दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 26, 2022, 2:00 PM IST

ETV Bharat / sports

आयरलैंड के खिलाफ लगातार दूसरा सीरीज जीतने उतरेगा भारत

रुतुराज गायकवाड़ पर दबाव होगा जो पिछली सीरीज में तेज गेंदबाजों के सामने असहज दिख रहे थे. कलाई की चोट से वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है. आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया अब तक सिर्फ एक सीरीज खेली है जिसमें उसने 2-0 से जीत दर्ज की थी. मैच भारतीय समयानुसार रात नौ बजे से शुरू होगा.

Cricket  India vs Ireland T20 Series  India vs Ireland  ruturaj gaikwad  sanju samson  Gaikwad and Samson will be eyeing against Ireland  रुतुराज गायकवाड़  संजू सैमसन  आयरलैंड  भारत
ruturaj gaikwad

डबलिन:रुतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन सहित भारत के दूसरी कतार में शामिल खिलाड़ियों को सीनियर क्रिकेटरों की वापसी से पहले आयरलैंड के खिलाफ रविवार यानी आज से शुरू होने वाली दो मैचों की टी-20 सीरीज में खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा, जिसमें हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत भी करेंगे. आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया अब तक सिर्फ एक सीरीज खेली है जिसमें उसने 2-0 से जीत दर्ज की थी.

ऋषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले पंड्या को टीम की कमान सौंपी गई है. रोहित शर्मा को विश्राम दिए जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में टीम की अगुवाई की थी. अब हार्दिक को जिम्मेदारी सौंपी गई है और गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन से उनसे काफी उम्मीद की जा रही है.

यह भी पढ़ें:भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कोविड-19 से हुए संक्रमित

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं. उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है. इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए ‘कोर ग्रुप’ और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों के लिये टीम तैयार करने में मदद मिलेगी.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में द्रविड़ ने पहले दो मैचों में हार के बावजूद सभी पांच मैचों में टीम को बरकरार रखा था. पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने से यह सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी. पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी-20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाए और ऐसे में उनके लिए मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा.

कलाई की चोट से वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है. ईशान किशन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे लेकिन सलामी जोड़ीदार गायकवाड़ पर दबाव होगा, जो पिछली सीरीज में तेज गेंदबाजों के सामने असहज दिख रहे थे.

भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और यॉर्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़ें:अभ्यास मैच: भारत ने तीसरे दिन स्टंप तक लीसेस्टरशायर के खिलाफ 366 रनों की बढ़त हासिल की

जहां तक आयरलैंड का सवाल है तो उसके खिलाड़ी मजबूत भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश करेंगे. स्टीफन डोहेनी और कॉनर ओलफर्ट को एंड्रयू बालबर्नी की अगुवाई वाली टीम में पहली बार जगह मिली है. बालबर्नी पहले ही कह चुके हैं कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद भारत की टीम बेहद मजबूत है.

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग.

मैच भारतीय समयानुसार रात नौ बजे से शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details