दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

शेन वॉर्न ने लेग स्पिन से बदला क्रिकेट का परिदृश्य : आईसीसी

दुनिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न अब दुनिया में नहीं रहे. गुरुवार शाम यह दुखद खबर सामने आई. जानकारी के मुताबिक शेन, थाईलैंड में अपने विला में मौजूद थे, जहां उनका निधन हो गया. ऐसे में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ने एक बयान दिया है. उन्होंने कहा, वॉर्न की कला से क्रिकेट का परिदृश्य बदला.

By

Published : Mar 5, 2022, 12:10 PM IST

Shane Warne  Shane Warne Death  Who is Shane Warne  Shane Warne landscape of cricket  ICC Statement  Sports News
Shane Warne Death

दुबई:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा है कि शेन वार्न ने लेग स्पिन की कला से क्रिकेट के परिदृश्य को बदल दिया है. जब भी वार्न किसी खेल में शामिल होते हैं तो मैदान पर प्रशंसक अपनी सीटों से चिपके रहते थे. वार्न का 52 साल की उम्र में शुक्रवार को थाईलैंड के कोह समुई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

एलार्डिस ने एक बयान में वॉर्न के निधन पर दुख व्यक्त किया और कहा कि मैदान पर और बाहर उनके प्रभाव को पीढ़ियों तक याद रखा जाएगा. शेन के निधन की खबर सुनकर मैं दंग रह गया. वह खेल के एक दिग्गज थे, जिन्होंने लेग-स्पिन की कला से क्रिकेट के परिदृश्य को बदल दिया.

यह भी पढ़ें:वॉर्न का आखिरी ट्वीट: 12 घंटे पहले रॉड मार्श के निधन पर जताया था शोक, अब खुद ही नहीं रहे

मैदान के बाहर उनका योगदान भी उल्लेखनीय था, जहां उन्होंने युवा खिलाड़ियों और विशेष रूप से लेग स्पिनरों के साथ अपना समय और अनुभव इतनी उदारता से साझा किया. उन्होंने कमेंट्री बॉक्स में एक सफल करियर भी स्थापित किया, जहां पर उनके व्यावहारिक और स्पष्ट विचार थे.

एलार्डिस ने कहा, उन्हें बहुत याद किया जाएगा और इस कठिन समय में हम उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के साथ हैं. बता दें, वॉर्न ने साल 1992 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया, जो अब तक के सबसे सफल लेग स्पिनर बन गए. उन्होंने 145 टेस्ट खेले, जिसमें 708 विकेट के साथ 37 बार पांच विकेट लिए. 194 एकदिवसीय मैचों में, वार्न ने 293 विकेट झटके.

वॉर्न को साल 2013 में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था और साल 2007 में समाप्त हुए शानदार 15 साल के करियर में उनकी अद्वितीय उपलब्धियों के लिए विजडन के पांच क्रिकेटरों में से एक के रूप में उन्हें नामित किया गया था.

यह भी पढ़ें:महान स्पिनर शेन वॉर्न का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर

उन्होंने साल 1999 में ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप जीतने में मदद की और एशेज क्रिकेट में किसी भी अन्य गेंदबाज की तुलना में अधिक विकेट लिए, जिसकी संख्या 195 थी. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, वार्न आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम के कप्तान और कोच के रूप में शामिल हो गए. राजस्थान रॉयल्स ने लीग के उद्घाटन सीजन में खिताब के लिए उनका मार्गदर्शन किया. वार्न को एक कमेंटेटर के रूप में भी सफलता मिली और उन्हें खेल के सबसे तेज विश्लेषकों में से एक माना जाता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details