दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

WTC Final 2023 : फाइनल मैच में ऐसे बल्लेबाजी करना चाहते हैं रोहित शर्मा, बताया ओपनिंग का बड़ा चैलेंज

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी मजबूत दावेदारी बता रहे हैं और अबकी बार इसे जीतने की भरपूर कोशिश भी करेंगे. यहां की पिच पर ओपनर्स की चुनौतियों को बताते हुए रोहित ने अपनी योजना बतायी है...

By

Published : Jun 6, 2023, 11:22 AM IST

India skipper Rohit Sharma WTC Final 2023
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और पैट कमिंस

लंदन :भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने के लिए तैयार हैं और टीम भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है. इस दौरान रोहित शर्मा का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया का तेज गेंदबाजी का आक्रमण इंग्लैंड के हालात में सलामी बल्लेबाजों के लिए कड़ी चुनौती पेश कर सकता है. ड्यूक गेंद से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी मजबूत मानी जा रही है. वहीं द ओवल में खेलने के तैयार रोहित की सेना हर कड़ी चुनौती का सामना करने का दावा कर रही है.

विपक्षी कप्तान पैट कमिंस, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रॉस टेलर और इंग्लैंड के इयान बेल के साथ एक शो में मैच के पहले रोहित ने इस बात का भी संकेत दिया कि वह इंग्लैंड में कैसी बल्लेबाजी करने की सोच रहे हैं.

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा

रोहित ने शर्मा ने कहा-
"मुझे लगता है कि इंग्लैंड का मौसम बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण स्थिति है, लेकिन जब अच्छी तरह से तैयार रहेंगे, तभी आपको कुछ हद तक सफलता मिल सकती है."

इंग्लैंड में बल्लेबाजी की शुरुआत करना कभी भी आसान काम नहीं होता है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस राउंड में में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. उनका बल्लेबाजी का औसत भी कम देखा गया है. अगर इस चक्र में खेल गए 11 मैचों में से इंग्लैंड में खेलने वाले सलामी बल्लेबाजों का औसत केवल 28.06 है. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने केवल दो शतक लगाए हैं. दोनों शतकों में एक केएल राहुल ने साथ 2021 में लॉर्ड्स में 129 रन बनाए थे. वहीं रोहित ने भी ओवल में 127 रन बनाए थे. इसी मैदान पर कल से फाइनल खेला जाएगा.

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा

रोहित ने कहा कि इंग्लैंड में सलामी बल्लेबाजी टफ है और इस चुनौती को वह स्वीकार करते हैं.

रोहित बोले-
"एक बल्लेबाज के रूप में, आप जानते हैं कि आपकी मजबूती क्या है और आप खुद को कैसे पिच व गेंदबाज की चुनौती को अपने पक्ष में ढालते हैं. यहां पर बदलते मौसम में आपको लंबे समय तक ध्यान केंद्रित रखना पड़ता है. यही इस टेस्ट मैच के फारमेट की चुनौती है. यहां गेंदबाजों को समझने व परखने का मौका तब मिलेगा, जब आप पिच पर समय बिताएंगे.

रोहित ने इंग्लैंड में बहुत सारे सलामी बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करते हुए देखने का हवाला दिया और कहा कि वह उनका अनुकरण करने की कोशिश नहीं करेंगे, बल्कि रन बनाने की अपनी शैली से अपने स्टाइल में बैटिंग करेंगे. मैं उनका अनुकरण करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, क्योंकि उन सभी की शैली अलग है और मेरी भी अलग शैली है, लेकिन यहां रन बनाने के तरीके को जानकर अच्छा लगा है और इसका अनुभव काम आएगा.

रोहित ने कहा कि द ओवल में पिछले मैच की तरह टीम इंडिया अपना प्रदर्शन दोहरा सकती है. हम लोग एक अच्छे टेस्ट मैच के लिए तैयार हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें..

ABOUT THE AUTHOR

...view details