दिल्ली

delhi

कुलदीप ने सिराज को बतायी बात, इस गलती से चूक गए अपनी तीसरी एक दिवसीय हैट्रिक

By

Published : Oct 12, 2022, 11:10 AM IST

स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव कल खेल गए मैच में एक और हैट्रिक लेने से चूक गए. अगर ऐसा न होता तो वह तीन हैट्रिक लेने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो जाते. जानिए कैसे

Kuldeep Yadav
स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव

नई दिल्ली :भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान शिखर धवन मंगलवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में वनडे श्रृंखला के निर्णायक मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 7 विकेट से जीत में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की सराहना की, जिससे दक्षिण अफ्रीकी टीम को भारत के खिलाफ अब तक के सबसे कम स्कोर पर समेटने में कामयाब रही. इस दौरान स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव हैट्रिक लेने से चूक गए.

इस दौरान भारत की ओर से मैन ऑफ द मैच बने स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव के लिए बड़ा मौका था और वह एक दिवसीय मैचों में अपनी तीसरी हैट्रिक ले सकते थे. उन्होंने 26वें ओवर में अपनी लगातार तीसरी व चौथी गेंदों पर ब्योर्न फोर्टुइन और एनरिक नॉर्टजे को आउट करने के बाद अगली गेंद पर लुंगी नगिदी को आउट करने में असफल रहे. 26वें ओवर में कुलदीप ने ब्योर्न फोर्टुइन (1) और एनरिक नॉर्टजे (0) को लगातार गेंदों पर अपना शिकार बनाने के बाद पांचवीं गेंद चाइनामैन लेग स्पिन डालना चाहते थे, लेकिन सटीक जगह न पड़ने से अचानक बल्ले का इंसाइड एज लग गया और गेंद स्क्वायर लेग की ओर चली गयी. इस तरह से कुलदीप यादव एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी तीसरी हैट्रिक लेने से चूक गए.

कुलदीप ने सिराज को बतायी मन की बात

इस दौरान इस पूरे वाकये पर मैन ऑफ द सीरीज रहे मोहम्मद सिराज में कुलदीप यादव से बातचीत की. कुलदीप यादव ने हैट्रिक मिस करने का कारण बताया और कहा कि वह अपनी चाइनामैन लेग स्पिन डालना चाहते थे, लेकिन गेंद सही जगह पर नहीं पड़ी अन्यथा उन्हें एक और हैट्रिक मिल जाती. वह गेंद सही जगह न पड़ने से चूक गए.

उन्होंने 2017 में ऐतिहासिक ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच के दौरान अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय हैट्रिक ली थी, जब उन्होंने मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस का विकेट लिया था. इसके दो साल बाद 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम में दूसरी वनडे हैट्रिक ली, जहां पर उन्होंने शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को आउट किया था.

इसे भी देखें :IND vs SA: भारत ने 12 साल बाद अपनी धरती पर द. अफ्रीका को वनडे सीरीज में हराया

हालांकि कुलदीप यादव ने पूरे मैच में 4 विकेट लेते हुए मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता और दक्षिण अफ्रीका की टीम को 99 रन पर समेटने में अहम रोल निभाया. इसके पहले दक्षिण अफ्रीका का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर नैरोबी में खेले गए मैच में 26 सितंबर 1999 को बनाया गया था, जब दक्षिण अफ्रीका की टीम 117 रन पर ऑल आउट हो गयी थी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details