दिल्ली

delhi

ICC World Cup 2023 : ICC ने पीसीबी के दो मैचों के स्थल बदलने की मांग खारिज की, जानिए क्या रहेगा पाकिस्तान का शेड्यूल

By

Published : Jun 27, 2023, 8:28 PM IST

Updated : Jun 27, 2023, 8:34 PM IST

आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका दिया है. पीसीबी के दो मैचों के स्थल बदलने की मांग खारिज कर दी गई है. इस खबर में जानिए वर्ल्ड कप 2023 में क्या रहेगा पाकिस्तान का शेड्यूल

pakistan cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

नई दिल्ली : भारत में खेले जाने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए टीम के कार्यक्रम और स्थलों पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा उठाई गई सभी आपत्तियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खारिज कर दिया. आईसीसी और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) द्वारा मंगलवार को जारी विश्व कप के कार्यक्रम में, भारत के खिलाफ पाकिस्तान का मैच अहमदाबाद में निर्धारित है जैसा कि पहले के ड्राफ्ट में प्रस्तावित था. इसमें अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों के लिए स्थान बदलने के पीसीबी के अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया गया है.

पीसीबी ने आईसीसी और बीसीसीआई से अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मैच को चेन्नई से बेंगलुरु और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बेंगलुरु से चेन्नई में पुनर्निर्धारित करने के लिए कहा था. पाकिस्तान टीम प्रबंधन को चिंता थी कि चेपॉक (चेन्नई) में पिच स्पिनरों की मददगार होती है और ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को नुकसान होगा, जिसके पास शानदार स्पिन गेंदबाज है.

आईसीसी ने हालांकि पाकिस्तान की किसी भी आपत्ति या अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया गया और यहां तक कि सेमीफाइनल मुकाबला भी मुंबई और कोलकाता में निर्धारित किया है. पीसीबी ने आईसीसी को बताया था कि वह राजनीतिक और राजनयिक कारणों से मुंबई में खेलने में सहज नहीं है. आईसीसी द्वारा पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार नहीं करना पहले से अपेक्षित था क्योंकि यह आम तौर पर संभावित सुरक्षा खतरे पर ही आयोजन स्थलों के बदलने पर विचार किया जाता है.

पीसीबी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 जुलाई तक स्थगित हो गए हैं. ऐसे में यह देखना बाकी है कि बोर्ड विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा पर क्या प्रतिक्रिया देता है. बोर्ड के एक आधिकारिक सूत्र ने यह स्पष्ट किया कि कार्यक्रम को मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा जाएगा. उन्होंने कहा, 'विश्व कप में हमारी भागीदारी और 15 अक्टूबर को अहमदाबाद या सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने पर मुंबई में खेलने को लेकर सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा'.

सूत्र ने कहा कि, 'अब तक सरकार ने पीसीबी को भारत की यात्रा के लिए कोई एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) जारी नहीं की है. यह एक संवेदनशील मुद्दा है इसलिए बोर्ड अपनी सरकार से स्पष्ट निर्देश मिलने के बाद ही आगे बढ़ सकता है. उन्होंने याद दिलाया, 'हमने आईसीसी को पहले ही सूचित कर दिया है कि टूर्नामेंट में हमारी भागीदारी या आयोजन स्थलों पर कोई भी मुद्दा भारत की यात्रा के लिए सरकार से मंजूरी मिलने से जुड़ा है'. पाकिस्तान ने पिछली बार भारत में 2016 में टी20 विश्व कप में खेला था.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान का शेड्यूल

पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर : 6 अक्टूबर, हैदराबाद

पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर : 12 अक्टूबर, हैदराबाद

पाकिस्तान बनाम भारत : 15 अक्टूबर, अहमदाबाद

पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया : 20 अक्टूबर, बेंगलुरु

पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान : 23 अक्टूबर, चेन्नई

पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका : 27 अक्टूबर, चेन्नई

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश : 31 अक्टूबर, कोलकाता

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड : 4 नवंबर, बेंगलुरु

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड : 12 नवंबर, कोलकाता

ये खबरें भी पढ़ें -

ICC World Cup 2023 : शेड्यूल जारी होने के बाद पीसीबी की पहली प्रतिक्रिया, पाकिस्तानी टीम का भारत आना अभी तय नहीं

India VS Pakistan : इस दिन होगी भारत और पाकिस्तान की टक्कर, जानें इंडिया के मैचों का फुल शेड्यूल

(इनपुट: पीटीआई भाषा)

Last Updated : Jun 27, 2023, 8:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details