दिल्ली

delhi

By IANS

Published : Sep 18, 2023, 8:32 PM IST

Updated : Sep 18, 2023, 10:06 PM IST

ETV Bharat / sports

Asia Cup 2023 Match Fixing: भारत-श्रीलंका फाइनल पर लगे फिक्सिंग के आरोप, श्रीलंकाई एक्टिविस्ट ने लगाई जांच की गुहार

Asia Cup 2023 Match Fixing: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल खेला गया. इंडिया ने श्रीलंका को 10 विकेट से धूल चटाकर खिताब अपने नाम कर लिया. श्रीलंका की इस शर्मनाक हार के बाद उस पर अब मैच फिक्सिंग के आरोप लगने लगे हैं. श्रीलंका के एक्टिविस्ट ने फिक्सिंग के आरोप लगाते हुए जांच की मांग की है. उनका कहना है कि जिस तरह श्रीलंका की टीम 50 रन पर ढेर हो गई वो फिक्स था.

IND vs SL
भारत बनाम श्रीलंका

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 के फाइनल में रविवार को भारत के खिलाफ श्रीलंका की शर्मनाक हार से निराश स्‍थानीय क्रिकेट प्रशंसकों और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ताओं ने कदाचार और कथित मैच फिक्सिंग का आरोप लगाते हुए पुलिस जांच की मांग की है. एक नागरिक अधिकार संगठन 'सिटीजन पावर अगेंस्ट ब्राइबरी, करप्‍शन एंड वेस्‍टेज' ने कोलंबो में पुलिस मुख्यालय में एक शिकायत दर्ज की, जिसमें आरोप लगाया गया कि श्रीलंकाई क्रिकेटरों के प्रदर्शन और विशेष रूप से इतने कम रनों पर आउट होने पर गंभीर संदेह है.

श्रीलंका की टीम पर मैच फिक्सिंग के आरोप
संगठन के अध्यक्ष सी. कामंथा तुषारा ने शिकायत की कि मैच फिक्सिंग का गंभीर संदेह है क्योंकि श्रीलंका की टीम महज 15.2 ओवर के अंदर 50 रन पर ऑल आउट हो गई. तुषारा ने आरोप लगाया, '15 ओवर में 50 रन बने. यह 50 ओवर के खेल में एक रन प्रति ओवर है. उस खेल में क्रिकेटरों के खेलने के तरीके पर संदेह है. जब प्रशंसक मैदान में प्रवेश करने के लिए कतार में थे,मैच खत्म हो गया था'.

संगठन ने शिकायत की, 'हमें रविवार के खेल पर संदेह है और हम तत्काल जांच चाहते हैं. श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के अधिकारियों और खिलाड़ियों की टेलीफोन वार्तालाप रिकॉर्डिंग सहित व्यापक जांच की जानी चाहिए. क्रिकेट एक ऐसा जुआ बन गया है जिस पर पैसे का राज है. एसएलसी भ्रष्ट है और खेल मंत्री पर इसकी जांच करने की जिम्मेदारी है'.

चेयरमैन ने आरोप लगाया, 'अगर कोई स्कूल टीम खेलती, तो भी स्कोरबोर्ड पर बहुत अधिक रन होते'. एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका ने उपमहाद्वीप टूर्नामेंट में अब तक का सबसे कम स्कोर दर्ज किया. इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबजी करते हुए श्रीलंका ने 50 रन बनाए और भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 10 विकेट से मैच जीत लिया.

ये खबर भी पेढ़ें:Gautam Gambhir on MS Dhoni: गौतम का 'गंभीर' बयान, धोनी की कप्तानी पर उठाई उंगली
Last Updated : Sep 18, 2023, 10:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details