दिल्ली

delhi

Salim Durani Passes Away : सलीम दुर्रानी फैंस की डिमांड पर छक्का जड़ने से लेकर बॉलीवुड में भी छोड़ चुके हैं छाप

By

Published : Apr 2, 2023, 11:14 AM IST

Updated : Apr 2, 2023, 11:44 AM IST

Salim Durani Died : पूर्व भारतीय दिग्गज खिलाड़ी सलीम दुर्रानी का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है. सलीम गुजरात के जामनगर में अपने भाई जहांगीर दुरानी के साथ रह रहे थे. बीते कुछ दिनों से वह बीमार चल रहे थे. इसके चलते उनका रविवार को देहांत हो गया. सलीम दुर्रानी केवल एक फेसम क्रिकेटर तो थे ही, लेकिन उन्होंने फिल्मी दुनिया में भी अपना हाथ आजमाया है. आइए जानते सलीम के क्रिकेट से लेकर फिल्मी सफर के बारे में.

Salim Durani Passes Away
सलीम दुर्रानी निधन

नई दिल्ली : भारत के पूर्व ऑलराउंडर और आक्रामक बल्लेबाज सलीम दुर्रानी का रविवार 2 अप्रैल की सुबह निधन हो गया है. सलीम गुजरात के जामनगर में अपने भाई जहांगीर के साथ रहते थे. उन्होंने आज सुबह अपने घर में 88 साल की उम्र में अंतिम सांस ली और दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है. सलीम दुर्रानी केवल क्रिकेट की दुनिया में ही फेमस नहीं थे बल्कि उन्होंने बॉलीवुड में भी अपनी धाक जमाई है. सलीम मैदान पर अपने शानदार प्रदर्शन और फिल्मी दुनिया में रोमांटिक हीरों के अंदाज में अपनी छाप बनाई है. सलीम का सफर तो क्रिकेट खेलने से ही शुरू हुआ था. लेकिन यह तक सीमित नहीं रहा इस खिलाड़ी ने एक एक्टर के रूप में भी अपने अभिनय से लोगों को खूब लुभाया है.

सलीम दुर्रानी पिछले कुछ महीनों से बढ़ती उम्र के साथ बीमार चल रहे थे. जनवरी 2023 में सलीम के गिरने की वजह से उन्हें जांघ में काफी गहरी चोट आई थी. इससे उनकी जांघ की हड्डी फैक्चर हो गई थी, जिसका बाद में ऑपरेशन भी हो गया था. लेकिन सलीम उसके बाद ज्यादा दिनों तक जी नहीं पाए. लेकिन इस सतरंगी खिलाड़ी के करियर का सफर भी बड़ा ही रोमांचक रहा है. क्रिकेट से लेकर फिल्मी हीरो बने सलीम दुर्रानी अपने फैंस के लिए रियल लाइफ हीरों से कम नहीं थे. सलीम की पहचान क्रिकेट प्रेमियों के बीच एक आक्रामक बल्लेबाज और ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी के रूप में बनी हुई थी. सलीम अपनी यंग लाइफ में काफी हैंडसम खिलाड़ी थे. इसके चलते फैंस ने उन्हें टीम इंडिया के रोमांटिक हीरो का टैग भी दे दिया था.

क्रिकेट से ऐसे की बॉलीवुड में एंट्री
फरवरी 1973 में सलीम दुर्रानी ने अपने क्रिकेट करियर में लास्ट इंटरनेशनल मैच खेला था. इस मुकाबले को खेलने के बाद उन्होंने 1973 में ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. इसके क्रिकेट के हीरो सलीम निकल पड़े अपने फिल्मी सफर की ओर और उन्होंने बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस परवीन बॉबी के साथ फिल्मी दुनिया में एंट्री की थी. उन्होंने अपना डेब्यू फिल्म 'चरित्र' से किया था. इस मूवी में उनके साथ बॉलीवुड की हसीनाओं में सबसे खूबसूरत परवीन बॉबी ने रोल प्ले किया था.

सलीम दुर्रानी ने परवीन बॉबी के साथ बॉलीवुड में किया था डेब्यू

फैंस के कहने पर जड़ते थे छक्का
सलीम दुर्रानी के बारे में कहा जाता है कि वह एक ऐसे आक्रामक बल्लेबाज थे, जो कि अपने फैंस की डिमांड पर छक्का लगाते थे. सलीम टीम इंडिया के एक स्पिन ऑलराउंडर थे. इनका जन्म अफगानिस्तान के काबुल शहर में 11 दिसंबर 1934 को हुआ था. लेकिन वह वहां ज्यादा समय तक नहीं रहे थे, उनकी फैमिली सिर्फ 8 महीने सलीम को लेकर पाकिस्तान के कराची में शिफ्ट हो गई थी. इसके बाद फिर एक ऐसा भी दौर भी आया जब भारत और पाकिस्तानी के बीच बंटवारा हो गया और दोनों एक अलग-अलग देश बन गए. उस दौरान सलीम दुर्रानी का परिवार भारत में आकर बस गया और फिर यहीं रहने लगा था. सलीम क्रिकेट की दुनिया में 60-70 के दशक के हीरों रहे हैं.

सलीम दुर्रानी आक्रामक बल्लेबाजी और लंबे-लंबे छक्के के लिए फेमस थे.

पढ़ें-IPL Today Fixtures : पांच बार की चैंपियन मुंबई भिड़ेगी बेंगलुरु से

Last Updated : Apr 2, 2023, 11:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details