दिल्ली

delhi

ICC World Cup 2023 : भारत के अलावा इन टीमों का है तगड़ा वनडे रिकॉर्ड, ऐसे हैं 2019 के बाद जीत के आंकड़े

By

Published : Aug 8, 2023, 1:06 PM IST

अक्टूबर-नवंबर माह में एकदिवसीय मैचों का विश्वकप होने जा रहा है. कई एक्सपर्ट संभावित विजेता व सेमीफाइनल में जाने वाली टीमों के नाम बता रहे हैं, लेकिन 2019 के बाद वनडे मैच के आंकड़े कुछ और कहानी कह रहे हैं...

ICC World Cup 2023
विश्व कप 2023

नई दिल्ली : भारत में अक्टूबर-नवंबर माह में एकदिवसीय मैचों का विश्वकप आयोजित होने जा रहा है. इसके लिए अलग-अलग खिलाड़ियों द्वारा अलग-अलग टीमों को प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन अगर 2019 के बाद से अब तक खेले गए एकदिवसीय मैचों के रिकॉर्ड को देखा जाए तो भारतीय टीम का दावा इनमें सबसे ज्यादा मजबूत दिखाई दे रहा है. वहीं जीत के मामले में बांग्लादेश और श्रीलंका की टीमों का रिकॉर्ड भी अन्य टीमों से काफी बेहतर है.

आपको याद होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम 2019 में इंग्लैंड में खेले गए एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंची थी, जहां एक रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 18 रनों से हरा दिया था. वहीं दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदकर फाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर यह विश्वकप 2019 जीता था.

विश्व कप 2023 के दावेदार व जीत के आंकड़े

अबकी बार भारत में होने वाले विश्व कप 2023 के लिए भारत-पाकिस्तान के साथ-साथ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम को तगड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन भारत की पिच बांग्लादेश व श्रीलंका का दावा मजबूत है. पर भारत में होने वाले इस विश्व कप में भारत की दावेदारी अन्य टीमों की अपेक्षा अधिक तगड़ी है. इसीलिए भारत की दावेदारी पेश करते हुए 2011 के विश्वकप की कहानी दोहराने की कोशिश करेगा. 2019 के विश्वकप के बाद भारत ने अन्य टीमों के मुकाबले एकदिवसीय मैचों में पिछले 5 साल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. कप्तान रोहित भी उसी हिसाब से तैयारी कर रहे हैं.

आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो 2019 के विश्व कप के बाद भारतीय टीम ने सर्वाधिक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जीते हैं. उसके बाद बांग्लादेश व श्रीलंका जैसी टीम का नंबर आता है. इतना ही नहीं वेस्टइंडीज जैसी टीम भी चौथे स्थान पर है, जो कि इस विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई है. इसके अलावा न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीम जीत के मामले में काफी पीछे हैं. वहीं साउथ अफ्रीका की टीम नवें स्थान पर है और उसके नीचे सिर्फ अफगानिस्तान की टीम है.

भारतीय क्रिकेट टीम के द्वारा इस दौरान कुल 55 मैच खेलकर 34 मैच जीते गए हैं, जबकि बांग्लादेश ने उसके बाद 27 मैचों में जीत हासिल की है. श्रीलंका का आंकड़ा देखें तो उसे 26 मैचों में जीत मिली है, जबकि चौथे स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम है, जिसने कुल 24 मैचों में जीत हासिल की है.

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की टीम और न्यूजीलैंड की टीम को 21-21 मैचों में जीत हासिल करने में सफल हुईं हैं. पाकिस्तान की टीम 19 मैच जीतकर सातवें स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने 18-18 मैच जीते हैं. वहीं अगर अफगानिस्तान की टीम के बात की जाए तो वह केवल 14 एकदिवसीय मैच जीत चुकी है और वह 2019 के बाद खेले गए एकदिवसीय मैचों के जीत के आंकड़े में सबसे निचले पायदान पर दिखाई दे रही है.

इस तरह से देखा जाए तो भारत की धरती पर होने वाले विश्वकप में भारत के साथ-साथ बांग्लादेश व श्रीलंका का दावा मजबूत हो सकता है.

इसे भी देखें..

ABOUT THE AUTHOR

...view details