दिल्ली

delhi

इंदौर में टीम इंडिया का चलता है राज, जानिए होलकर स्टेडियम की पिच रिपोर्ट और आंकड़े

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 13, 2024, 5:29 PM IST

रविवार को टीम इंडिया इंदौर के होलकर स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरा टी20 मैच खेलने वाली है. इस मैदान के आंकड़े भारत के पक्ष में नजर आ रहे हैं. ऐसे में हो सकता है कि भारत इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम कर ले.

holkar stadium indore
इंदौर का होलकर स्टेडियम

नई दिल्ली: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम इंदौर के होलकर स्टेडियम में 14 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेलने वाली है. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया सीरीज अपने नाम करना चाहेगी. भारत ने पहला मैच 6 विकेट से जीता था. रोहित इस मैच में भारत की प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं. वो दूसरे टी20 मैच में विराट कोहली को प्लेइंग 11 का हिस्सा बन सकते हैं. लेकिन इससे पहले हम आपको इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच और वहां के आंकड़ों के बारे में बताने वाले हैं.

पिच रिपोर्ट
इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों को लिए मददगार होती है. इस पिच पर तेजी और उछाल के चलते हाई स्कोरिंग मैच देखने के लिए मिलते हैं. इस मैदान की आउटफील्ड भी काफी तेज है जिसके चलते फील्डर्स के लिए रन रोक पाना आसान नहीं होता है. यहां गेंदबाजों के लिए गेंदबाजी करना मुश्किल होता है और तेज गेंदबाज विकेट पाने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आते हैं.

इसके अलावा इस पिच पर स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलती है. इस पिच पर 200 रनों का स्कोर भी चेज किया जा सकता है. इस पिच का औसत स्कोर 210 से 220 के बीच है. इस मैदान पर उच्चतम स्कोर 260 रन बना है जो भारत ने ही बनाया था.

होलकर स्टेडियम में भारत का टी20 रिकॉर्ड

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में अब तक भारतीय टीम ने केवल 3 मैच खेले हैं. इस मैदान पर भारत को 2 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

  1. भारत और श्रीलंका के बीच साल 2017 में यहां पहला टी20 मैच खेला गया. इस मैच में भारत को 88 रनों से जीत प्राप्त हुई थी.
  2. भारत और श्रीलंका के बीच साल 2020 में यहां दूसरा टी20 मैच खेला गया था. इस मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी.
  3. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच साल 2022 में तीसरा टी20 मैच खेला गया था. इस मैच में 49 रनों से साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल की थी.

होलकर स्टेडिम में रोहित का रिकॉर्ड के भारी
इस मैदान पर भारत की ओर से टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए हैं. वो इंदौर के होल्कर स्टेडियम एक शतक के साथ 2 मैचों में 118 रन बना चुके हैं. सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. तो वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबजों में कुलदीप यादव का नाम शामिल है. वो इस मैदान पर यादव 5 विकेट हासिल कर चुके हैं. टीम इंडिया ने इस मैदान पर सभी फॉर्मेट मिलाकर 13 मैच खेले जिसमें उसे 11 मैचों में जीत मिली है तो 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

ये खबर भी पढ़ें :कौन हैं टीम इंडिया में शामिल हुए ध्रुव जुरेल, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम और दिलचस्प बातें

ABOUT THE AUTHOR

...view details