दिल्ली

delhi

IND vs WI : भारत ने जीता पहला मैच, सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई

By

Published : Jul 23, 2022, 7:00 AM IST

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए. भारत की ओर शीर्ष क्रम के तीनो बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली. भारत की ओर से कप्तान शिखर धवन ने 97 रन की पारी खेली. शुभमन गिल ने धवन का साथ देते हुए 64 रन की बेहतरीन पारी खेली, वही श्रेयश अय्यर ने भी 54 बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरीबियाई टीम 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 305 रन ही बना पाई.

cricket news  IND vs WI  India won the first match  took a 1 0 lead  ODI series  वेस्टइंडीज  टीम इंडिया  जीत
IND vs WI

पोर्ट ऑफ स्पेन: वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचो की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने रोमांचक जीत दर्ज करते हुए 1-0 की बढ़त बनाने में कामयाब रही. टीम इंडिया ने इस मुक़ाबले को तीन रन से जीता. कप्तान धवन को उनकी शानदार पारी के लिए मैंन ऑफ द मैच चुना गया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाए. भारत की ओर शीर्ष क्रम के तीनो बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली. भारत की ओर से कप्तान शिखर धवन ने 97 रन की पारी खेली. शुभमन गिल ने धवन का साथ देते हुए 64 रन की बेहतरीन पारी खेली, वही श्रेयश अय्यर ने भी 54 बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरीबियाई टीम 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 305 रन ही बना पाई. वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही. वेस्टइंडीज ने पांचवे ओवर में ही अपने स्टार ओपनर होप का विकेट गंवा दिया. होप ने महज 7 रन बनाए, लेकिन इसके बाद मियर्स ने ब्रूक्स के साथ मिलकर मोर्चा संभाल लिया. ब्रूक्स और मियर्स के बीच दूसरे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी हुई.

शार्दुल ठाकुर ने ब्रूक्स का विकेट निकालकर इस साझेदारी को तोड़ा. वेस्टइंडीज को आखिरी 6 ओवर्स में जीत के लिए 60 रन की जरूरत थी. किंग ने हुसैन के साथ मिलकर वेस्टइंडीज को मैच में बनाए रखा. लेकिन चहल के आगे किंग ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 54 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए. सिराज, चहल और शार्दुल ने समय-समय पर विकेट निकालकर भारत की मैच में वापसी कराई.

यह भी पढ़ें:Ravindra Jadeja Injury: जडेजा की चोट पर BCCI का अपडेट, जानें कब होगी वापसी

हुसैन ने शेफर्ड के साथ मिलकर वेस्टइंडीज को जीत के बेहद करीब ला दिया था. शेफर्ड ने 39 और हुसैन ने 33 रन की नाबाद पारी खेली. भारत की ओर से सिराज, चहल और शार्दुल को दो-दो विकेट मिले. रोमांचक मुक़ाबला कभी भारत के पाले में जाते दिखा तो कभी वेस्टइंडीज के और अंत में भारत ने इस मुक़ाबले को 3 रन से जीत कर अपने नाम किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details