दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

T20 वर्ल्ड कप में खेलने के लिए धोनी को खेलने होंगे और मैच: कपिल देव

कपिल ने कहा, 'अलग-अलग खिलाड़ियो के लिए अलग-अलग मानदंड नहीं होने चाहिए.'

By

Published : Feb 28, 2020, 8:26 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 8:05 PM IST

Kapil dev
Kapil dev

मुम्बई:भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की वापसी को लेकर उत्साहित नहीं हैं. भारत के इस पहले विश्व कप विजेता कप्तान का कहना है कि यह लीग भविष्य के सितारों के लिए है इसलिए भारत की टी20 विश्व कप टीम में चुने जाने के लिए उन्हें कुछ मैच खेलने चाहिए.

धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में वापसी के लिए दो मार्च से ट्रेनिंग शुरू करेंगे. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में खेलने के बाद से उनके करियर को लेकर अटकलों का दौर जारी है.

कपिल देव और धोनी

पूर्व कप्तान कपिल देव का मानना है कि अगर एमएस धोनी आगामी टी20 वर्ल्ड कप में खेलना चाहते हैं तो उन्हें वर्ल्ड कप से पहले सिर्फ आईपीएल नहीं बल्कि दूसरे मैचों में भी और ज्यादा क्रिकेट खेलनी होगी. कपिल ने कहा, 'अलग-अलग खिलाड़ियो के लिए अलग-अलग मानदंड नहीं होने चाहिए.'

धोनी का करियर

इसके अलावा कपिल देव ने कहा कि वो खिलाड़ी जो नियमित तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं और अगर उन्हें लगता है कि उनके लिए अंतर्राष्ट्रीय कलैंडर बहुत बिजी है तो वो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को छोड़ कर सकते हैं.

कपिल ने कहा, "अगर आपको लगता है कि थक गया हूं तो मत खेलो आईपीएल. आप वहां अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हैं. इसलिए अगर आपको लगता है कि आप थक गए हैं तो आप आईपीएल के दौरान हमेशा ब्रेक ले सकते हैं. जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं तो फिर अलग भावना होनी चाहिए."

कपिल देव

उन्होंने कहा कि जब खिलाड़ी अपने देश के लिए खेल रहे होते हैं तो उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की जरूरत होती है और इससे समझौता नहीं करना चाहिए क्योंकि वे फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने में बहुत अधिक ऊर्जा लगाते हैं.

16 साल के अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में भारत के लिए 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेलने वाले पूर्व कप्तान ने कहा कि जब वे खेलते थे तो उन्हें भी थकान महसूस होती थी.

कपिल देव

कपिल ने कहा, "कई बार, हां. जब आप एक सीरीज में खेलते रहते हैं और उस समय थकान महसूस करते हैं जब आप रन नहीं बना रहे होते हैं या विकेट नहीं ले रहे होते हैं. लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो कभी नहीं थकते हैं. आप सात विकेट लेते हैं और एक दिन में 20-30 ओवर गेंदबाजी करते हैं."

Last Updated : Mar 2, 2020, 8:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details