दिल्ली

delhi

5 बार IPL Trophy जीत चुके हैं पांड्या, एक बार कप्तान के रूप में, 4 बार खिलाड़ी के रूप में

By ANI

Published : Dec 15, 2023, 8:00 PM IST

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 संस्करण के लिए मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या दिखेंगे. बता दें कि पांड्या गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में एक आईपीएल ट्रॉफी जीत चुके हैं. वहीं इसके अलावा टीम के सदस्य के रूप में 4 बार आईपीएल ट्रॉफी के विजेता रहे हैं. Hardik Pandya, Rohit Sharma, Mumbai Indians captain Hardik Pandya, Indian Premier League 2024, IPL 2024, Mumbai Indians Global Head of Performance, Mahela Jayawardene.

Hardik Pandya
Hardik Pandya

मुंबई : पांच बार की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) चैंपियन मुंबई इंडियंस (एमआई) ने शुक्रवार को घोषणा की कि स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या लीग के 2024 संस्करण में टीम का नेतृत्व करेंगे. मुंबई इंडियंस ने आज आगामी 2024 सीजन के लिए एक महत्वपूर्ण नेतृत्व परिवर्तन की घोषणा की.

मुंबई इंडियंस ने एक बयान में कहा, 'प्रसिद्ध हरफनमौला हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में कमान संभालने के लिए तैयार हैं, जो सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले, सबसे सफल और चहेते कप्तानों में से एक, शानदार रोहित शर्मा का स्थान लेंगे.

इस साल नवंबर में, दोनों फ्रेंचाइजी के बीच व्यापार के बाद पंड्या गुजरात टाइटंस (जीटी) से अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (एमआई) में चले गए. ऑलराउंडर ने जीटी के साथ दो महत्वपूर्ण साल बिताए और आत्मविश्वास के साथ अपने अभियान का नेतृत्व किया. गुजरात टाइटंस के पहले सीजन में 2022 में हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की, टीम ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती, जबकि इस साल की शुरुआत में एक रोमांचक फाइनल में आखिरी गेंद पर हार के बाद वे अपने दूसरे सीजन में उपविजेता रहे.

'पांड्या के पास भरने के लिए बड़े पद हैं. एमआई के कप्तान के रूप में, रोहित ने फ्रेंचाइजी को पांच आईपीएल खिताब जिताए हैं. छह अर्धशतक और 87 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. उन्होंने 3/17 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ टीम के लिए 11 विकेट भी लिए. 153 से अधिक की स्ट्राइक रेट के साथ 27.33 का औसत, चार अर्धशतक और 91 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. उन्होंने 3/20 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ टीम के लिए 42 विकेट भी लिए.

'पांड्या ने पांच आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं. एमआई (2015, 2017, 2019, 2020) और जीटी (2022) के साथ चार.' मुंबई इंडियंस को हमेशा सचिन (तेंदुलकर) से लेकर हरभजन (सिंह) और रिकी (पोंटिंग) से लेकर रोहित तक असाधारण नेतृत्व का आशीर्वाद मिला है, जिन्होंने तत्काल सफलता में योगदान देने के साथ-साथ भविष्य के लिए टीम को मजबूत करने पर भी नजर रखी है.

मुंबई इंडियंस की ओर से कहा गया है कि 'हार्दिक पंड्या आईपीएल 2024 सीजन के लिए मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालेंगे. हम रोहित शर्मा के असाधारण नेतृत्व के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं. 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका कार्यकाल असाधारण से कम नहीं है. उनके नेतृत्व ने न केवल टीम को अद्वितीय सफलता दिलाई है, बल्कि आईपीएल के इतिहास में सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक के रूप में अपनी जगह भी पक्की की है.'

उनके मार्गदर्शन में, मुंबई इंडियंस सबसे सफल और पसंदीदा में से एक बन गया है. हम मुंबई इंडियंस को और मजबूत करने के लिए मैदान के अंदर और बाहर उनके मार्गदर्शन और अनुभव की प्रतीक्षा करेंगे. हम हार्दिक पंड्या का मुंबई इंडियंस के नए कप्तान के रूप में स्वागत करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.'

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details