दिल्ली

delhi

IND vs SA 3rd Test Day 2: भारत ने हासिल की 70 रन की लीड, कोहली क्रीज पर मौजूद

By

Published : Jan 12, 2022, 10:38 PM IST

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में जारी तीसरे टेस्ट में लीड हासिल कर ली है. साउथ अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में महज 210 रन पर सिमट गई, जहां से टीम इंडिया के पास 13 रन की लीड शेष रह गई. मेहमान टीम ने दूसरे दिन की समाप्त तक दो विकेट खोकर 57 रन बना लिए हैं. जहां से भारत ने 70 रन की बढ़त बना ली है.

cricket news  IND vs SA  ind vs sa Test  Ind vs Sa score  Cape Town  Test Series  Cricket News  Sports News  केपटाउन  भारत का स्कोर  भारत-साउथ अफ्रीका मैच  खेल समाचार  क्रिकेट की खबर
IND vs SA 3rd Test

केपटाउन:न्यूलैंड्स में बुधवार को तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन तक दक्षिण अफ्रीका को 210 रनों पर समेटने के बाद, भारत ने दूसरी पारी में 17 ओवरों में दो विकेट गंवाकर 57 रन बना लिए हैं, जिससे भारतीय टीम के पास 70 रनों की बढ़त हो गई है. कप्तान विराट कोहली (14) और चेतेश्वर पुजारा (9) बनाकर नाबाद क्रीज पर मौजूद हैं. तीसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 210 रनों पर ढेर कर 13 रन की बढ़त के साथ दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. क्योंकि सलामी बल्लेबाज एक बार फिर नाकाम रहे, जिससे भारत के 24 रनों पर ही दो विकेट गिर गए.

इस दौरान, मयंक अग्रवाल (7) रन बनाकर कगिसो रबाडा के शिकार बने, तो वहीं केएल राहुल (10) रन बनाकर मार्को जेनसेन को अपना विकेट देकर पवेलियन लौट गए. इस समय तक दूसरी पारी में 5.5 ओवरों में भारत ने दो विकेट खोकर 24 रन बनाए.

इसके बाद, तीसरे और चौथे नंबर पर आए पुजारा और कप्तान कोहली ने मिलकर पारी को संभाला और टीम के लिए महत्वपूर्ण रन जोड़े. इस बीच, दोनों के बल्ले से कुछ बेहतरीन शॉट भी देखने को मिले, जिसके बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 57 रन पहुंच गया. कप्तान कोहली (14) और पुजारा (9) ने 69 गेंदों में 33 रनों की साझेदारी कर क्रीज पर मौजूद हैं. इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने 70 रनों की बढ़त ले ली है.

यह भी पढ़ें:IND vs SA: कोहली का एक और शतक, बुमराह को मिला 7वीं बार 5 विकेट

इससे पहले, दूसरे दिन के पहले सत्र में दक्षिण अफ्रीका 17/1 आगे खेलते हुए पहले ही ओवर के दूसरी गेंद पर एडेन मार्करम का विकेट खो दिया. जब बुमराह ने उन्हें 8 रन पर बोल्ड कर दिया था. इसके बाद, नाइटवॉचमैच के तौर पर आए केशव महाराज ने भारतीय पेसरों पर चार चौके लगाए. लेकिन उमेश की गेंद पर महाराज 25 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए. इस समय तक 20.5 ओवरों में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 45/3 हो गया था.

पांचवें स्थान पर आए रस्सी वैन डेर डूसन ने पीटरसन के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका के लिए रन बटोरे और भारतीय तेज आक्रमण का बखूबी सामना किया. इस बीच, कुछ खराब गेंदों को दोनों ने बाउंड्री तक भी पहुंचाया, जिससे दूसरे दिन लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100/3 पहुंच गया. पीटरसन (40) और डूसन (17) ने मिलकर 88 गेंदों ने 55 रनों की साझेदारी कर क्रीज पर मौजूद थे.

यह भी पढ़ें:सायना के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी मामले में फंसे एक्टर सिद्धार्थ, FIR दर्ज

दूसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका 100/3 के बल्लेबाज पीटरसन और डूसन ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और दोनों ने तेजी से रन टीम के लिए बनाए. दोनों के बीच पनप रही लंबी साझेदारी (67) को उमेश ने तोड़ा, जब डूसन को 21 रनों पर कोहली के हाथों कैच करवाया.

इसके बाद, फॉर्म में चल रहे टेम्बा बावुमा बल्लेबाजी के लिए आए. बावुमा भारतीय आक्रमण के खिलाफ अच्छे टच में दिखे, तो वहीं दूसरे छोर पर पीटरसन ने बेहतर खेल दिखाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अपनी इस पारी में नौ चौके लगाए हैं. दोनों ने मिलकर 97 गेंदों पर 42 रनों की साझेदारी की.

लेकिन मोहम्मद शमी के एक ओवर में पहले बावुमा (28) और काइल वेरेने को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया, जिससे भारत की फिर से मैच में वापसी हो गई. इसके बाद चाय होने से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका बुमराह ने दिया, जब उन्होंने जेनसेन को 7 रनों पर क्लीन बोल्ड कर दिया, जिससे दूसरे सत्र में प्रोटियाज ने 176/7 रन बना लिए हैं. पीटरसन अभी भी 70 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें:ऑस्ट्रेलिया की महिला एशेज टीम में शामिल हुई स्पिनर अलाना किंग

चाय ब्रेक के बाद तीसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका 176/6 से आगे खेलते हुए पहले ही ओवर में अपना सेट बल्लेबाज पीटरसन को खो दिया, क्योंकि बुमराह ने उन्हें 72 रनों पर पुजारा के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया. इसके बाद, कगिसो रबाडा (15) भी जल्द ही शार्दुल ठाकुद की गेंद पर आउट हो गए. इस समय तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 71.3 ओवरों में 200/9 रन हो गया.

इस बीच, आखिरी के बल्लेबाज डुआने ओलिवर और लुंगी एनगिडी ने मिलकर टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े, जिससे रनों का अंतर थोड़ा कम हो सका. लेकिन बुमराह ने एनगिडी को आउट कर अपना पांचवां विकेट हासिल किया, जिससे अफ्रीकी टीम 76.3 ओवरों में 210 रनों पर सिमट गई और इसी के साथ भारत को पहली पारी में 13 रनों की बढ़त हासिल हुई.

भारत की ओर से सबसे ज्यादा जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट अपने नाम किए. वहीं, उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट झटके, जबकि शार्दुल ठाकुर ने एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: ऑक्शन से पहले इस तारीख को अहमदाबाद और लखनऊ की टीम को देने होंगे खिलाड़ियों के नाम

दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा कीगन पीटरसन ने 72 रन बनाए. इसके बाद, टेम्बा बावुमा (28) और केशव महाराज ने 25 रनों की पारी खेली.

संक्षिप्त स्कोर:

भारत 223 दूसरी पारी में 17 ओवरों में 57/2 (कप्तान विरोट कोहली 14 नाबाद, केएल राहुल 10, कगिसो रबाडा 1/25, मार्को जेनसेन 1/7) दक्षिण अफ्रीका 76.3 ओवरों में 210/10 (कीगन पीटरसन 72, टेम्बा बावुमा 28, जसप्रीत बुमराह 5/42, उमेश यादव 2/64 और मोहम्मद शमी 2/39).

ABOUT THE AUTHOR

...view details