ़ें :-

Last Updated : Sep 11, 2023, 6:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details