दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 6, 2023, 7:02 PM IST

Updated : Oct 7, 2023, 9:28 AM IST

ETV Bharat / sports

दुनिया के सबसे सुंदर स्टेडियम धर्मशाला में खेले जाएंगे 5 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच, इन खासियतों की वजह से मिली World में पहचान

धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम को दुनिया का सबसे खूबसूरत स्टेडियम माना जाता है. जो समुद्र तल से 1457 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां से खूबसूरत धौलाधार पर्वत श्रृंखला का अद्भुत नजारा दिखाता है, जो दर्शकों को बेहद ही खूबसूरत व्यू प्रदान करता है. खासकर सर्दियों के मौसम में जब धौलाधार पहाड़ी की चोटियां बर्फ से ढकी होती हैं, तो यह जन्नत से कम नहीं दिखती है. (ICC World Cup 2023) (ICC World Cup Matches in Dharamshala) (Dharamshala cricket stadium specialty)

ICC World Cup 2023
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

धर्मशाला:7 अक्टूबर से धर्मशाला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मैच खेले जाएंगे. धर्मशाला में विश्व कप के लिए शनिवार को बांग्लादेश और अफगानिस्तान टीम के बीच मैच खेला जाएगा. इसी के साथ इस स्टेडियम में कुल 5 मैच खेले जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी खासियत है, जिसकी वजह से धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के टॉप 5 सुंदर स्टेडियम में शुमार है.

धौलाधार पर्वत की गोद में बसा स्टेडियम: समुद्रतल से 1457 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल में धौलाधार पर्वत श्रृंखला की गोद में बसा धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इसके साथ ही इस स्टेडियम की कई खासियत है, जो इसे इंटरनेशनल लेवल का क्रिकेट ग्राउंड बनाती है. 2003 में बने इस स्टेडियम में 23 हजार दर्शकों की बैठने की क्षमता है. स्टेडियम से धौलाधार पहाड़ियों का अद्भुत नजारा दिखता है. यहां क्रिकेट का मजा लेने के साथ-साथ दर्शक आसपास के खूबसूरत पर्यटन स्थलों का भी दीदार करते हैं.

धर्मशाला में होंगे 5 वर्ल्ड कप मैच

धर्मशाला ग्राउंड में लगाई गई विदेशी घास:धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में राई और बरमूडा की पसप्लम घास लगाई गई है, जो गर्मी और सर्दियों में मौसम के हिसाब से अपना रंग बदलती है, जिससे ग्राउंड को बेहद ही खूबसूरत लुक मिलता है. क्योंकि धर्मशाला में ज्यादातर बारिश का मौसम होता है. ऐसे में बारिश मैच में बाधा न बने इसके लिए इस ग्राउंड के नीचे अपग्रेड ड्रेनेज सिस्टम और एयर फ्लो सिस्टम लगाया गया है. जो भारी बारिश होने पर भी पिच को 20 मिनट के भीतर सुखा देती है.

स्टेडियम में हो चुके IPL से लेकर अतंरराष्ट्रीय मैच: इसके अलावा यहां की पिच फास्ट मानी जाती है, जिससे तेज गेंदबाजों का मैच के दौरान काफी मदद मिलती है. साथ ही यहां बॉल काफी फिरकी लेती है. जिससे ये ग्राउंड गेंदबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है. वहीं, यह ग्राउंड थोड़ी छोटी है, जिसकी वजह से बल्लेबाजों को रन लेने और शॉट्स लगाने में काफी मदद मिलती है. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम ने साल 2013 में पहली बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, लेकिन धर्मशाला स्टेडियम ने बहुत ही कम समय में विश्व स्तर पर अपनी खास पहचान बनाई है. धर्मशाला जैसे छोटे से शहर को पहली बार 2010 में क्रिकेट की दुनिया के मैप पर जगह मिली. जब 2010 में IPL में जब चेन्नई सुपर किंग्स का किंग्स इलेवन पंजाब के साथ धर्मशाला स्टेडियम में मुकाबला हुआ था.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की खासियत

2015 में साउथ अफ्रीका ने भारत को हराया: साल 2015 में भारत ने टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रन का बड़ा लक्ष्य रखने के बावजूद भी हार गया था. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर आमतौर पर काफी रन बनते हैं, लेकिन यह स्टेडियम अधिक ऊंचाई पर स्थित है, जिससे गेंद तेजी से घूमती है. वहीं, अगर इस ग्राउंड पर सितंबर-मार्च के दौरान मैच होने पर शाम को ओस एक प्रमुख कारक बन जाती है. जिसकी वजह से कोई भी टीम इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करना पसंद करती हैं. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में अब तक एक टेस्ट मैच, 4 वनडे और 11 टी20 मैच हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें:ICC World Cup 2023: धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में रन वर्षा के साथ विकेट की होगी पतझड़, तेज गेंदबाजों को भाएगी पिच

Last Updated : Oct 7, 2023, 9:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details