दिल्ली

delhi

विश्व चैंपियन बनने के लिए कोहली से एक विराट शतक की आस, इन दो खतरनाक गेंदबाजों से रहना होगा सावधान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 19, 2023, 12:17 PM IST

विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबले के लिए क्रिकेट फैंस अहमदाबाद पहुच चुके हैं. फैंस को विराट कोहली से फाइनल मैच में बहुत उम्मीदे हैं. लेकिन विराट कोहली के सामने ऑस्ट्रेलिया के 2 ऐसे गेंदबाज हैं जो उनको परेशान कर सकते हैं जानिए उनके आंकड़े.. ( ind vs Aus, virat Kohli stats, josh hazlewood, adam zampa)

विराट कोहली और एडम जम्पा
विराट कोहली और एडम जम्पा

अहमदाबाद :विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए दोनों टीमों के खिलाड़ियों के साथ पूरा देश तैयार है. भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच जीतती है तो वह तीसरी बार ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमायेगी. इससे पहले भारत 1983 में कपिल देव की अगुवाई में और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में विश्व कप जीता था. आज भारतीय टीम अहमदाबाद में रोहित शर्मा की अगुवाई में विश्व चैंपियन बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

सरताज बनने के लिए विराट का चलना जरूरी
इस मैच में पूरे देश की निगाहें भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर टिकी होंगी. कोहली को बड़े मैच का प्लेयर माना जाता है. और चेज़ मास्टर के नाम से कोहली मशहूर हैं. हर कोई चाहेगा कि वो इस मैच में शानदार शतक लगाएं और इस विश्व कप को भारत के नाम कराएं. विराट कोहली ने इस विश्व कप में अब तक 700 से ज्यादा रन बनाए हैं. जिसमें तीन शतक शामिल हैं. एक शतक हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाकर सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा था.

हेजलवुड और जम्पा से बचकर रहना होगा
वहीं ऑस्ट्रेलिया के दो महत्वपूर्ण गेंदबाज जोश हेजलवुड और एडम जम्पा भी फॉर्म में हैं. और इन दोनों गेंदबाजों के खिलाफ विराट कोहली का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. कोहली को इस चुनौती से पार पाना होगा. एडम जम्पा (22) इस विश्व कप में मोहम्मद शमी (23) के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं. जोश हेजलवुड ने भी 10 मैचों में 14 विकेट हासिल किए हैं. और बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है.

एडम जम्पा और जोश हेजलवुड के खिलाफ विराट कोहली के आंकड़े

जोश हेजलवुड -जोश हेजलुड ने विराट कोहली को 8 वनडे पारियों में गेंदबाजी की है जिसमें उन्होंने कोहली को 5 बार आउट किया है. कोहली ने हेजलवुड की 88 गेंदों में 54 डॉट गेंद खेलकर 51 रन बनाए हैं. कोहली के नाम हेजलवुड के खिलाफ सिर्फ तीन चौके हैं और उनके सामने कोई छक्का नहीं लगाया है. कोहली ने हेजलवुड के खिलाफ 57.95 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

एडम जम्पा -एडम जम्पा के खिलाफ भी विराट कोहली परेशान नजर आए हैं. लेकिन जम्पा और कोहली में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. जम्पा ने 13 पारियों में कोहली को 5 बार आउट किया है. हालांकि, जम्पा के खिलाफ विराट कोहली ने 232 गेंदों में 254 रन बनाए हैं. और उनके खिलाफ 109.48 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है. जम्पा के खिलाफ कोहली का औसत 50.80 का है.

यह भी पढ़ें : भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल में जानिए किन-किन दिग्गज खिलाड़ियों के बीच होगी व्यक्तिगत जंग?

ABOUT THE AUTHOR

...view details