दिल्ली

delhi

IND vs NZ 1st ODI: मिताली के अर्धशतक के बावजूद पहले वनडे में हारा भारत

By

Published : Feb 12, 2022, 12:06 PM IST

क्वीन्सटाउन में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने भारत को 62 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

India vs New Zealand 1st ODI  india lost against new zealand  india Cricket Team  new zealand Cricket Team  Sports News  न्यूजीलैंड बनाम भारत  महिला क्रिकेट
India vs New Zealand 1st ODI

क्वीन्सटाउन:भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने भारत को 62 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. टॉस हारकर पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने सूजी बेट्स के शानदार शतक (106) की मदद से सभी 10 विकेट खोकर 275 रन बनाए.

बता दें, जवाब में भारतीय कप्तान मिताली राज के अर्धशतक (59) के बावजूद पूरी टीम 213 पर ही सिमट गई. बेट्स ने मेडी ग्रीन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आई एमी सैटरथवेट ने बेट्स का अच्छा साथ निभाया और अपना अर्धशतक पूरा किया. वहीं, दूसरे छोर से बेट्स ने शतक जड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. भारत से राजेश्वरी गायकवाड़ (2/28) सबसे सफल रहीं. जवाब में भारत से मिताली और यास्तिका (41) के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका.

पारी की शुरुआत करने आई बेट्स ने अपने वनडे करियर का 11वां शतक 107 गेंदों में पूरा किया. उन्होंने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे. यह उनका भारत के खिलाफ वनडे में दूसरा शतक है. बेट्स ने सैटरथवेट के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 98 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया. उम्दा लय में नजर आ रही बेट्स ने 111 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 106 रन बनाए.

यह भी पढ़ें:VIDEO- विराट को कॉन्फिडेंस की जरुरत है? क्या बात कर रहे हो यार: कप्तान रोहित शर्मा

वहीं, बाएं हाथ की बल्लेबाज सैटरथवेट ने बेट्स का अच्छा साथ निभाया और अपने वनडे करियर का 25वां अर्धशतक पूरा किया. वह इस आंकड़े तक पहुंचने वाली सिर्फ दूसरी महिला कीवी बल्लेबाज बनी हैं. सैटरथवेट ने 67 गेंदों में चार चौकों की मदद से 63 रन बनाए और अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में चार चौके भी लगाए.

भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरे किए 1,000 रन. मिताली ने वनडे क्रिकेट में अपनी निरंतरता बरकरार रखते हुए अपना 60वां अर्धशतक भी पूरा किया. लक्ष्य का पीछा करते हुए मिताली ने छह चौकों की मदद से 73 गेंदों में 59 रनों की पारी खेली. उन्होंने यास्तिका भाटिया के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की. दूसरी तरफ भाटिया ने 63 गेंदों में 41 रन बनाए.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं श्रेयस, ईशान और हर्षल

बताते चलें, मिताली आज अपनी 200वीं पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरीं. वह सबसे पहले इस आंकड़े तक पहुंचने वाली महिला बल्लेबाज बनी हैं. उनके बाद इस सूची में इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स हैं, जिन्होंने 180 पारी में बल्लेबाजी की है. न्यूजीलैंड चौथा ऐसा देश बना है, जिसके खिलाफ मिताली ने 1,000 से ज्यादा रन बनाए हैं. इससे पहले वह इंग्लैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा कर चुकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details