दिल्ली

delhi

इस वर्ल्ड कप का लखनऊ में आखिरी मैच : उलटफेर करने वाली अफगानिस्तान-नीदरलैंड के बीच मुकाबला शुरू

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 3, 2023, 7:04 AM IST

Updated : Nov 3, 2023, 2:51 PM IST

सेमी फाइनल से पहले लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम (World Cup 2023) में शुक्रवार को विश्वकप का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. यह मैच नीदरलैंड और अफगानिस्तान के बीच रहा है.

अफगानिस्तान टीम के कोच जोनाथन ट्रॉट
अफगानिस्तान टीम के कोच जोनाथन ट्रॉट

लखनऊ : विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता में तीन मुकाबले में जोरदार जीत दर्ज करने वाली अफगानिस्तान टीम (Atal Bihari Vajpayee Ekana Stadium) के कोच और इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट ने हॉलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से ठीक एक दिन पहले कहा कि 'सेमीफाइनल में खेलने से पहले हमको शानदार खेल का प्रदर्शन करना होगा. अफगानिस्तान टीम के कोच ने कहा कि निश्चित तौर पर लखनऊ की विकेट और उसको लेकर अभी पूरा अंदाजा नहीं है, मगर जिस तरह से इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम ने बाद में गेंदबाजी की उससे कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि यहां उसका कोई बड़ा प्रभाव होगा. ऐसे में जोनाथन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर सकते हैं.' बता दें अफगानिस्तान की टीम विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता में तीन मुकाबले को जीतकर धमाल मचा चुकी है. इस टीम के लिए लखनऊ का इकाना स्टेडियम बहुत खास है. साल 2018 से लेकर 2020 तक यह स्टेडियम अफगानिस्तान का होम ग्राउंड था. आईसीसी के निर्देश पर बीसीसीआई ने लखनऊ को उनका होम ग्राउंड बनाया था और यहां अफगानिस्तान ने कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले. ऐसे में 3 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम काफी भारी है.

अफगानिस्तान-नीदरलैंड के बीच मुकाबला आज


अफगानिस्तान टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले : गौरतलब है कि नीदरलैंड और अफगानिस्तान के बीच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम में विश्वकप का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. इस मैदान में कुल पांच मैच खेले जाने थे, जिनमें से चार मैच पूरे हो चुके हैं और यह अंतिम पांचवां मैच है. जिससे पहले यहां आयोजित प्रेसवार्ता में अफगानिस्तान टीम के कोच ने कहा कि 'निश्चित तौर पर पूर्व भारतीय टेस्ट बल्लेबाज अजय जडेजा ने जिस तरह से उनकी टीम की मदद की है, उससे हमारे खिलाड़ियों का एक दिवसीय क्रिकेट में काफी सुधार हुआ है. अफगानी कोच ने कहा कि निश्चित तौर पर अजय जडेजा का भारतीय उपमहाद्वीप में शानदार अनुभव रहा है और वह बहुत सीनियर खिलाड़ी रहे हैं, जिससे हमारी टीम को काफी मदद मिल रही है.'

नीदरलैंड की टीम
स्कॉट एडवर्डस + (c)- विकेट कीपर बल्लेबाज
कॉलिन ऐकरमैन- बैटिंग, ऑलराउंडर
वेस्ली बरेसी- बल्लेबाज
बास डलीडे- बैटिंग, ऑलराउंडर
आर्यन दत्त - गेंदबाज़
साइब्रैंड एंगलब्रेख्त - ऑलराउंडर
रायन क्लाइन- गेंदबाज़
एन अनिल तेजा- ऑलराउंडर
मैक्स ओ'डाउड- सलामी बल्लेबाज़
साक़िब ज़ुल्फ़िक़ार - बोलिंग ऑलराउंडर
शारिज अहमद - गेंदबाज़
लोगन वैन बीक - गेंदबाज़
रुलॉफ़ वैन डर मर्व- बोलिंग, ऑलराउंडर
पॉल वैन मीकरेन- गेंदबाज
विक्रमजीत सिंह- सलामी बल्लेबाज़
अफगानिस्तान-नीदरलैंड के बीच मुकाबला आज

लखनऊ की पिच और शाम को गिरने वाली ओस को लेकर जोनाथन ने कहा कि 'निश्चित तौर पर पिच को लेकर अभी बहुत टिप्पणी नहीं की जा सकती, लेकिन उसके बारे में यह कहा जा सकता है कि जब भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में खेला तो ऐसा कहीं नहीं लगा कि उसका कोई असर उनकी गेंदबाजी पर पड़ा है. इसलिए हम यह मान कर चल रहे हैं कि निश्चित तौर पर बाद में गेंदबाजी करने से भी टीम पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. हमको बस गेंदबाजी और बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. बाकी पिच और ओस के साथ हम सामंजस्य बिठा सकते हैं.'

अफ़ग़ानिस्तान की टीम
हशमतउल्लाह शहीदी (c)
अब्दुल रहमान - गेंदबाज़
अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई - ऑलराउंडर
फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी - गेंदबाज़
इब्राहिम जदरान- सलामी बल्लेबाज़
इकराम अलीख़िल- विकेट कीपर बल्लेबाज़
मोहम्मद नबी - ऑलराउंडर
मुजीब उर रहमान - गेंदबाज़
नजीबउल्लाह जदरान - मध्य क्रम बल्लेबाज़
नवीन उल हक़- गेंदबाज़
नूर अहमद
रहमानउल्लाह गुरबाज़ - विकेटकीपर बल्लेबाज़
रहमत शाह - ऑलराउंडर
राशिद खान - बोलिंग ऑलराउंडर
रियाज़ हसन
अफगानिस्तान-नीदरलैंड के बीच मुकाबला आज

अफगानिस्तान और नीदरलैंड दोनों ही ऐसी टीम में रही हैं जिन्होंने विश्वकप में अपने प्रदर्शन से बड़ी-बड़ी टीमों को चौंका दिया है. अफगानिस्तान में जहां पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका को हराकर विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल की ओर अपने कदम बढ़ा दिए हैं, जबकि नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर अपनी उपस्थिति का एहसास बहुत मजबूती से कराया है. दोनों टीम अब इकाना में आमने-सामने हैं और दोनों के ही आगे के सफर में यह मैच बहुत महत्वपूर्ण होगा. अगर अफगानिस्तान मुकाबला जीतता है तो उसके 8 अंक हो जाएंगे और उसको सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कम से कम एक और बड़ी जीत की दरकार होगी. ऐसे में दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला बहुत महत्वपूर्ण होता जा रहा है.

अफगानिस्तान-नीदरलैंड के बीच मुकाबला आज


पिच का हाल :लखनऊ में अब तक खेले गए चार मुकाबले में सबसे बड़ा स्कोर 311 रन का दक्षिण अफ्रीका ने बनाया है, जबकि पिछले मैच में 129 रन का स्कोर इंग्लैंड ने बनाया था जोकि सबसे कम था. ऐसे में यह पिच कम रन बनाने वाली है और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए मुश्किलें हो सकती हैं. शाम को मैदान में ओस भी होगी ऐसे में गेंदबाजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

अफगानिस्तान टीम के कोच जोनाथन ट्रॉट

पिछले चार मैच का हाल :12 अक्टूबर को खेले गए पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 135 रन से हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 311 रन बनाए थे. जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम कुल स्कोर से 135 रन पीछे रह गई थी. 16 अक्टूबर को खेले गए दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को हराया था. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 210 रन बनाए थे. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने स्कोर हासिल कर लिया था. 21 अक्टूबर को खेले गए तीसरे मुकाबले में श्रीलंका ने नीदरलैंड की टीम को 5 विकेट से हराया. नीदरलैंड ने पहले खेलते हुए 265 रन का स्कोर बनाया और जवाब में श्रीलंका नया मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया. 29 अक्टूबर को भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला गया. भारत में पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन का स्कोर बनाया, जवाब में धारदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की टीम धराशाई हो गई. मात्र 129 रन पर ही सभी विकेट खोकर 100 रन से यह मुकाबला हार गई.

यह भी पढ़ें : IND vs SL Match Highlights : श्रीलंका को 302 रन से रौंदकर भारत शान से सेमीफाइनल में

यह भी पढ़ें : इंडिया विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली टीम, जानिए कैसा रहा अब तक का सफर

Last Updated : Nov 3, 2023, 2:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details